iPhone 14 सीरीज इस दिन होगी लॉन्च, जानें फीचर्स और कीमत के बारे में सबकुछ

आने वाले सितंबर महीने में Apple का एक बड़ा इवेंट आयोजित होने वाला है। इस इवेंट के दौरान iPhone 14 series के फोन सामने आएंगे।

Apple जल्द ही अपनी iPhone 14 सीरीज पेश करने वाली है। बताया जा रहा है कि Apple iPhone 14 series के तहत कंपनी चार नए स्मार्टफोन पेश करेगी। कंपनी ने फिलहाल इसे लेकर लॉन्च डेट का खुलासा नहीं किया है, लेकिन आने वाले सितंबर महीने में कंपनी का एक बड़ा इवेंट आयोजित होने वाला है। इस इवेंट के दौरान आईफोन 14 सीरीज (iPhone 14) के फोन सामने आएंगे। इसके साथ ही इस आने वाली सीरीज को लेकर कई लीक भी सामने आए हैं, जिसमें आईफोन 14 सीरीज के फीचर्स और कीमत का खुलासा हुआ है। आइये, आपको इस पोस्ट में iPhone 14 सीरीज के लॉन्च, फीचर्स और कीमत के बारे में विस्तार से बताते हैं।

कब होगी आईफोन 14 सीरीज लॉन्च

बताया जा रहा है कि कंपनी आईफोन 14 सीरीज के तहत 4 नए स्मार्टफोन पेश करेगी। यह फोन सितंबर महीने में होने वाले इवेंट के दौरान लॉन्च होंगे। इसमें 2 प्रो मॉडल और दो सामान्य मॉडल पेश किए जाएंगे। इसमें मिनी वर्जन के होने की बात सामने नहीं आई है। इसके अलावा, यह भी बताया गया है कि इस सीरीज के तहत आने वाला आईफोन 14 Max फोन 6.7 इंच डिस्प्ले के साथ पेश हो सकता है। कंपनी आईफोन 14  प्रो मैक्स भी इस लाइनअप में जोड़ सकती है।

आईफोन 14 सीरीज की कीमत

इस बेहतरीन सीरीज के आने से पहले ही कीमत को लेकर काफी चर्चा बनी हुई है। बताया जा रहा है कि सितंबर में होने वाले इवेंट के दौरान इसकी असल कीमत का खुलासा होगा, लेकिन कुछ रिपोर्ट के मुताबिक, आईफोन 14 सीरीज करीब $100 के आसपास लॉन्च होंगी। अगर ऐसा होता है, तो आईफोन 14 करीब $899 का होगा, वहीं आईफोन मैक्स $999 और प्रो मैक्स करीब $1099 का हो सकता है। अगर भारतीय कीमत की बात की जाए, तो आईफोन 14 सीरीज के फोन 90 हजार के आसपास पेश किये जा सकते हैं। जबकि iPhone 14 Max को करीब 1 लाख की कीमत में लाया जा सकता है।

यह भी पढ़ेंः Apple ला रहा है नया Lockdown Mode, यूजर्स को मिलेगी दमदार सुरक्षा, जानें कैसे करेगा काम

iPhone 14 सीरीज के फीचर्स

iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max को इस साल अपग्रेड के तौर पर देखा  जाएगा। बताया गया है कि कंपनी प्रो वैरियंट में नया 48MP का प्राइमरी कैमरा लेंस  पेश करेगी। यह सेंसर iPhone 13 Pro से 57 प्रतिशत बड़ा होगा। LiDAR सेंसर के साथ 12MP का अल्ट्रा वाइड कैमरा और 12MP का टेलीफोटो कैमरा भी जोड़ा जाएगा। iPhone 14 Max और iPhone 14 में डुअल रियर कैमरा सेटअप होगा। इसमें 12MP का प्राइमरी कैमरा लेंस और 12MP का अल्ट्रा वाइड कैमरा लेंस होगा।  

प्रोसेसर की बात करें, तो iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max में भी नई A16 बायोनिक चिप मिलने की बात सामने आई है, जबकि कंपनी iPhone 14 और iPhone 14 Max में A15 बायोनिक चिपसेट का उपयोग कर सकती है। इसी चिपसेट का इस्तेमाल फिलहाल iPhone 13 सीरीज में होता है। इसके साथ ही आईफोन 14 की इस सीरीज के चारों मॉडलों में 6 जीबी रैम दी जा सकती है। यह भी बताया गया है कि 14 प्रो और 14 प्रो मैक्स में इंटरनल स्टोरेज के मामले में 2TB स्टोरेज मिल सकता है।

डिस्प्ले की बात करें तो iPhone 14 और iPhone 14 Max में फेस आईडी सेंसर और फ्रंट कैमरा के लिए नॉच डिजाइन देखने को मिलेगा। फोंस में 6.1-इंच और 6.7-इंच OLED डिस्प्ले होगा। जिसमें 60Hz रिफ्रेश रेट मिल जाएगा। वहीं, आईफोन 14 प्रो और आईफोन 14 प्रो मैक्स में भी 6.1 इंच और 6.7 इंच का OLED डिस्प्ले मिलेगा, जो 120Hz रिफ्रेश रेट वाला होगा। इसके साथ ही यह भी बताया गया है कि प्रो मॉडल में खास ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले फीचर की सुविधा मिल सकती है।

बैटरी के मामले में iPhone 14 Max फोंस में सबसे बड़ी बैटरी होगी। जानकारी मिली है कि इसमें 4325 एमएएच की बैटरी होगी। आईफोन 14 प्रो मैक्स में 4323 एमएएच की बैटरी होगी। जबकि आईफोन 14 प्रो में 3200 एमएएच की बैटरी दी जा सकती है। वहीं आईफोन 14 में 3279 एमएएच की बैटरी मिल सकती है। चारों वैरियंट में 20W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट मिल सकता है। 

यह भी पढ़ेंः सबसे तेज 200W फास्ट चार्जिंग से लैस होगा iQOO 10 Pro, कंपनी ने किया कंफर्म


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।