भारत में बनना शुरू हुआ Apple का प्रीमियम स्मार्टफोन Apple iPhone 13, चेन्नई में होगा प्रोडक्शन

Apple iphone
Apple iPhone

दुनिया में सबसे प्रीमियम स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी Apple ने भारत में iPhone 13 बनाने का आगाज कर दिया है। भारत में iPhone 13 का निर्माण चेन्नई के नजदीक दुनिया की बड़ी कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर कंपनी Foxconn के प्लांट में किया जाएगा। कंपनी ने पिछले साल दिसंबर में फोन का ट्रायल प्रोडक्शन शुरू किया था। जिसके बाद रिपोर्ट्स में पता चला था कि, इसे व्यावसायिक रूप से फरवरी 2022 में शुरू किया जाएगा। अब कंपनी ने अप्रैल से काम शुरू कर दिया है। इसे लेकर एप्पल इंडिया ने कहा है कि, हम खूबसूरत डिजाइन, बेहतरीन फोटो और वीडियो लेने वाले एडवांस कैमरा सिस्टम और शानदार A15 बायोनिक चिप के साथ आईफोन 13 को यहां बनाने के लिए काफी उत्साहित हैं।

यह भी पढ़ेंः BSNL के ये हैं सबसे सस्ते Prepaid Plans, सिर्फ 49 रुपये में 24 दिनों की वैधता, जानें किफायती प्लांस की पूरी डिटेल

iPhone 12 से हुई थी शुरुआत

बता दें कि Apple ने पिछले साल मार्च में चेन्नई के फॉक्सकॉन प्लांट में भारत में iPhone 12 को असेंबल करना शुरू किया था। iPhone 13 के लॉन्च के बाद Phone 12 की कीमत में 14000 रुपये की कमी देखने को मिली थी। बताया जा रहा है कि, अब iPhone 13 के दाम भी कम हो सकते हैं। भारत में नए iPhone 13 के बनाए जाने से इम्पोर्ट का खर्च भी बचेगा। जिसके चलते कीमत में कमी देखी जा सकती है।
Apple ने साल 2017 में iPhone SE के माध्यम से भारत में iPhone मॉडल बनाने का काम शुरू किया था। अभी कंपनी भारत में iPhone 11, iPhone 12 और अब iPhone 13 भी बनाएगी। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी भारत में कई मॉडल तैयार करने की इच्छा रखती है। Apple का भारत में मोबाइल फोन बनाने का यह कदम काफी बड़ा है। जहां Apple को सरकार की प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) योजना का भी लाभ होगा।

भारत में बनेगा पहला ऑफिसियल Apple स्टोर

Apple ने सितंबर 2020 में अपना ऑनलाइन स्टोर लॉन्च किया था। अब कंपनी अपना पहला ऑफिशियल Apple स्टोर लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। रिपोर्ट के मुताबिक Apple का पहला ऑफिशियल Apple स्टोर भारत में इसी साल अगस्त में शुरू हो सकता है। यह स्टोर पहले मुंबई और फिर दिल्ली में शुरू होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ेंः सिर्फ 78 हजार रु देकर ला सकते हैं नई 2022 Toyota Glanza, हर माह बस इतनी बनेगी EMI

फिलहाल दो कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग पार्टनर

कंपनी फिलहाल दो कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग पार्टनर फॉक्सकॉन और विस्ट्रॉन के साथ मिलकर स्थानीय क्षेत्र में सभी मॉडल बनाने का काम करती है। इसके साथ ही अब Pegatron के भी इस महीने उत्पादन शुरू करने की उम्मीद की जा रही है, यह कंपनी iPhone 12 के निर्माण के साथ काम शुरु कर सकती है।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।