Airtel ने दिया ग्राहकों को तगड़ा झटका, मोबाइल रिचार्ज हुआ महंगा

Airtel refuses to refund rs 20 to bengaluru customer, court fines 1020 ruppee
Airtel prepaid plans

देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी Airtel ने अपने प्रीपेड रिचार्ज प्लान्स पर टैरिफ दरों में 20 से 25 प्रतिशत  की बढ़ोतरी कर दी है। इसमें कॉलिंग के साथ ही डेटा प्लान भी शामिल है। Airtel की नई दरें 26 नवंबर से देशभर में लागू हो जाएंगी। ऐसे में Airtel का सबसे सस्ता रिचार्ज प्लान 99 रुपये में आएगा, जो पहले तक 79 रुपये में आता था। इतना ही नहीं 149 रुपए वाले प्रीपेड प्लान के लिए 179 रुपए खर्च करने होंगे। ऐसे में टॉकटाइम और डेटा के अलावा अनलिमिटेड वॉयस बंडल्स और डेटा टॉप अप्स भी महंगे हो जाएंगे। इस बढ़ोतरी के बाद Airtel के प्रीपेड प्लान्स Jio की तुलना में करीब 30 से 50 प्रतिशत तक महंगे हो गए हैं। ऐसे में अब मोबाइल यूजर्स को तगड़ा झटका लगा है।

यह भी पढ़ें: Boat के इस हेडफोन में मिल रही है 60 घंटे की बैटरी लाइफ, जानें क्या है इसकी कीमत

इन पॉप्युलर प्लान की कीमतें बढ़ी

Airtel के सबसे सस्ते प्री-पेड प्लान 79 रुपये की जगह पर 99 रुपये में आएगा। आपको बता दें कि इस प्लान में 28 दिनों की वेलिडिटी मिलती है।

Airtel के 149 रुपये वाले प्लान की जगह पर 179 रुपये देने होंगे। इस प्लान में यूजर्स को रोजाना 2GB डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग मिलती है।

Airtel के 219 रुपये वाले प्लान की जगह पर 265 रुपये देने होंगे। इस प्लान में रोजाना 1GB डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा मिलती है इस प्लान में 28 दिनों की वेलिडिटी मिलती है।

Airtel के 598 रुपये प्लान की कीमत बढ़कर 719 रुपये हो गयी है। इस प्लान की वेलिडिटी 84 दिन की है। इस प्लान में यूजर्स को रोजाना 1.5GB डेटा मिलता है।

आखिर Airtel ने क्यों महंगे किए प्लान?

भारती एयरटेल (Airtel) के मुताबिक एक अच्छे और स्वस्थ बिजनेस मॉडल के लिए हमें कीमतें बढ़ाना जरूरी हो गया था। कंपनी ने आगे कहा कि एवरेज रेवेन्यू पर यूजर(ARPU) 200 रुपए होना चाहिए और फिर इसे बढ़ाकर 300 रुपए पहुंचना चाहिए। ताकि कंपनियों द्वारा निवेश की गई पूंजी पर सही रिटर्न मिले। Airtel जल्द ही 5जीG सर्विस शुरू करने जा रही है, जिसके लिए पूंजी चाहिए। 

यह भी पढ़ें: Ola S1 को टक्कर देने Bounce Infinity इलेक्ट्रिक स्कूटर 2 दिसंबर को लॉन्च होगा, 499 रुपये में होगी बुकिंग

Jio और वोडाफोन भी बढ़ा सकती हैं दाम

Airtel के कीमत बढ़ाने के बाद अब खबर आ रही है कि Jio और वोडाफोन भी जल्द अपने प्रीपेड प्लान्स की कीमत को बढ़ा सकती है। हांलाकि दोनों कंपनियों ने अभी तक प्राइस हाइक की घोषणा नहीं की है।