Okinawa Okhi 90 इलेक्ट्रिक स्कूटर की एक और झलक आई सामने, जानें क्या है इसमें खास

Okinawa okhi90
Okinawa okhi90

इलेक्ट्रिक वाहनों का चलन भारत में जोर-शोर से बढ़ रहा है। कई नई कंपनियां इलेक्ट्रिक स्कूटर, कार और बाइक बनाने पर काम कर रही है। इसी बीच भारत में मौजूद इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनी ने अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की तैयारी कर ली है। हालांकि इस गाड़ी का लॉन्च 24 मार्च 2022 को है लेकिन इससे पहले कंपनी द्वारा इस नए स्कूटर की एक झलक पेश की गयी है। कंपनी द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर इस नई स्कूटर का टीजर दिखाया गया है। इस पोस्ट को पूरा पढ़ें और जानें Okinawa Okhi 90 इलेक्ट्रिक स्कूटर की पेशकश में आपके लिए क्या खास है।

स्टाइलिश लुक देता है नया Okhi 90 इलेक्ट्रिक स्कूटर

कुछ दिन पूर्व Okinawa Okhi 90 इलेक्ट्रिक स्कूटर के परीक्षण के दौरान इस गाड़ी को देखा गया था। यह मॉडल को पूरी तरह तैयारी के साथ रोड पर उतारा गया था जिसका प्रोटोटाइप साल 2020 में हुए ऑटो एक्सपो में भी पेश किया गया था। अगर इस स्कूटर के लुक के बात करें तो यह काफी स्टाइलिश नजर आता है और इसमें आपको एलइडी डीआरएल दिए गए हैं।

वहीं इसमें आपको खूबसूरत इंडिकेटर्स देखने को मिलते हैं। साथ ही Okhi 90 सिंगल पोड एलईडी हेडलैंप के साथ आएगा। इसके हेंडलबार पर रियर व्यू मिरर देखने को मिलते हैं, स्कूटर में शानदार एलॉय व्हील दिए जाएंगे। नीचे की ओर एक फ्लोर बोर्ड मौजूद होगा जो यह दर्शाता है कि बैटरी के सभी पैनल स्कूटर के नीचे की ओर लगाए गए हैं, जिसके कारण इस स्कूटर को चलने के दौरान बेहतर स्टेबिलिटी मिलती है। सामान रखने के लिए इसमें अच्छा स्पेस भी दिया गया है, साथ ही एक वाइड टेल लाइट भी देखने को मिलती है।

इसे भी पढ़ेंः BSNL 797 रु के प्रीपेड रिचार्ज प्लान पर दे रहा 13 महीने की वैलिडिटी और हाई-स्पीड डेटा, जानें डिटेल

कैसी है Okhi 90 की बैटरी

फिलहाल Okinawa Okhi 90 बैटरी को लेकर ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक स्कूटर में रिमूवेबल लिथियम आयन बैटरी दी जा सकती है। जिसकी रेंज एक बार चार्ज करने पर 150 से 180 किलोमीटर की होगी। इस बैटरी को फास्ट चार्जर की मदद से 1 घंटे में 80% तक चार्ज किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि Okinawa Okhi 90 इलेक्ट्रिक स्कूटर 80 से 90 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार दे सकता है।

इसे भी पढ़ेंः भारत की पहली हाइड्रोजन-आधारित फ्यूल सेल ई-कार Toyota Mirai से उठा पर्दा, फुल टैंक में 646 km चलती है

जानें Okhi 90 के सभी फीचर

रिपोर्ट के मुताबिक यह गाड़ी काफी स्मार्ट होगी जिसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल दिया जाएगा। जो ब्लूटूथ कनेक्टिविटी से लैस होगा। इस डिस्प्ले की मदद से गाड़ी की गति, दूरी और स्कूटर कितना चार्ज है इस बात की सूचना मिलेगी। इसके अलावा इसमें ई-सिम के द्वारा कनेक्टिविटी बनाई जाएगी, इसकी मदद से जियो फेंसिंग, नेविगेशन, डायग्नोस्टिक्स जैसे स्मार्ट फीचर मिलेंगे। स्कूटर में इको और पावर दो ड्राइविंग मोड दिए जाएंगे। Okhi 90 स्कूटर में टेलीस्कोपिक forks और पीछे की ओर ड्यूल शॉक अब्जर्बर्स दिए जाएंगे। अच्छी ब्रेकिंग के लिए डिस्क ब्रेक्स होंगे जो एबीएस के साथ होंगे।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।