फुल चार्ज पर सबसे ज्यादा चलते हैं ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, एक की रेंज तो 236km है

जब से देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें 100 के पार हुई है तब से इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ लोगों का झुकाव तेजी से हो रहा है। जिसकी वजह से कई नए इलेक्ट्रिक वाहनों ने देश में एंट्री ली है और लगातार ये लॉन्च हो रहे हैं। कम रेंज और स्पीड वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर तो पहले भी मार्केट में मौजूद थे लेकिन अब ग्राहकों की जरूरत को देखते हुए कंपनियां हाई स्पीड और ज्यादा रेंज वाले ई-वाहनों को लाने में लगी हैं। अगर आप भी अपने लिए एक ऐसा ही इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं तो इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ ऐसे खास मॉडल्स के बारे में बता रहे हैं जो आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकते हैं। आइये जानते हैं ।

Simple Energy Simple One

यह स्कूटर अपनी हाई रेंज की वजह से काफी पसंद किया जा रहा है। Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर फुल चार्ज में 236 किलोमीटर की रेंज देने का दम रखता है। इसकी टॉप स्पीड 105 kmph की है। यह सिर्फ 2.9 सेकेंड्स में ही 40kmph की रफ्तार पकड़ लेता है। इसमें 4.8kWh का बैटरी पैक दिया गया है। इस स्कूटर का डिजाइन काफी अच्छा है और इसमें कई बढ़िया फीचर्स देखने को मिलते हैं। कीमत की बात करें तो Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 1,09,999 रुपये (एक्स-शोरूम) है।

Hero Electric Nyx HX

यह ड्यूल बैटरी वाला स्कूटर है। इसका स्मार्ट डिजाइन आपको पसंद आएगा। Hero का यह स्कूटर फुल चार्ज में 165 किलोमीटर की रेंज देने का दम रखता है इसमें 1.53kWh की पोर्टेबल बैटरी दी गई है, जिसे चार्ज होने में 4 से 5 घंटे लगते हैं। स्कूटर की टॉप स्पीड 42kmph की है।  इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत लगभग 63 हजार रुपये (एक्स शोरूम) है।

Ola S1 Pro

हाल ही में लॉन्च हुए Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर ने लोगों के दिलों में जगह बनाना शुरू कर दिया। इसमें 3.97kWh की बैटरी लगी है। फुल चार्ज होने पर 181 किलोमीटर की रेंज देता है कंपनी के मुताबिक इसमें लगी बैटरी सिर्फ 18 मिनट चार्ज होकर 76 किलोमीटर की रेंज देता है। इसे फुल चार्ज होने में करीब 6 घंटे 30 मिनट का समय लगता है।

Odysse Hawk Plus

यह इलेक्ट्रिक स्कूटर भी काफी बढ़िया रेंज देता है कंपनी का दावा है कि यह 170 किलोमीटर की रेंज देता है। स्कूटर में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, डिस्क ब्रेक, मोबाइल चार्जर, म्यूजिक सिस्टम, डिजिटल स्पीडोमीटर और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर दिए गए हैं। कीमत 109,600 रुपये (एक्स-शोरूम) है।

Okinawa i-Praise

यह इलेक्ट्रिक स्कूटर भी शानदार रेंज ऑफर करता है। इसमें 3.3kWh की lithium-ion बैटरी दी गई है। यह 2.5kW की पीक पावर देता है। कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में यह स्कूटर 139 किलोमीटर तक की रेंज देता है। इसकी शुरुआती कीमत करीब 1.12 लाख रुपये है।

Benling Aura

इस समय इस कंपनी के भारत में चार इलेक्ट्रिक टू-वीलर हैं, कंपनी ने 2019 में इन्हें लॉन्च किया था। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप-स्पीड 60kmph है और यह फुल चार्ज पर इको-मोड में 120 किलोमीटर तक की रेंज देता है। कंपनी का Aura इलेक्ट्रिक स्कूटर ही हाई स्पीड वाला है ।