iPhone 14 Launch: नए आईफोन को देखकर कहेंगे पुराना ही सही है

iPhone 14 Series launch
iphone 14

Apple ने अपनी जबरदस्त iPhone 14 Series को बाजार में उतार दिया है। कंपनी का लॉन्च इवेंट Cupertino में आयोजित किया गया था। जहां आईफोन 14 सीरीज के साथ-साथ और भी नए प्रोडक्ट सामने आए हैं। बता दें कि Apple हमेशा से सितंबर के महीने में अपना लॉन्च इवेंट आयोजित करती आई है। कंपनी ने इस इवेंट के दौरान 4 नए स्मार्टफोन पेश किया जिनमें iPhone 14, iPhone 14 Plus, iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max शामिल है। इसके साथ ही कंपनी ने Apple Watch Series 8 और Apple Air Pods भी पेश किए हैं।

iPhone 14 सीरीज के फीचर्स

आईफोन 14 के फीचर्स की बात करें तो यह आईफोन 13 की तरह 6.1 इंच डिस्प्ले के साथ साथ आता है, जबकि आईफोन 14 प्लस में 6.7 इंच का डिस्प्ले दिया गया है। दोनों मॉडल में पूरे दिन की बैटरी लाइफ का दावा किया गया है। फोन में ए15 बायोनिक चिपसेट उपयोग हुआ है। यह प्रोसेसर 6 कोर सीपीयू तथा 5 कोर जीपीयू के साथ आता है। तो, इन iPhone 14 मॉडल में कोई A16 चिप नहीं मिलने वाला है। अन्य विशेषताएं की बात करें तो iPhone 14 में बेहतर कैमरा सिस्टम दिया गया है। जिसमें 12-मेगापिक्सेल प्राइमरी कैमरा लेंस मिलता है। फोन में क्रैश डिटेक्शन, सैटेलाइट कनेक्टिविटी भी दी गई है। OS की बात करें तो फोन iOS 16 पर रन करता है।

क्या है कीमत

कंपनी ने यूएस में iPhone 14 को बिना सिम ट्रे के साथ पेश किया है। क्योंकि ये मॉडल e-SIM सपोर्ट के साथ पेश किया गया है। आईफोन 14 की कीमत 799 डॉलर यानी करीब 63,652 रुपये है। जबकि आईफोन 14 प्लस की कीमत 899 डॉलर यानी करीब 71,619 रुपये है।

iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max के फीचर्स

iPhone 14 Pro मॉडल वाइड नॉच डिजाइन दिया गया है। जिसे डायनामिक इनलैंड कहा जा रहा है। फीचर्स की बात करें तो Phone 14 प्रो मॉडल में ऑलवेज ऑन डिस्प्ले मिलता है। प्रोसेसर की बात करें दोनों फोंस में नया A16 बायोनिक चिपसेट उपयोग हुआ है। बता दें कि यह Apple कंपनी का अब तक का सबसे पावरफुल चिपसेट है। फोन में शानदार 48-मेगापिक्सल से लैस ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मिलता है। इसके साथ ही फोन में सैटेलाइट कनेक्टिविटी सहित अन्य तगड़े फीचर्स दिए गए हैं।

क्या है कीमत

iPhone 14 Pro को 999 डॉलर यानी करीब 79,565 रुपये में लॉन्च किया गया है जबकि प्रो मैक्स मॉडल को 1099 डॉलर यानी करीब 87,532 रुपये में पेश किया है। दोनों ही वैरियंट को 9 सितंबर से प्रीऑर्डर किया जा सकता है और इसकी सेल 16 सितंबर से शुरू होगी।

AirPods Pro

Apple ने लॉन्च इवेंट में नया AirPods Pro भी लॉन्च किया है। नए AirPods के फीचर्स की बात करें, तो यह एक्टिव नॉइज कैंसिलेशन, statial audio ऑडियो फीचर्स, H2 चिप, 6 घंटे प्लेबैक टाइम आदि के साथ आता है। Apple का दावा है कि नया AirPods ऑरिजिनल AirPods Pro की तुलना में 33 प्रतिशत बेहतर बैटरी परफॉर्मेंस करता है। इसे 249 डॉलर की कीमत पर लॉन्च किया गया है। आप इसे 9 सितंबर से ऑर्डर कर सकते हैं और यह 23 सितंबर से उपलब्ध होगा। भारत की कीमत का खुलासा होना बाकी है।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।