7 लाख से कम कीमत में खरीदें ये दमदार छोटी कारें, 26.68 kmpl की मिलती है माइलेज

छोटी कारें हमेशा से भी भारतीय ग्राहकों की पहली पसंद रही है, इन्हें खरीदने के कई कार भी हैं, जिनमें साइज़ का छोटा होना और भीतर स्पेस भी अच्छा मिल जाना, माइलेज का ज्यादा होना और इजी तो यूज़ होना। इतना ही नहीं छोटी कारें आपके बजट में भी आसानी से फिट हो जाती हैं। पहली बार कार खरीदने वालों का भी सपना पूरा करती हैं ये छोटी कारें। एंट्री लेवल कार से एक स्टेप ऊपर की तरफ देखें तो यहां आपको कुल 3 ऑप्शन मिलते हैं, जिनमें मारुति सुजुकी की नई सेलेरियो, टाटा टियागो और हुंडई सेंट्रो जैसी कारें मौजूद हैं, जिनकी कीमत 4.76 लाख रुपये से शुरू होती हैं। इस रिपोर्ट में आपको इन्ही तीनों कारों के बारे में जानकारी दे रहे हैं । 

Best hatchback cars under 7 lakhs

Maruti New Celerio

TATA Tiago

Hyundai Santro

Maruti New Celerio

हाल ही में लॉन्च हुई मारुति सुजुकी की सेलेरियो अपने डिजाइन और माइलेज की वजह से काफी चर्चा में है। कंपनी का दावा है कि यह कार अपने देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली पेट्रोल कार है। जी हां यह कार एक लीटर पेट्रोल में 26.68 किलोमीटर की माइलेज देगी। नई सेलेरियो की एक्स-शो रूम कीमत 4.99 लाख रुपये से लेकर 6.49 लाख रुपये तक जाती है। नई सेलेरियो में BS6 कंप्लायंट 1.0 लीटर K10C पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो कि 65hp का पावर और 89Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स और AMT ऑप्शंस में आई है। कम्पनी  का दावा है कि मौजूदा मॉडल के मुकाबले नई सेलेरियो 15-23 फीसदी ज्यादा माइलेज देती है। यह कार एक लीटर पेट्रोल में 26.68 किलोमीटर की माइलेज देने का दम रखती है। यह कार 5th जेनरेशन Heartect प्लैटफॉर्म पर बेस्ड है। नई सेलेरियो में 7.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। जोकि  Android Auto और Apple CarPlay को सपोर्ट करता है।  इसके आलावा इसमें Smart Key के साथ पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। कार में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, EBD के साथ ABS, ब्रेक असिस्ट, सेगमेंट-फर्स्ट हिल-होल्ड असिस्ट जैसे फीचर दिए गए हैं। 

इसे भी पढ़ें : लूट लो Nissan और Datsun की कारों पर एक लाख रुपये का तगड़ा डिस्काउंट

TATA Tiago

Tiago में आपको दमदार 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है और यह कार डिजाइन की वजह से काफी पसंद की जाती है, साथ ही साथ इसमें आपको क्वालिटी भी अच्छी मिल रही है। इस कार में स्पेस अच्छा है। इस कार की एक्स -शो रूम कीमत 4.99 लाख रुपये से लेकर 7.09 लाख रुपये तक जाती है। इस कार में पुश बटन स्टार्ट, कूल्ड ग्लोव बॉक्स, हरमन वाला इन्फोटेमेंट सिस्टम और कनेक्टेड कार फीचर्स मिलते हैं। इंजन की करें तो Tiago में 1199cc का 3 सिलिंडर पेट्रोल इंजन मिलता है जोकि  84.48 hp की पावर और 113 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके अलावा यह इंजन  5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 5 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन भी देता है। यह इंजन पिकअप के मामले में तो बेहतर है ही, साथ माइलेज भी बेहतर मिलती है। हर मौसम में यह इंजन बढ़िया परफॉरमेंस देता है। यह कार हैचबैक 9 वेरिएंट्स और XE, XT, XZ और XZ+ के चार ट्रिम में उपलब्ध है। सेफ्टी के लिए इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) और रियर पार्किंग जैसे फीचर्स मिलते हैं। यह कार 23.84 kmpl की माइलेज देती है।

Hyundai Santro

Santroसिटी ड्राइव के लिए यह एक अच्छी कार मानी जाती है स्पेस के मामले में हुंडई की सेंट्रो काफी अच्छी कार है। इसका साफ़-सुथरा डिजाइन ग्राहकों को पसंद आ रहा है। इस कार की दिल्ली में एक्स-शो रूम कीमत 4.76 लाख रुपये से लेकर 6.44 लाख रुपये तक जाती है। इंजन की बात करें तो सेंट्रो में BS-6, 1086 cc का 4-सिलेंडर इंजन लगा है जोकि 68 hp की पावर और 99 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और AMT गियरबॉक्स से लैस है। इसके अलावा यह कार CNG में भी उपलब्ध है। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD (ABS+EBD) की सुविधा मिलती है। इसके अलावा कार में एयरबैग्स स्टैण्डर्ड फीचर्स के रूप में हैं। पीछे बैठने वालों के लिए कार के रियर में AC वेंट की सुविधा मिलती है। इस कार में पांच लोग एक साथ बैठ सकते हैं. सिटी और हाइवे के लिहाज से यह एक अच्छी कार है। इस कार में 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनेमेंट सिस्टम दिए गया है जोकि एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो को सपोर्ट करने वाला, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स, रियर एसी वेंट्स और रियर सीट बेंच फोल्डिंग जैसे फीचर मिलते हैं। यह कार 20.3 kmpl की माइलेज देती है।