जल्द आ रहा है Android 12, प्राइवेसी का टेंशन हो जाएगा खत्म….

गूगल साल 2021 के अंत तक Android12 लॉन्च कर सकती है. ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी के नए OS में यूजर्स को नोटिफिकेशन्स में बदलाव देखने को मिलेगा. Google इसे लॉन्च करने की पूरी तैयारी में है. कंपनी हर साल अपना नया ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च करती है.


यूजर्स Android 12 से काफी उम्मीदे रखे हुए हैं. क्योंकि हर बार नए वर्जन के साथ कुछ न कुछ नए बदलाव देखने को मिलते हैं.

साल के अंत तक
ऐसी खबरें आ रही है कि गूगल इस साल के अंत तक Android12 लॉन्च कर सकती है. दरअसल, कोरोनावायरस महामारी के चलते गूगल में वर्क फ्रॉम होम मोड में काम चल रहा है. इसलिए, नए वर्जन के लांच में थोडी देरी हो रही है. फिर भी इस साल अक्टूबर या नवंबर तक लॉन्च किए जाने की संभावना दिख रही है.
एक रिपोर्ट के मुताबिक, Android 12 का पहला डेवलपर प्रिव्यू 17th फरवरी, 24th फरवरी, 3rd मार्च, 10th मार्च या फिर 17th मार्च को आएगा.

फीचर्स
Android12 की जो तस्वीरें सामने आई हैं, उसके मुताबिक, ओएस इंटरफेस में कई बदलाव किए गए हैं. यह बदलाव नोटिफिकेशन पैनल, राउंडेड कॉर्नर, प्राइवेसी फीचर और विजेट सेक्शन में देखे जा सकते हैं. नोटिफिकेशन पैनल को राउंड शेप में दिखाया जा सकता है.

साथ ही, नए वर्जन में सिक्योरिटी को लेकर कुछ नए फीचर्स देखने को मिल सकते हैं. इनमें ऐप परमीशन्स भी शामिल होंगी. नोटिफिकेशन स्क्रीन में 6 टाइल्स की जगह 4 शॉर्टकट कीज मौजूद होंगी. फोन में लेफ्ट साइड डेट और टाइम दिखाई देगा. राइट साइड टॉप पर नए आईकन्स मौजूद होंगे.

बदलेगा इंटरफेस
ट्रांसपेरेंसी को हटाकर बैकग्राउंड में ओपेक लाइट दिखाई दे रही है, हालांकि, इसका कलर थीम के हिसाब से सामने आएगा, जो कि Dark Mode भी हो सकता है. पिछले कई सालों में गूगल के इंटरफेस में ज्यादा बड़े बदलाव देखने को नहीं मिले हैं. ऐसे में हो सकता है इस बार एंड्रायड 12 में इंटरफेस कुछ अलग दिखाई दे.
बहरहाल, कोरोना महामारी के कारण इस साल ये बदलाव थोडा वक्त ले रहे हैं, लेकिन इतना तो तय है कि इस साल के अंत तक नया वर्जन निश्चित ही लॉन्च कर दिया जाएगा.


सत्यव्रत का मानना है कि टेक्नॉलजी का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना जानेंगे. इसी के चलते उन्होंने टेक जर्नलिस्ट बनने का फैसला लिया. सत्यव्रत ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी, साल 2015 में वह ज़ी न्यूज़ से जुड़े. वह न केवल टेक को अच्छी तरह से समझते हैं बल्कि यह भी जानते हैं कि कौन सी स्टोरी पाठकों को ज्यादा पसंद आती हैं. अब सत्यव्रत Mysmartprice से जुड़े हैं. और यहां भी उनका मकसद हर रोज बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया की हर बारीकी को आसान शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना है.