रिमूवेबल बैटरी के साथ जल्द लॉन्च होगा Bounce Infinity Electric Scooter, बुकिंग जल्द शुरू होगी

Bounce Infinity Electric Scooter

बेंगलुरु की स्मार्ट मोबिलिटी सॉल्यूशन कंपनी बाउंस (Bounce) जल्द ही देश में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर (electric scooter) लॉन्च करेगी। कंपनी का अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में बनेगा और इसे बाउंस इनफिनिटी (Bounce Infinity) कहा जाएगा।

इसकी प्री-बुकिंग आधिकारिक तौर पर जल्द ही शुरू हो जाएगी और इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी जनवरी 2022 तक शुरू होने की उम्मीद है। कंपनी के अनुसार, बाउंस इनफिनिटी इलेक्ट्रिक स्कूटर बेहतर अत्याधुनिक उपकरणों और इंटेलिजेंट फीचर्स से लैस होगा।

हालांकि बाउंस (Bounce) भी कुछ बहुत ही अनोखा पेश करने की योजना बना रहा है, जो इसे अपने प्रतिद्वंद्वियों से अलग करेगा। बाउंस इनफिनिटी में एक स्मार्ट, रिमूवल वाली ली-आयन बैटरी होगी, जिसे ग्राहक अपनी सुविधा और आवश्यकता के अनुसार निकाल सकेंगे और चार्ज कर सकेंगे।

इसके अलावा, कंपनी एक यूनिक ‘Battery as a service’ विकल्प की पेशकश करेगी। कंपनी का दावा है कि भारतीय बाजार में अपनी तरह का पहला है।

इस योजना के अनुसार, ग्राहकों के पास बैटरी के बिना अपेक्षाकृत सस्ती कीमत पर इनफिनिटी इलेक्ट्रिक स्कूटर (Infinity electric scooter) खरीदने का विकल्प होगा और बाउंस के बैटरी स्वैपिंग नेटवर्क का उपयोग करना होगा। यदि यह स्मार्ट मॉडल काम करता है, तो इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदना आसान होगा। बैटरी की कीमत इलेक्ट्रिक स्कूटर की कुल लागत का 40 से 50 प्रतिशत के बीच होती है।

कंपनी का कहना है कि वह तेजी से बैटरी-स्वैपिंग नेटवर्क (battery-swapping network) को तेजी से विकसित कर रही है, जो न केवल उसके खुदरा ग्राहकों को, बल्कि उसके सफल राइड-शेयरिंग व्यवसाय को भी सेवा प्रदान करेगा।

ग्राहकों को बैटरी स्वैप के लिए भुगतान करना होगा, जब भी वे एक खाली बैटरी को बाउंस के स्वैपिंग नेटवर्क से पूरी तरह चार्ज यूनिट के साथ एक्सचेंज करेंगे। बाउंस का दावा है कि इससे पारंपरिक स्कूटरों की तुलना में स्कूटर की रनिंग कॉस्ट में 40 फीसदी तक की कमी आएगी।

बाउंस ने यह भी खुलासा किया है कि कंपनी ने 22मोटर्स (22Motors) में 100 फीसदी हिस्सेदारी हासिल कर ली है। 2021 में इस सौदे का मूल्य लगभग 7 मिलियन डॉलर आंका गया है। 22Motors के साथ सौदे के एक हिस्से के रूप में बाउंस ने अपनी बौद्धिक संपदा के साथ राजस्थान के भिवाड़ी में स्थित अपने विनिर्माण संयंत्र का अधिग्रहण किया है। इस प्लांट की सालाना उत्पादन क्षमता 1,80,000 यूनिट है।

कंपनी दक्षिण भारत में एक और संयंत्र स्थापित करने की भी योजना बना रही है। इसके अलावा, बाउंस ने घोषणा की है कि वह अगले एक साल में अपने ईवी कारोबार में 100 मिलियन डॉलर का निवेश करने की योजना बना रही है।