जल्द इन मेट्रो सिटी में लॉन्च होगी Bajaj Chetak electric scooter, जानें इसकी खूबियां

Bajaj Chetak electric scooter

Bajaj Auto (बजाज ऑटो) धीरे-धीरे भारतीय बाजार में अपने चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर की पहुंच बढ़ा रहा है। अभी Bajaj Chetak electric scooter पुणे और बेंगलुरु आदि शहरों में उपलब्ध है, लेकिन अभी भी कई अन्य प्रमुख भारतीय शहरों में उपलब्ध नहीं है।

अब कंपनी ने हाल ही में मुंबई को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर सूचीबद्ध किया है, जो यह दर्शाता है कि आधिकारिक लॉन्च जल्द ही कभी भी हो सकती है। हालांकि अभी इलेक्ट्रिक स्कूटर की बुकिंग शुरू नहीं हुई है।

आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, इलेक्ट्रिक स्कूटर को कंपनी के दो आउटलेट्स- केटीएम अंधेरी और केटीएम वसई के जरिए उपलब्ध कराया जाएगा। हालांकि कंपनी ने संभावित ग्राहकों की रुचि दर्ज करने के लिए विंडो खोल दी है।
यह भी पढ़ेंः Maruti Suzuki की शानदार कार 2022 Maruti Baleno अगले महीने हो सकती है लॉन्च, जल्द बुकिंग शुरू होने की उम्मीद

दो वैरियंट में उपलब्ध
बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर (Bajaj Chetak electric scooter) फिलहाल दो वैरियंट्स अर्बन और प्रीमियम में उपलब्ध है। दोनों वैरियंट 3.8kW मोटर से पावर देते हैं, जो नॉन-रिमूवेबल 3kWh IP67 लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ आते हैं।

आधिकारिक दावों के अनुसार, स्कूटर 70 km प्रति घंटे की टॉप स्पीड और 95 km (ईको मोड में) में चलती है। कंपनी ने पहले ही घोषणा की है कि वह 2022 तक 22 नए भारतीय शहरों में चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश करने की योजना बना रही है।

इस बीच कंपनी पोर्टफोलियो में एक और इलेक्ट्रिक स्कूटर जोड़ने की भी योजना बना रही है। बजाज ऑटो द्वारा हाल ही में एक नया बैटरी चालित स्कूटर देखा गया था। इसके अलावा, पल्सर निर्माता ने अकुर्दी (पुणे) में एक नए इलेक्ट्रिक वाहन संयंत्र के लिए 300 करोड़ रुपये (यूएसडी 40 मिलियन) के निवेश की घोषणा की है। इसकी क्षमता प्रति वर्ष 500,000 ईवी की उत्पादन क्षमता होगी।
यह भी पढ़ेंः Tata Tiago CNG जल्द होगी लॉन्च, बुकिंग शुरू