Apple iPhone SE 5G हुआ लॉन्च, A15 बायोनिक चिपसेट के साथ मिलेगी दमदार परफॉरमेंस

टेक्नोलॉजी कंपनी Apple ने अपने मेगा इवेंट में iPhone SE 3 को लॉन्च कर दिया है। हांलाकि इस स्मार्टफोन का डिजाइन पुराने आईफोन एसई से मिलता है। इसमें पहले की तरह टच-आइडी बटन दिया गया है। खास बात यह है कि iPhone SE 3 को Apple A15 बायोनिक प्रोसेसर के साथ पेश किया गया है। और इसी प्रोसेसर का इस्तेमाल कंपनी अपनी iPhone 13 सीरीज में करती है। इतना ही नहीं इस नए डिवाइस में 5G की कनेक्टिविटी मिलेगी। इस इवेंट में Apple ने iPhone 13 को नए ग्री कलर में उतारा है साथ ही नया iPad Air 5 भी पेश किया है। 

कीमत और उपलब्धता

iPhone SE 3 में तीन वेरिएंट मिलते हैं, कीमत की बात करें तो  iPhone SE 3 को 64GB+128GB  की कीमत 43,900 रुपये रखी गई है। जबकि इसका 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट 47,800 रुपये और 256 जीबी स्टोरेज वेरिएंट 58,300 रुपये की कीमत पर मिलेगा। इस फोन को मिडनाइट ब्लैक, स्टारलाइट और प्रोडक्ट रेड कलर में खरीदा जा सकेगा। इसकी बिक्री 18 मार्च से होगी। यह भी पढ़ें: M1 चिप के साथ iPad Air (2022) लॉन्च, जानें क्या है कीमत और फीचर

डिस्प्ले और फीचर्स

iPhone SE 3 में 4.7 इंच की डिस्प्ले दिया है जिस पर टफेस्ट ग्लास का प्रोटेक्शन है। इस फोन के बैक पैनल पर उसी ग्लास का इस्तेमाल किया गया है। कनेक्टिविटी के लिए 5G, 4G VoLTE, वाई-फाई, ब्लूटूथ, जीपीएस, एनएफसी और लाइटनिंग पोर्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें फोटो एडिटिंग टूल भी है। इस फोन में Smart HDR 4, फोटोग्राफिक स्टाइल, डीप फ्यूजन जैसे फीचर्स मिलेंगे। फोन को वाटर रेसिस्टेंट के लिए IP67 की रेटिंग मिली है।

कैमरा सेटअप और अन्य फीचर्स

फोटो और वीडियो के लिए इस फोन में 12 मेगापिक्सल का सिंगल रियर कैमरा दिया गया है जिसका अपर्चर ƒ/1.8 है। इसके साथ वाइड एंगल भी है। इसमें 12 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। फोन के होम बटन में टच आईडी दी गई है। इसके अलावा फोन में accelerometer, ambient light sensor और barometer जैसे सेंसर्स मिलेंगे। इस फोन में लंबी बैटरी लाइफ दी गई है।