अपनी पुरानी कार बेचते समय इन बातों का रखें खास ध्यान, मिलेगी बेस्ट डील

नई कार खरीदना जितना आसान है उतना ही मुश्किल होता है अपनी पुरानी कार को सही दाम में बेचना। हांलाकि इस समय कई बड़े पोर्टल, स्टोर्स के आ जाने से अब डील करना थोड़ा आसान जरूर हुआ है लेकिन देश में अभी भी काफी ऐसे राज्य हैं जहां पर इस तरह की सुविधाएं कम हैं जिसकी वजह से पुरानी कार बेचते समय अक्सर लोग काफी गलतियां कर जाते हैं और  काफी नुकसान उठाना पड़ता है। अगर आप भी अपनी पुरानी कार को बेचने जा रहे हैं तो यहां हम आपको कुछ ऐसे जरूरी उपाय बता रहे हैं जो न सिर्फ आपको आपकी पुरानी कार के सही दाम दिला सकते हैं बल्कि आपको सुरक्षित अपनी कार बेच सकते हैं।

सबसे पहले कार की मार्केट वैल्यू पता करें

अपनी कार बेचने से पहले सबसे पहले आपको अपनी कार की मार्केट वैल्यू (resale value) पता करनी होगी। आप अपनी तरफ से कुछ भी दाम फाइनल न करें। कार की वैल्यू पता करने के लिए आपको तीन से चार डीलर्स से बात करनी पड़ सकती है, ऐसा करने से आपको एक आइडिया मिल जाएगा। आप इंटरनेट की मदद भी ले सकते हैं।

कीमत बढ़ाकर बताएं

आपकी कार की जितनी मार्किट वैल्यू या रीसेल वैल्यू लगी है, कोशिश कीजिये कि कार बेचते समय आपको उस कीमत से करीब  10 से 15 हजार रुपये बढ़ाकर ही बताने होंगे क्योंकि मोल भाव करने के बाद दाम कम करने पड़ते हैं। फिक्स दाम पर कार  बेचने से बचें, वरना आपको सौदा अच्छा नहीं मिलेगा।

कार होनी चाइये साफ़सुथरी

कार बेचने से अपनी कार की अच्छे से वाशिंग और सफाई कर लें। बेहतर होगा यदि आप कार की वाशिंग किसी सर्विस सेंटर से करा लें। आपकी कार जितनी साफ़-सुथरी होगी और अच्छी कंडीशन में होगी, आपको उसकी वैल्यू उतनी ही अच्छी मिलेगी। क्योंकि पहला इम्प्रेशन इसी से लगता है।

विज्ञापन करेगा मदद

अगर आप कार बेचने के लिए अगर एड निकलवा रहे हैं तो ध्यान दें कि विज्ञापन के लिए कार की बेहतर क्वालिटी वाली फोटो होनी चाहिये, इससे इम्प्रेशन अच्छा पड़ता है। बहुत महंगा विज्ञापन देने से बचें। याद रखें विज्ञापन में जो भी बातें आपने बताई हैं वो सब सही होनी चाहिए।

पूरे पेपर्स तैयार रखें

जब भी किसी को कार दिखाने/बेचनें जा रहे हों, तो कार के पूरे पेपर्स साथ रखें, ताकि सामने वाले को आप पर पूरा विश्वास हो सकें। इसके अलावा आप सर्विस रिकॉर्ड्स, टायर्स और बैटरी की वारंटी की रसीदें भी संभालकर रखें। ऐसा करने से आपको बेहतर डील मिलेगी।

आउटस्टैंडिंग पेमेंट क्लियर कर लें

कार बेचने से पहले अगर आपकी कार की कोई आउटस्टैंडिंग पेमेंट हो तो उसे क्लियर कर लें, इसके बाद ही कार बेचने निकलें। इसके अलावा जब डील तय कर रहे हो तो मोल-भाव उचित करें लेकिन ज्यादा से ज्यादा पैसा ऐंठने की कोशिश में समय बर्बाद न करें।

पेमेंट

आप पेमेंट चेक या कैश किसी भी तरह से ले सकते है। यदि आपको पेमेंट चेक से मिल रही है तो चेक क्लियर होने पर ही गाड़ी के सारे पेपर्स दें। इतना नहीं आजकल लोग ऑनलाइन पेमेंट भी करने लगे हैं जोकि बेहतर ऑप्शन है। कार को बेचते समय हर बात/डील और सिग्नेचर सब कुछ ऑन रिकॉर्ड होना चाहिये, ताकि आपको भविष्य में कोई दिक्कत न हो। जिसको भी गाड़ी बेचें पहले उसके बारे में भी कुछ बेसिक जानकारियां हांसिल कर लेना जरूरी होता है।