Bajaj Chetak या TVS iQube, जानें किस इलेक्ट्रिक स्कूटर ने मारी बाजी

Bajaj Chetak Vs TVS iQube

इलेक्ट्रिक स्कूटर ( Electric Scooter) के मामले में बजाज चेतक (Bajaj Chetak) और टीवीएस आईक्यूब (TVS iQube) के बीच प्रतिस्पर्धा जारी है। बात दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर के बिक्री की करें, तो आईक्यूब जनवरी से नवंबर की अवधि के दौरान समग्र बिक्री में आगे रहा है।

इस साल में सिर्फ यही महीना बाकी है, यह संभावना है कि टीवीएस आईक्यूब (TVS iQube) 2021 में चेतक से आगे हो जाएगा। बेशक चेतक दिसंबर में मजबूत वापसी करता है। जनवरी-नवंबर 2021 के दौरान कुल बिक्री के मामले में यह वर्तमान में आईक्यूब से 421 यूनिट कम है।
यह भी पढ़ेंः 120km की रेंज के साथ EeVe Soul इलेक्ट्रिक स्कूटर हुआ लॉन्च, जानें खूबियां

नवंबर 2021 में Chetak और iQube की सेल

बजाज चेतक की बिक्री नवंबर 2021 में 511 इकाइयों पर थी। जो पिछले साल नवंबर में 264 की तुलना में YoY ग्रोथ 93.56 फीसदी है। अक्टूबर 2021 में बेची गई 835 इकाइयों की तुलना में चेतक MoM की वृद्धि -38.80 प्रतिशत कम है। जनवरी-नवंबर 2021 की अवधि के दौरान औसत मासिक बिक्री 395 यूनिट प्रति माह है। नवंबर 2021 में TVS iQube की बिक्री 699 यूनिट्स की है।

पिछले साल नवंबर में बेची गई 99 इकाइयों की तुलना में साल-दर-साल वृद्धि में 606 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। अक्टूबर 2021 में बेची गई 395 इकाइयों की तुलना में iQube MoM की वृद्धि 76.96 फीसदी है। जनवरी-नवंबर 2021 की अवधि के दौरान औसत मासिक बिक्री 433 इकाई प्रति माह है।

कुछ मिलाकर, चेतक और आईक्यूब ने साल-दर-साल 233.33% की वृद्धि दर्ज की है। नवंबर 2021 में 1,210 यूनिट्स की तुलना में पिछले साल नवंबर में 363 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। अक्टूबर 2021 में बेची गई 1,230 इकाइयों की तुलना में MoM की वृद्धि -1.63% कम है। चेतक और iQube की संयुक्त बिक्री इस साल जून से लगातार 1k अंक से ऊपर रही है।

जनवरी-नवंबर 2021 की अवधि के दौरान, आईक्यूब सात महीनों में चेतक से आगे रहा है। इस साल अक्टूबर में चेतक की सबसे ज्यादा बिक्री 835 यूनिट रही। आईक्यूब के मामले में सितंबर में इसका बेस्ट परफॉर्मेंस 766 यूनिट रहा। इस साल दोनों स्कूटरों के लिए सबसे कम अंक मई में था, जब चेतक की बिक्री 31 यूनिट और आईक्यूब के लिए शून्य थी। यह स्पष्ट रूप से कोविड -19 की दूसरी लहर के कारण था, जब देश भर में तालाबंदी और प्रतिबंध काफी आम थे।
यह भी पढ़ेंः Maruti Ignis को बदल सकते हैं इलेक्ट्रिक कार में, जानें कितना आएगा खर्च

Chetak और iQube का फ्यूचर प्लान

चेतक और आईक्यूब के विस्तार योजना की बात करें, तो बजाज और टीवीएस देश भर में अधिक स्थानों पर अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर उपलब्ध कराने की योजन पर कार्य कर रहे हैं। चेतक वर्तमान में चार राज्यों – महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु और तेलंगाना में उपलब्ध है। कवर किए गए शहरों में पुणे, नागपुर, औरंगाबाद, बेंगलुरु, मैंगलोर, मैसूर, चेन्नई और हैदराबाद शामिल हैं।

इसकी तुलना में iQube का बिक्री नेटवर्क व्यापक प्रतीत होता है। यह चेन्नई, बेंगलुरु, दिल्ली, हैदराबाद, अहमदाबाद, चंडीगढ़, कोयंबटूर, औरंगाबाद, बेलगाम, गुंटूर, गुवाहाटी, जयपुर, इंदौर, कोच्चि, जामनगर, कोलकाता, कोल्हापुर, लुधियाना, लखनऊ और मेरठ जैसे शहरों में उपलब्ध है। दोनों कंपनियां शुरू में उन शहरों को तरजीह दे रही हैं, जहां इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए ज्यादा स्वीकार्यता है।

चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की उपलब्धता एक अन्य महत्वपूर्ण कारक है, जिस पर विचार किया जा रहा है। जैसा कि वैश्विक सेमीकंडक्टर चिप की कमी जारी रहने की उम्मीद है, अगले साल भी इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। इस सेगमेंट में लॉन्च होने वाले नए उत्पाद बजाज चेतक और टीवीएस आईक्यूब के लिए भी महत्वपूर्ण चुनौतियां पेश करेंगे।
यह भी पढ़ेंः BMW iX Electric SUV को 1.15 करोड़ रु. में किया गया लॉन्च, जानें 611 KM रेंज वाली इस कार के बारे में सबकुछ