Ather इलेक्ट्रिक स्कूटर शोरूम में लगी आग, कंपनी ने दी सफाई और बताई आग लगने की वजह

Ather showroom fire
Ather showroom fire

देश और दुनिया में जहां इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने के मामले बढ़ते जा रहे हैं, इसी बीच Ather Electric Scooter Showroom में आग लगने का मामला सामने आया है, जिसकी वजह से इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनी और सुरक्षा को लेकर खड़ा सवाल खड़े होने लगे हैं। हालांकि इस मामले में किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ है। कंपनी ने मामले को समझते हुए आग लगने की वजह भी साफ की है, साथ ही ग्राहकों को बैटरी इस्तेमाल और उचित पार्ट्स का इस्तेमाल करने की हिदायत भी दी है। आइये, इस पोस्ट में जानते हैं कि कंपनी ने इस पूरे मामले पर क्या कहा है।

यह भी पढ़ें: 6000mAh बैटरी और Dimensity 1300 प्रोसेसर के साथ लॉन्च हुआ Vivo T2x, जानें सभी फीचर्स और कीमत

क्यों लगी शोरूम में आग

कंपनी द्वारा बताया गया है कि, एक ग्राहक इलेक्ट्रिक स्कूटर की सर्विस को लेकर शोरूम पहुंचा था। जहां उसकी गाड़ी में काफी कीचड़ लगा हुआ था। जिसकी पहले अच्छी तरह सफाई की गई, बाद में सर्विसिंग के दौरान जब स्कूटर को खोला गया तो बैटरी पैक में क्रैक देखा गया। शायद यह क्रैक किसी एक्सीडेंट के कारण आया था। बैटरी में क्रेक होने के कारण बैटरी के अंदर पानी घुस चुका था।
कंपनी ने आगे बताया कि हमारी सभी बैटरी IP67 रेटिंग के साथ आती हैं, यानी कि पानी में जाने पर भी इन पर कोई दिक्कत नहीं आती, लेकिन क्रैक की वजह से पानी 224 सेल की बैटरी में घुस गया था। पानी घुस जाने के चलते थर्मल इश्यू के चलते इस में धुआं उठने के बाद आग लग गई।
हमारे कर्मचारियों ने आग लगने के बाद स्कूटर को शोरूम से अलग कर लिया था। जिसके बाद पूरी सुविधाओं के साथ आग बुझा ली गई।
कंपनी की इस सफाई से एक बात साफ है कि, यहां कंपनी की कोई गलती नहीं है, ग्राहक की ही किसी गलती के चलते यह आग लगने का मामला सामने आया है।

आपको बता दें कि कंपनी ने सफाई देने के साथ-साथ ग्राहकों को सुझाव दिया है कि वह कंपनी द्वारा दिए जाने वाले पार्ट्स का ही इस्तेमाल करें। इस घटना में भी बाहर से लगाए गए पेंच सामने आए थे, जिसकी वजह से बैटरी पर दबाव बढ़ा होगा। कंपनी का कहना है कि, सर्विस सेंटर पर सर्विसिंग कराएं या फिर बाहर गाड़ी में पुख्ता पार्ट्स डलवाने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें: WhatsApp ला रहा है नया Keep फीचर, चैट डिलीट होने पर भी मैसेज रहेंगे सुरक्षित

कंपनी ने इस घटना को लेकर सोशल मीडिया पर भी जानकारी पेश की थी। कंपनी ने ट्वीट करते हुए लिखा था कि, आप दूसरों के द्वारा इस जानकारी को प्राप्त करें उससे पहले हम आपको बता देना चाहते हैं कि, चेन्नई के शोरूम में आग का एक छोटा सा मामला सामने आया था , जहां हमारी प्रॉपर्टी और स्कूटर को कुछ नुकसान हुआ है। हम शुक्रगुजार हैं कि, सभी कर्मचारी सुरक्षित हैं, स्थिति नियंत्रण में है और हमारा यह सेंटर जल्द ही शुरू होगा।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।