Bajaj Auto ने जारी किया नई पीढ़ी की KTM RC 390 का टीजर, जानें क्या होंगी खूबियां

New KTM RC 390

Bajaj Auto की नई KTM RC 390 बाइक जल्द ही बाजार में दस्तक देने वाली है। कंपनी ने इस बाइक को लेकर टीजर किया जारी है। नई केटीएम आरसी 390 बाइक से कावासाकी निंजा 300, टीवीएस अपाचे आरआर 310 और आगामी बेनेली 302आर को कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद है। यह भी पढ़ेंः Triumph Tiger Sport 660 की प्री-बुकिंग लॉन्च से पहले शुरू, जानें फीचर्स

New KTM RC 390 में दिखेंगे ये बदलाव

नई केटीएम आरसी 390 (New KTM RC 390) में कई विजुअल और फंक्शनल अपडेट किए गए हैं। वैसे, यह कंपनी की रणनीति के अनुरूप है। केटीएम पहले ही नई आरसी 125 और आरसी 200 लॉन्च कर चुकी है। ये क्रमशः 1.82 लाख रुपये और 2.09 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध हैं।

केटीएम आरसी 390 (KTM RC 390) के नए अपडेट और फीचर्स यूजर्स को निराश नहीं करेगा। इसके प्रमुख अपडेट की बात करें, तो एक सिंगल एलईडी हेडलैंप है जो पहले के ट्विन प्रोजेक्टर यूनिट की जगह लेता है। बाइक में बड़ा विंडशील्ड और अपडेटेड एलईडी डीआरएल है। बाद वाला भी टर्न सिग्नल के रूप में दोगुना हो जाता है। अन्य अपडेट में ईंधन टैंक, बॉडी ग्राफिक्स, फेयरिंग और टेल सेक्शन में चेंज नजर आएगा।

विजुअल पहलुओं को बढ़ाने के अलावा, अपडेट बाइक के एयरोडायनैमिक में सुधार किया गया है। साइड पैनल पर एयर वेंट्स को जोड़कर एयरफ्लो को भी बढ़ाया गया है। एक अन्य महत्वपूर्ण अपडेट ब्लूटूथ कनेक्टिविटी (Bluetooth connectivity) के साथ एक नया टीएफटी इंस्ट्रूमेंट कंसोल है।

यूजर नई केटीएम आरसी 390 पर अधिक आरामदायक सवारी की उम्मीद कर सकते हैं, क्योंकि बाइक में आरामदेह एर्गोनॉमिक्स है। हालांकि क्लिप-ऑन हैंडलबार और फुट पेग्स में थोड़ा सा समायोजन है। ये अपडेट टूरिंग उद्देश्यों के लिए उपयोगी होंगे। पीछे बैठने वाले के लिए सीट की ऊंचाई और फुट पेग्स की स्थिति सहित परिवर्तनों का एक समान सेट भी पेश किया गया है। यह भी पढ़ेंः Benelli TRK 251 की प्री-बुकिंग कल से शुरू होगी, जानें कीमत और फीचर्स

KTM RC 390 इंजन और स्पेसिफिकेशंस

नई KTM RC 390 KTM में पहले की तरह उसी इंजन का उपयोग किया गया है। इसमें 373cc सिंगल सिलेंडर, लिक्विड कूल्ड मोटर अधिकतम 44 bhp की पावर जेनरेट कर सकता है। इसे 6-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। हालांकि टॉर्क को बढ़ाकर 37 एनएम कर दिया गया है। यह बड़े एयरबॉक्स के इस्तेमाल से संभव हुआ है।

इसके साथ ही बाइक की टॉप स्पीड में 11 km प्रति घंटे की बढ़ोतरी हुई है। यह महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से एक ट्रैक वातावरण में। स्लिपर क्लच और bi-directional क्विक -शिफ्टर के उपयोग के साथ सवारी की गतिशीलता को बढ़ाया जाता है। केटीएम ने आरामदायक सवारी के लिए heat dissipation system को इंप्रूव किया है। अन्य बदलावों में KTM RC 390 में नया बोल्ट-ऑन रियर सब-फ्रेम दिया गया है।

इससे बाइक की हैंडलिंग और संतुलन को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। सस्पेंशन सिस्टम में फ्रंट में यूएसडी फोर्क्स और मोनोशॉक रियर सस्पेंशन शामिल हैं। ब्रेकिंग सिस्टम में 320 मिमी फ्रंट और 230 मिमी रियर डिस्क ब्रेक शामिल हैं। डुअल-चैनल बॉश ABS को स्टैंडर्ड के तौर पर पेश किया गया है।

ब्रेकिंग उपकरण अब अधिक मजबूत हो गया है, जिससे कोनों पर या हाई स्पीड पर ब्रेक लगाने पर बेहतर सुरक्षा सुनिश्चित होनी चाहिए। अपडेट के साथ नई KTM RC 390 की कीमत आउटगोइंग मॉडल से अधिक है।अपडेटेड बाइक की बुकिंग KTM डीलरशिप पर शुरू है।