Jio की बोलती बंद करने जा रहा है BSNL, जल्द लॉन्च करेगा 4G सर्विस

BSNL's 4G service will start soon in Pune
BSNL prepaid plan

भारतीय वरिष्ठ टेलीकॉम कंपनी, भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) जल्द ही 4जी सेवाओं का विस्तार करने की फिराक में है। बताया जा रहा है कि पुणे में बीएसएनएल की 4G सर्विस को साल 2022 के आखिर तक शुरू किया जा सकता है। बीएसएनएल की 4G सर्विस की शुरुआत को लेकर यह जानकारी बीएसएनएल इंडिया के सोशल मीडिया हैंडल पर सामने आई है। दरअसल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किसी ग्राहक ने कंपनी से सवाल किया था कि आखिर आपकी 4G सर्विस कब शुरू होगी। जवाब में बीएसएनएल ने अपनी 4G सर्विस को लेकर जानकारी पेश की है।

यह भी पढ़ेंः 7,000mAh बैटरी, 50MP ट्रिपल कैमरा के साथ आ रहा ये धमाकेदार फोन, जानें और क्या होंगी खूबियां 

केरल में भी शुरू होगा BSNL 4G

जानकारी के लिए बता दें कि, बीएसएनएल पुणे के साथ-साथ 4G सर्विस को भारत के दक्षिण क्षेत्र केरल में भी शुरू करने वाला है। BSNL इसे लेकर 4G नेटवर्क की टेस्टिंग कर रहा है। यह टेस्टिंग अगस्त से शुरू होने वाली है। इसके अलावा भारत के अन्य इलाकों में भी बीएसएनएल के 4G नेटवर्क पर जोर दिया जा रहा है।

क्या है परेशानी

रिपोर्ट के मुताबिक बीएसएनएल फिलहाल देश के कोने-कोने में 6000 साइट्स पर 40W रेडियो तैनात करने के प्रयास में है, परेशानी यह है कि, विक्रेता इसको जितनी जल्दी पूर्ण कर लेंगे, बीएसएनएल भी अपनी सेवाओं को उतनी ही जल्दी शुरू कर पाएगा। वहीं विक्रेताओं द्वारा इसमें जितनी देरी होगी, बीएसएनल के 4G नेटवर्क लॉन्च में भी उतना ही वक्त लगेगा। कंपनी को उम्मीद है कि जल्द ही यह काम पूरा हो जाएगा और साल के अंत तक जल्द 4G सेवा शुरू की जाएगी।

4G के साथ 5G पर भी हो रहा काम

खास बात यह भी है कि, बीएसएनएल ने फ़िलहाल 4G के साथ-साथ 5G नेटवर्क को लेकर भी काम शुरू कर दिया है। उम्मीद की जा रही है कि, 4G नेटवर्क शुरू होने के तुरंत बाद बीएसएनएल 5G नेटवर्क की भी शुरुआत कर सकता है।

यह भी पढ़ेंः Motorola Edge 30 स्मार्टफोन भारत में लॉन्च को तैयार, जानें क्या है तारीख

अगर मौजूदा समय की बात करें तो 5जी सेवा तो काफी दूर है, लेकिन पुणे और केरल के लिए 4G नेटवर्क जल्द शुरू होना की पुष्टि हो चुकी है। आपको बताते चलें कि, बीएसएनएल की 4G सेवा पहले ही भारत के कुछ चुनिंदा शहरों में शुरू हो चुकी है, जिसे कंपनी भारत के हर क्षेत्र में फैलाना चाहती है।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।