Audi ने भारत की पहली सुपर इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च की, फुल चार्ज में 500 किमी की मिलेगी रेंज

जर्मन लग्जरी कार निर्माता ऑडी ने आज भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की अपनी रेंज में दो पूरी तरह से इलेक्ट्रिक फोर-डोर कूप्स- ऑडी ई-ट्रॉन GT और ऑडी RS ई-ट्रॉन GT- को शामिल किया है। क्लासिक ग्रैन टूरिज्मो कंसेप्ट पर एक नई ई-ट्रॉन GT और ऑडी RS ई-ट्रॉन GT इमोशनल डिजाइन और स्पोर्ट्स कार परफॉर्मंस को आपस में जोड़ती है। कंपनी के मुताबिक यह हमारा चौथा और पांचवां इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च है। ऑडी ई-ट्रॉन GT पूरी तरह से बिल्कुल नई इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार है – यह स्पोर्टीनेस, एक्सक्लूसिविटी और आराम प्रदान करती है। Audi e-tron GT की कीमत 1,79,90,000 रुपये और RS e-tron GT की कीमत 2,04,99,000 (ex-showroom) है।

इलेक्ट्रिक परफॉर्मंस

ऑडी ई-ट्रॉन GT और ऑडी RS ई-ट्रॉन GT दोनों ही परफॉर्मंस, इलेक्ट्रिफाइड के प्रमुख उदाहरण हैं- ऑडी की पहली पूरी तरह से इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार होने के नाते इन वाहनों को बेहतर परफॉर्मंस के लिए डिजाइन किया है। ऑडी ई-ट्रॉन GT में 390 किलोवॉट का पॉवर है और यह 4.1 सेकंड में 0-100 किमी / घंटा की सुपरफास्ट रफ्तार पकड़ती है, जबकि 475 किलोवॉट RS ई-ट्रॉन GT केवल 3.3 सेकंड में यह उपलब्धि हासिल कर लेती है। एडॉप्टिव एयर सस्पेंशन के साथ आप कार के फीचर भी बदल सकते हैं, ताकि आप इसे आरामदायक GT से शार्प सुपरकार बना सकें।

ऑडी RS ई-ट्रॉन GT पिछले पहियों के बीच ड्राइव टॉर्क के वैरिएबल डिस्ट्रिब्यूशन के लिए रियर एक्सल पर इलेक्ट्रॉनिक रूप से कंट्रोल्ड डिफरेंशियल लॉक का उपयोग करता है। स्पोर्ट्स साउंड के साथ ई-ट्रॉन एकॉस्टिक साउंड जनरेटर इमोशनल बैकग्राउंड नॉइस इफेक्ट प्रदान करता है।

ऑल-व्हील स्टीयरिंग और इलेक्ट्रोमैकेनिकल पॉवर स्टीयरिंग प्लस गति के आधार पर पीछे के पहियों को आगे के पहियों को समान या विपरीत दिशा में चलाता है। यह ड्राइविंग की स्थिति के आधार पर व्हीलबेस को छोटा या विस्तारित करने का वर्चुअल इफेक्ट है। इलेक्ट्रोमैकेनिकल पॉवर स्टीयरिंग प्लस में कम गति पर स्टीयरिंग असिस्टेंस के लिए अधिक सपोर्ट के साथ पॉवर स्टीयरिंग की सुविधा है।

चार्जिंग

ऑडी RS ई-ट्रॉन GT और ऑडी ई-ट्रॉन GT में 83.7/93.4kWh लिथियम-आयन बैटरी है जो ऑडी RS ई-ट्रॉन GT के लिए 401-481 किमी और ऑडी ई-ट्रॉन GT (WLTP कम्बाइंड) के लिए 388-500 किमी की रेंज प्रदान करती है। इसमें 22kW AC तक और 270kW DC तक बेस्ट-इन-क्लास चार्जिंग विकल्प मिलते हैं। 270 किलोवाट चार्जिंग पॉवर तक 800 वोल्ट तकनीक के साथ हाई पॉवर चार्जिंग, ऑडी ई-ट्रॉन GT और RS ई-ट्रॉन GT को लगभग 22 मिनट में 5 फीसदी से 80 फीसदी तक चार्ज करती है। दोनों तरफ विशिष्ट रूप से स्थित चार्जिंग फ्लैप है जो पार्किंग में लचीलापन देते हैं। ऑडी RS ई ट्रॉन GT सिर्फ 3.3 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की सुपरफास्ट रफ्तार पकड़ती है और ऑडी ई-ट्रॉन GT केवल 4.1 सेकंड में यह रफ्तार हासिल करती है।

फीचर

ऑडी वर्चुअल कॉकपिट और MMI टच 31.24 सेमी (12.3 इंच) और 25.65 सेमी (10.1इंच) के डिस्प्ले के साथ स्टैंडर्ड रूप में आते हैं। ऑडी RS ई-ट्रॉन GT में स्टैंडर्ड रूप में 16-स्पीकर, 710-वॉट बैंग और ओल्फ़सेन प्रीमियम साउंड सिस्टम मिलता है। ऑडी RS ई-ट्रॉन GT पर मैट्रिक्स एलईडी हेडलाइट्स स्टैंडर्ड के रूप में आती हैं, जबकि ऑडी ई-ट्रॉन GT पर एलईडी हेडलाइट्स स्टैंडर्ड हैं। ऑडी लेजर लाइट के साथ मैट्रिक्स एलईडी हेडलैंप दोनों कारों पर एक विकल्प के रूप में उपलब्ध है। ई-ट्रॉन GT और RS ई-ट्रॉन GT, स्टैंडर्ड के रूप में लेन डिपार्चर वार्निंग सिस्टम और क्रूज कंट्रोल के साथ आते हैं। 360 डिग्री कैमरों सहित पार्क असिस्ट प्लस पैकेज वैकल्पिक रूप से उपलब्ध हैं ।

सर्विस

ऑनरशिप अनुभव को सहज बनाने के लिए दो साल से लेकर पांच साल तक की सर्विस प्लान का विकल्प उपलब्ध है दो साल की स्टैंडर्ड वारंटी और आठ साल की हाई वोल्टेज बैटरी वारंटी या 160,000 किमी, जो भी पहले हो, यह उपलब्ध है। इसके अलावा एक्स्टेंडेड वारंटी विकल्प 2+2 वर्ष या 2+3 वर्ष की अवधि में उपलब्ध हैं ।