Apple से हुई बड़ी चूक, iPhone 12 सीरीज में सामने आई ये बड़ी दिक्कत

Apple के डिवाइस में एक बड़ी दिक्कत सामने आई है। iPhone 12 सीरीज में अपडेट के बाद हुआ कुछ ऐसा, कंपनी ने मानी गलती ...

Apple iphone 12 update issue
Apple iphone 12 update issue

दुनिया में सबसे प्रीमियम स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी Apple के डिवाइस में एक बड़ी चूक सामने आई है। बता दें कि Apple iPhone 12 का इस्तेमाल कर रहे हैं यूजर ने अपने फोन में आ रही परेशानी का खुलासा किया है। दरअसल विनोद नाम के एक शख्स को अपने फोन में अपडेट का नोटिफिकेशन मिला था। उन्हें लगा था कि अपडेट के बाद फोन और भी बेहतरीन तरीके से काम करेगा, लेकिन इसके उलट जब विनोद ने फोन को अपडेट किया और कुछ समय बाद अपने फोन से इयरपीस कनेक्ट किए, तो आवाज आना ही बंद हो गई। इस परेशानी को विनोद नेटवर्क की समस्या नाम दे रहे थे, लेकिन किसी भी कॉल के दौरान आ रही इस परेशानी को देखते हुए उन्हें समझ आ गया कि यह परेशानी नेटवर्क की नहीं है। उन्होंने इस परेशानी को लेकर सर्विस सेंटर जाना जरूरी समझा। आगे सर्विस सेंटर में क्या कुछ घटा और कंपनी ने इसे लेकर क्या बयान दिया, आइए विस्तार से जानते हैं।

सर्विस सेंटर पर सामने आया सच, कंपनी से हुई चूक

जब विनोद एप्पल के सर्विस सेंटर पहुंचे तो उन्हें लग रहा था कि इतने बड़े डिवाइस को लेकर उन्हें बड़ा भुगतान करना पड़ सकता है। हालांकि सर्विस सेंटर पर कुछ अलग ही घटनाक्रम सामने आया। सर्विस सेंटर पर एग्जीक्यूटिव ने फोन की जांच की और थोड़ा समय मांगा। आगे जब विनोद से बात की तो उन्होंने बताया कि यह खराबी कंपनी की तरफ से सामने आई है, इसलिए आपको फोन के लिए सर्विस मुफ्त में दी जाएगी। जिसके बाद उन्हें यह भी कहा गया कि इस समस्या को ठीक करने के लिए आपकी फोन स्क्रीन चेंज करनी होगी। बता दें कि एक बात जो गौर करने वाली है, वह यह कि फोन में इयरपीस कनेक्ट करने के दौरान आवाज नहीं आ रही थी, लेकिन सर्विस सेंटर पर एग्जीक्यूटिव ने स्क्रीन बदलने की बात कही। साथ ही विनोद से फोन को वापस लेने के लिए दो-तीन दिन का समय मांगा। इसके साथ ही एग्जीक्यूटिव ने यह भी बताया कि iPhone 12 series अपडेट के दौरान कुछ और यूजर्स को भी समस्या हुई थी। जिसे कंपनी ने अपनी गलती मान कर बिना किसी चार्ज लिए सही किया है।

यह भी पढ़ें: WhatsApp ग्रुप को लेकर आ रहा है बड़ा ही मजेदार फीचर, आसानी से मिल जाएगी ये खास जानकारी

इस अपडेट में आ रही है दिक्कत

विनोद ने बताया कि उन्हें किस अपडेट के बाद परेशानी सामने आई थी। उन्होंने जो स्क्रीनशॉट शेयर किया है, उसमें देखा जा सकता है कि iOS 15.5 अपडेट के बाद दिक्कत आ रही है, वहीं जब इस समस्या को लेकर ऑनलाइन जांच की गई, तो देखा गया कि इसके अलावा भी कई यूजर्स ने अपडेट के बाद समान परेशान झेली है। एक अन्य यूजर ने ट्वीट करते हुए बताया कि यदि आपके पास आईफोन 12 या  iPhone 12 Pro है, तो इस नए अपडेट के बाद आपको स्पीकर में समस्या हो सकती है, वहीं अगर आपका फोन अक्टूबर 2020 से लेकर 2021 के बीच लिया गया है, तो फिर कंपनी आपको इसके लिए मुफ्त सर्विस देगी या फिर फोन का रिप्लेसमेंट भी मिल सकता है।

कंपनी का क्या है कहना

इस बड़े मुद्दे को लेकर कंपनी ने फिलहाल कोई बयान जारी नहीं किया है, लेकिन कंपनी ने साल 2021 में जरूर बयान जारी किया था। जिसमें बताया गया था कि आईफोन 12 और आईफोन 12 प्रो के कुछ यूनिट्स में ऑडियो से जुड़ी समस्या देखने को मिली है। यह दिक्कत रिसीवर मॉड्यूल कंपोनेंट् में खराबी के चलते हो सकती है। हम इस परेशानी को मुफ्त में ठीक करेंगे।

एप्पल जैसी बड़ी कंपनी के डिवाइस में इस तरह की परेशानी आना बड़ा विषय है, लेकिन कंपनी अपनी गलती मानते हुए यूजर्स को मुफ्त सेवा प्रदान कर रही है, यह एक सही कदम नजर आता है। यह भी पढ़ें: 50 इंच Smart TV पर 75 प्रतिशत तक का डिस्काउंट, जानें क्या है डील


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।