BSNL 4G की लॉन्च डेट कंफर्म, टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यूजर्स को दी खुशखबरी

वैष्णव ने यह भी कहा है कि BSNL 5G भी 2023 के दूसरे क्वार्टर तक भारत में आ जाएगा।

BSNL 4G
BSNL 4G

भारत की दिग्गज सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL ने भारत में जल्द ही अपनी 4G सर्विस लॉन्च करने की तैयारी कर ली है। बता दें कि कंपनी 4G सहित 5G सेवा को भारतीय यूजर्स तक पहुंचाने के लिए काफी काम कर रही है। इसे लेकर अप्रैल में सरकार द्वारा मंजूरी मिलने के बाद, BSNL देश के कई हिस्सों में अपने 4जी नेटवर्क की टेस्टिंग भी कर रही है। वहीं जहां फिलहाल निजी टेलीकॉम कंपनियां 5G पेश करने वाली हैं। बीएसएनएल अपनी 4जी सेवा जनवरी 2023 में लॉन्च करेगा। खास बात यह है कि खुद टेलीकॉम मंत्री Ashwini Vaishnaw ने इस बात का खुलासा किया है।

जानकारी के लिए बता दें कि द इकोनॉमिक टाइम्स (ईटी) के साथ बातचीत कर रहे टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने खुलासा किया कि बीएसएनएल 4 जी लॉन्च जल्द किया जाएगा। जिसे अगले साल ग्राहकों के लिए उपलब्ध किया जाएगा। इसके साथ ही वैष्णव ने यह भी कहा है कि BSNL 5G भी 2023 के दूसरे क्वार्टर तक भारत में आ जाएगा। आइये, आगे आपको बीएसएनएल 4G और 5G लॉन्च के बारे में डिटेल जानकारी देते हैं।

BSNL 4G Launch

बीएसएनएल की 4जी सेवा आने वाले जनवरी 2023 से शुरू की जाएगी। दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने साफ कर दिया है कि बीएसएनएल 4जी जनवरी 2023 के पहले हफ्ते से शुरू की जाएगी। इसके साथ ही 5G को लेकर कहा गया है कि 5G सेवा अगस्त 2023 तक दस्तक देगा। वहीं, टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यह भी कहा कि आने वाले समय में बीएसएनएल कुछ क्षेत्रों में निजी टेलीकॉम कंपनी जैसे Jio और Airtel की बराबरी पर आ जाएगी।

यह भी पढ़े:BSNL ने यूजर्स को दिया दिवाली का तोहफा, Jio और Airtel को पछाड़ देगा ये 80 दिनों की वैलिडिटी वाला प्लान

BSNL
BSNL

20 करोड़ यूजर्स तक पकड़ बनाएगा BSNL

अश्विनी वैष्णव ने इससे पहले कहा था कि बीएसएनएल देश में 4जी और 5जी सेवाओं को शुरू करने के लिए स्वदेशी तकनीकों का इस्तेमाल करेगा। उन्होंने बीएसएनएल की 4G और 5G सेवाओं के साथ कम से कम 20 करोड़ यूजर्स तक पहुंचने की उम्मीद भी जताई थी।
 

इस दिन आएगा BSNL 5G

भारत में 5G लॉन्च के समय, वैष्णव ने कहा था कि BSNL 5G भारत में 15 अगस्त, 2023 को लॉन्च किया जाएगा। हालांकि कंपनी शुरुआत में सर्विस को कुछ शहरों में शुरू करेगी। जबकि धीरे-धीरे पुरे भारत में इसका विस्तार होगा।

यह भी पढ़े: Jio 5G Welcome Offer: जानें कैसे मिलेगा Jio का फ्री 5G, ऐसे करें अप्लाई

BSNL की सुस्त सेवा पर क्या बोले मंत्री

वैष्णव ने कहा कि बीएसएनएल ऐसी कंपनी है जो बाजार में बड़ी भूमिका निभाती रहेगी। बता दें कि बीएसएनएल को सरकार से पहले ही 1.64 लाख करोड़ रुपये का पैकेज मिल चूका है। जो करोड़ों का कर्ज है। वहीं, बीएसएनएल की भारत में पहुंच छोटे और बड़े शहरों में भी है। जिसके चलते कंपनी को कभी कम नहीं आंका जा सकता। बीएसएनएल का नेटवर्क लेह और लद्दाख के पहाड़ी इलाकों में भी मिलता है। जहां निजी टेलीकॉम कंपनियां पीछे हैं।

आखिर में आपको यह भी बताते चलें कि बीएसएनएल को अब तक कोई 4G स्पेक्ट्रम आवंटित नहीं किया गया है। हालांकि, जिस तरह से 4G लॉन्चिंग की बात सामने आई है, जल्द कोई ऐलान किया जा सकता है। वहीं, बीएसएनएल को मिले 1.64 लाख करोड़ पैकेज में से सरकार ने 4जी स्पेक्ट्रम खरीदने के लिए लगभग 43,964 करोड़ रुपये जारी किए हैं। इसके अलावा हाल ही में Department of Technology (DoT) ने साफ कर दिया है कि बीएसएनएल को तब ही मंजूरी मिलेगी जब जरुरी प्रोसेस कर ली जाएगी।

यह भी पढ़े:BSNL ने लॉन्च किए 2 नए Prepaid Plans, इसमें मिलेगी 90 दिनों की वैलिडिटी और OTT ऐप्स का मजा


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।