हैचबैक से लेकर SUV सेगमेंट में इन 3 कारों ने जमाई धूम , जानें क्या है कारण

देश में फेस्टिवल सीजन की शुरुआत हो चुकी है, बाजार सज गये है, वहीं इस  ऑटो बाजार को भी उम्मीद है कि बिक्री के नतीजे बेहतर साबित होगें। लेकिन मौजूद समय में कारों की बिक्री में गिरावट देखी जा रही है। इसका कारण वैश्विक स्तर पर चिप की कमी है। इसकी वजह से भारतीय उत्पादन इकाइयां भी परेशान है। हालांकि इस साल सितंबर के महीने में उपभोक्ताओं की मांग और आवश्यकता काफी अलग थी। बिक्री चार्ट में एक दिलचस्प पैटर्न देखा गया। 3 सबसे पॉपुलर सेगमेंट और 3 ऐसी कारें जिन्होंने अपनी जगह बनाई है। हैचबैक सेगमेंट, MPV  सेगमेंट और SUV सेगमेंट में इन तीन कारों ने लोगों को अपना दीवाना बनाया है। पिछले महीने यानी सितंबर में जिन टॉप 3 कारों  ने बिक्री के मामले में अपनी जगह बनाई है, आइये जानते हैं उनके बारे में.

Maruti Suzuki Alto

देश में सबसे किफायती और आम-आदमी की कार मारुति सुजुकी ऑल्टो (Maruti Suzuki Alto) ने शीर्ष स्थान हासिल किया। पिछले महीने हैचबैक की कुल 12,143 यूनिट्स की बिक्री की थी । कहा जा रहा है कि एंट्री-लेवल कार सेगमेंट की मार्केट शेयर धीरे-धीरे कम हो रही है। लेकिन संख्या कुछ और कहानी बयां कर रही है। लोग अभी भी Maruti Suzuki Alto को खूब पसंद कर रहे हैं। मारुति सुजुकी ऑल्टो की कीमत 3.15 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) से शुरू होती है।

Maruti Alto के हिट होने का कारण

दरअसल यह सबसे किफायती छोटी कार है, कम कीमत में यह उपलब्ध है। इसे चलाने में ज्यादा खर्चा नहीं आता और न ही इसके रख रखाव में ज्यादा पैसा लगता है। वहीं इसकी सर्विस और पार्ट्स भी आसानी से मिल जाते हैं। परफॉरमेंस के मामले में यह निराश होने का मौका नहीं देती, डेली यूज़ के लिए यह फिट होती का है। एक आम आदमी को जो कुछ अपनी पहली कार से चाहिए होता है वो सब Alto में मिलता है ।

Maruti Suzuki Ertiga

पिछले महीने सितंबर में दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार की बात करें, तो यह एक एमपीवी थी – मारुति सुजुकी अर्टिगा (Maruti Suzuki Ertiga)। हालांकि भारतीय बाजार में एमपीवी सेगमेंट (MPV segment) अपेक्षाकृत छोटा है। अर्टिगा देश में दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई है। 7 लोग इस गाड़ी में आसानी से बैठ सकते हैं. स्पेस और परफॉरमेंस के मामले में यह एक अच्छी फैमिली MPV है। इस गाड़ी की कीमत 7.97 लाख रुपये से शुरू होती है।

Ertiga के हिट होने का कारण

कम बजट से अगर बढ़िया फैमिली MPV खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए Maruti Suzuki Ertiga अच्छा ऑप्शन साबित होगी. इसके पार्ट्स भी आसानी से मिल जाते हैं। यह CNG में भी उपलब्ध है। सिटी और हाइवे पर इसकी परफॉरमेंस बेहतर है।

Kia Seltos

पिछले महीने की बिक्री में एक और आश्चर्यजनक बदलाव देखने को मिला है। किया सेल्टोस (Kia Seltos) देश में तीसरी सबसे अधिक बिकने वाली कार के रूप में एंट्री की है। सेल्टोस ने इस साल सितंबर में 9,583 से अधिक इकाइयों की बिक्री के साथ सबसे अधिक बिकने वाली मध्यम आकार की एसयूवी के रूप में हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) को भी पीछे छोड़ दिया। हालांकि किआ सेल्टोस और हुंडई क्रेटा यांत्रिक रूप (mechanically identical) से एक-दूसरे के समान हैं। यह हुंडई क्रेटा ही है, जो लॉन्च के बाद से सबसे ज्यादा बिकती रही है। भारतीय बाजार में सेल्टोस की कीमत 9.89 लाख (एक्स-शोरूम) रुपये से शुरू होती है।

Kia Seltos ग्राहकों को क्यों आ रही है पंसद

Kia की एसयूवी Seltos के हिट होने की सबसे बड़ी वजह इसका डिजाइन है, परफॉरमेंस के मामले में भी यह कोई खास शिकायत का मौका नहीं देती। यह आरामदायक है। सिटी और हाइवे पर आप इसे आराम से ड्राइव कर सकते हैं।