कुछ सालों में भारत से AC होंगे निर्यात: अवनीत सिंह मारवाह

avneet-singh-marwah-ceo-sppl-talks-about-the-thomson-ac-manufacturing-and-ac-business-plan-in-india

हाल में SPPL ने भारत में Thomson ब्रांड के तहत AC सेग्मेंट में कदम रखा है। इसी सिलसिले में SPPL के सीईओ, अवनीत सिंह मारवाह ने हमारे प्रतिनिधी मुकेश कुमार सिंह से कंपनी प्रोडक्ट और रणनीति के बारे में खुलकर बातें की। पेश है इस इन्टरव्यू के कुछ अंश…

हाल में SPPL ने Thomson ब्रांड के तहत Air Conditioner सेग्मेंट में कदम रखा है। इस सेग्मेंट में कंपनी का क्या प्लान है और कैसे अपने आप को स्थापित करेगी?
अवनीत : जैसा कि आप जानते हैं Thomson फ्रांस की कंपनी है और फ्रेंच टेक्नोलॉजी क्वालिटी के मामले में बेस्ट माने जाते हैं। इससे पहले थॉमसन ब्रांड का एक्सपीरियंस यूजर्स टीवी और वॉशिंग मशीन में कर चुके हैं और अब हम Air Conditioner लेकर आए हैं। हमारी कोशिश यही होगी कि हम बजट में बेस्ट क्वॉलिटी और फीचर्स यूजर्स को मुहैया कराएं।

फिलहाल हमने 4 मॉडल लॉन्च किए हैं जो कि 27 हजार रुपये के बजट से शुरू होकर 35 हजार रुपये तक के बजट में आते हैं और सबसे खास बात कि ये सभी एयर कंडिशनर कन्वर्टिबल हैं। जहां टेम्परेचर के हिसाब से ये खुद ही कूलिंग को अडजस्ट कर बिजली की बचत करते हैं। ऐसेे में यही कहूंगा कि क्वालिटी के साथ ही हमने भारतीय यूजर्स के पॉकेट का भी ध्यान रखा है।

रही बात अपने आप को स्थापित करने की तो आप देखेंगे कि एसी का बाजार अभी भी नया है। अब तक एसी सिर्फ बड़े शहरों में नजर आते हैं और हमारी कोशिश इन्हें छोटे शहरों और कस्बों तक पहुंचाने की है। क्योंकि पहले एसी को लक्जरी आइटम माना जाता था लेकिन अब यह डेली यूज हाउस होल्ड बन गया है।

avneet-singh-marwah-ceo-sppl-talks-about-the-thomson-ac-manufacturing-and-ac-business-plan-in-india

भारत जहां बिजली की इतनी समस्या है, वहां एसी जैसी महंगी इलेक्ट्रॉनिक्स की बात करना शायद गलत नहीं होगा?
यहां मैं आपसे थोड़ा सहमत नहीं हूं। भारत में पहले बिजली की समस्या थी। परंतु अब कहीं भी समस्या नहीं है। पूरे देश में बिजली पहुंच चुकी है और अच्छा खासा सप्लाई है। ऐसे में जिस समस्या की बात आप कर रहे हैं वह खत्म हो चुकी है। रही बात महंगे कि तो आप देख सकते हैं कि हमारे ऐसी कन्वर्टिबल हैं जो कम बिजली खपत करते हैं। इन्हें इंडियन यूजर्स और उनकी जरूरतों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। ऐसे में अब इन्हें महंगे भी नहीं कहा जा सकता है

AC सेग्मेंट में पहले से ही बड़े नाम हैं। जैसे- सैमसंग, एलजी, वोल्टास, करियर और भी ढेर सारे ब्रांड। ऐसे में आप इनके आगे अपने ब्रांड की पहचान कैसे बना पाएंगे?
जी हां! सही कहा आपने, ये कंपनियां काफी सालों से उपलब्ध हैं लेकिन अब भी ये बड़े शहरों तक ही सीमित हैं। ये यूजर्स की पहुंच से ये दूर हैं। ऐसे में यदि आप थॉमसन के प्रोडक्ट देखें तो इनसे काफी अलग है और यूजर फ्रेंडली हैं। इसके साथ ही हम सिर्फ कन्वर्टिबल एसी में हैं जो कि काफी कम बजट में आ रहा है। आप यदि बड़े ब्रांड से हमारी तुलना करेंगे तो हम काफी आगे हैं। इन्हीं कोशिशों की बदौलत हम यूजर्स को जीतेंगे।

टेक मार्केट में स्मार्ट IOT प्रोडक्ट की काफी बातें हो रही हैं और एसी में इसे बड़े तौर पर प्रमोट किया जा रहा है। ऐसे में क्या थॉमसन से भी हम स्मार्ट प्रोडक्ट की आशा कर सकते हैं?
फिलहाल ये एसी IOT फीचर्स से लैस नहीं हैं लेकिन हम लोग थॉमसन स्मार्ट होम पर काम कर रहे हैं और जल्द ही हमारे प्रोटक्ट्स में IOT फीचर्स देखने को मिलेंगे।

मेक इन इंडिया को लेकर क्या प्लान है?
इस सवाल का मैं इंतजार कर ही रहा था… आपने देखा होगा कि SPPL शुरू से ही मेक इन इंडिया को लेकर काफी आगे रहा है और इस बार तो AC के लिए हमने शुरुआत ही मेक इन इंडिया से की है। हमारे सारे एसी मेक इन इंडिया हैं और सबसे खास बात यह कही जा सकती है कि इसमें जो कम्पोनेंट लगे हैं उनमें लगभग 70 परसेंट कम्पोनेंट इंडियन वेंडर से लिए गए हैं जिनका निर्माण भी भारत में ही हो रहा है।

हालांकि यह शुरुआत है और आगे चलकर हम इसे और बड़े स्तर पर करने वाले हैं। अगले 3 सालों तक एसी के लिए हम 90 परसेंट तक कम्पोनेंट्स इंडिया के ही यूज होंगे।

भारत में एसी मैन्यूफैक्चरिंग कितना आसान है और किस तरह की परेशानियां हैं?
सच कहूं तो मैन्यूफैक्चरिंग के लिए अब भारत में काफी अच्छा माहौल है और हमें ज्यादा परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ा। हां, एक बात की जानकारी जरूर देना चाहूंगा कि फिलहाल कुछ चीजें इम्पोर्ट हो रही हैं लेकिन जिस तरह का माहौल है ऐसे में कह सकता हूं कि आने वाले समय में भारत से एसी एक्सपोर्ट होने वाले हैं।

avneet-singh-marwah-ceo-sppl-talks-about-the-thomson-ac-manufacturing-and-ac-business-plan-in-india

अब तक थॉमसन प्रोडक्ट फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध हैं। क्या एसी भी ऑनलाइन ही उपलब्ध होंगे?
हां! फ्लिपकार्ट से हमारा साथ काफी लंबे समय का है। वहीं हमें और यूजर्स को इस पार्टनरशिप से काफी फायदा होता है। फ्लिपकार्ट के माध्यम से हम 18,000 से अधिक पिन कोड पर डिलीवरी करने में सक्षम हैं। यूजर्स देश के किसी भी कोने से थॉमसन का प्रोडक्ट अपने घर पर मंगा सकते हैं। इसलिए फिलहाल अभी हम ऑनलाइन ही रहेंगे।

नए प्रोडक्ट्स के लिए आफ्टर सेल्स सर्विस काफी बड़ी समस्या है। थॉमसन एसी सेग्मेंट में आप इसे कैसे मैनेज करेंगे?
इसमें मेक इन इंडिया होना हमारे लिए बहुत फायदेमंद रहा। इंडिया में एसी बन रहे हैं, इंडियन वेंडर्स से कम्पोनेंट्स लिए जा रहे हैं। ऐसे में किसी भी तरह की सर्विस के लिए हम हमेशा तैयार हैं। न हमारे पास कम्पोनेंट्स की कमी है और न ही ट्रेंड इंजीनियर्स की। यूजर्स को उनके घर पर होम डिलीवरी के साथ सर्विस देने में सक्षम हैं।

सर शुरुआत अपने 4 एसी के साथ की है लेकिन आने वाले एक साल में और कितने प्रोडक्ट इस सेग्मेंट में लॉन्च किए जाएंगे और उनमें क्या खूबियां होंगी? क्या विंडोज एसी भी होंगे?
फिलहाल विंडोज़ एसी को लॉन्च करने की कोई योजना नहीं है। वहीं हमारे सभी एसी कन्वर्टिबल ही होंगे। हां, फिलहाल हमारे एसी स्मार्ट फीचर्स से लैस नहीं हैं लेकिन जो नए मॉडल आएंगे उसमें आपको हर तरह के रेंज देखने को मिलेंगे।

आईओटी प्रोडक्ट में हम किस तरह की आशा रखें?
जैसा कि हमने पहले भी कहा कि आने वाले समय में हम थॉमसन स्मार्ट होम का पूरा इको सिस्टम बना रहे हैं जिसमें काफी चीजें लॉन्च होंगी। फिलहाल मैं आपको प्रोडक्ट के बारे में ज्यादा कुछ नहीं बता सकता लेकिन हां! इतना जरूर कहूंगा कि बहुत कुछ आने वाला है।

ईवी को लेकर काफी शोर है और लगभग सभी मोबिलिटी ब्रांड ने इस सेग्मेंट में आने की घोषणा कर दी है। ऐसे में हम थॉमसन से क्या आशा कर सकते हैं?
यह सेग्मेंट आने वाले कुछ सालों में काफी बड़ा होने वाला है और हम अभी ना तो नहीं कहेंगे कि इस सेग्मेंट में नहीं आएंगे। पंरतु कब आएंगे कैसे आएंगे इस पर अभी काफी कुछ करना बाकी है। इसलिए फिलहाल मैं ईवी सेग्मेंट को लेकर मैं आपसे कोई दावा नहीं करूंगा।