ये हैं देश के सबसे हल्के स्कूटर्स, कीमत 58 हजार से शुरू

बड़े शहरों में रहने वाले लोग रोजाना हैवी ट्रैफिक को झेलते हैं। बंपर टू बंपर ट्रैफिक में टू-व्हीलर चलाने वाले सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करते हैं और अगर वाहन भारी हो तो उसे हैंडल करने में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में हल्के वाहन सबसे ज्यादा अच्छे माने जाते हैं। इसी बात को देखते हुए यहां हम आपके लिए देश के सबसे कम वजन वाले स्कूटर्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो हल्के होने के साथ-साथ आपकी जेब पर भी भारी नहीं पड़ते। यानी कीमत के मामले में भी ये काफी सस्ते हैं।आइये जानते हैं इन स्कूटर्स के बारे में।

TVS Scooty Pep Plus (वजन: 95kg)

TVS Scooty Pep Plus देश की सबसे कम वजन वाली स्कूटी है। इसका वजन महज 95 किलोग्राम है। इसकी एक्स-शो रूम कीमत 58 हजार रुपये से शुरू होती है, यानी यह वजन में हलकी और कीमत में सस्ती है । इंजन की करें तो Scooty Pep Plus में 87.8cc सिंगल-सिलिंडर BS6 इंजन लगा है, जोकि 5 bhp की पावर और 5.8Nm का टॉर्क देता है। यह इंजन CVT गियरबॉक्स से लैस है इतना ही नहीं यह इंजन इकोथ्रस्ट टेक्नॉलजी से लैस है। कंपनी के मुताबिक यह इंजन ज्यादा पावर और बेहतर माइलेज देगा। इस स्कूटी को खास गर्ल्स को ही ध्यान में रखते हुए बनाया है। इसका व्हीलबेस 1,230 mm है । इसके आगे और पीछे के टायर में 110 mm ड्रम ब्रेक दिए गए हैं। इसका Ground Clearance 135 mm है जबकि इसका Wheel Base 1230 mm है। कम वजन होने से इसे सिटी ट्रैफिक में चलाना बेहद आसान है और इसके हैंडल करना भी सुविधाजनक है।

Yamaha Ray ZR 125 Fi (वजन: 98kg)

यामाहा का यह स्कूटर काफी स्टाइल है,पावरफुल इंजन के साथ यह वजन में भी हल्का है। इसका वजन महज 98 किलोग्राम है। इसकी एक्स-शो रूम कीमत 77 830 रुपये से शुरू होती है। बात करें इस स्कूटर के इंजन की तो इसमें 125cc का एयर कूल्ड, फ़्यूल इंजेक्टेड सिंगल सिलिंडर इंजन मिलता है जोकि 8.2PS की पावर और 10.3Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। हाइब्रिड सिस्टम की मदद से स्कूटर की माइलेज  ज्यादा बेहतर बनती है। इस स्कूटर का व्हीलबेस 1280mm है वहीं इसका ग्राउंड क्लेरेंस 145mm है। कम वजन की वजह से इस स्कूटर को सिटी ट्रैफिक में चलाना बेहद आसान है और इसके हैंडल करना भी सुविधाजनक है। कंपनी ने इस स्कूटर को खास यूथ को ध्यान रखते हुए डिजाइन किया है।

Honda Dio (वजन: 105kg)

Honda का Dio स्कूटर देश का तीसरा सबसे कम वजन वाला स्कूटर है। इस स्कूटर का वजन 105 किलोग्राम है। इंजन की बात करें तो Dio में 110cc HET BS-VI PGM-FI इंजन लगा है जोकि जोकि 5.71 kW की पावर और 9 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह साइलेंट स्टार्ट सिस्टम के साथ है। इसके अलावा इसमें  फुल डिजिटल स्पीडोमीटर  दिया है। इसका व्हीलबेस 1260mm है जबकि इसका ग्राउंड क्लेरेंस 160mm है। इसकी कीमत 66 हजार रुपये से शुरू होती है। इस स्कूटर का डिजाइन और इसके फीचर्स काफी अच्छे है। यह स्कूटर खास यूथ को टारगेट करता है। इस स्कूटर को आप सिटी और हाइवे पर आसानी से चला सकते हैं।