क्यों इतनी धीमी चाल चल रहा है BSNL, जानें कब आएगा 4G

सरकार ने भी BSNL 4G की धीमी चाल में बड़ी भूमिका निभाई है।

BSNL 4G
BSNL 4G

जहां भारत में निजी टेलीकॉम कंपनियां 5G सर्विस शुरू करने वाली हैं, BSNL अभी भी 4G को लेकर धीमी चाल चल रहा है। बता दें कि टेलीकॉम क्षेत्र में जिस तरह से बीएसएनल का वर्चस्व घटा है, यह भारतीय यूजर्स के लिए बड़े दुख की बात है, क्योंकि एक सरकारी संस्था जिसे बढ़ोतरी करनी थी वह सीधे तौर पर नीचे गिरती जा रही। हालांकि सरकार ने भी BSNL 4G की धीमी चाल में बड़ी भूमिका निभाई है। बता दें कि सरकार ने बीएसएनएल को घरेलू 4G सर्विस शुरू करने पर जोर दिया था, जिसके चलते भी 4G सर्विस अब तक लॉन्च नहीं हो पाई है। वहीं, निजी Telecom कंपनियां बाहरी मदद लेकर 4जी के साथ 5G Services की तरफ रुख कर चुकी हैं। हालांकि बीएसएनएल के साथ मिलकर Tata Consultancy Services ने काम किया था। जहां बीएसएनएल को जरुरी नई तकनीक भी उपलब्ध कराई गई थी। अब मसला यह है कि आखिर BSNL कब तक यही चाल चलता रहेगा और कब आएगा बीएसएनएल 4G ? आइये, आगे जानें पूरा अपडेट।

15 अगस्त का मिशन हुआ फेल

बीएसएनएल के लिए फिलहाल कुछ भी सही नहीं चल रहा है। इससे पहले 15 अगस्त को 4G सर्विसेज लॉन्च करने की बात कही गई थी, लेकिन यह मिशन भी फेल हो गया। आपको बता दें कि बीएसएनएल ने वादा किया था कि वे भारत के बड़े हिस्से में 4जी सेवाएं शुरू करेगा। जिसमें पुणे शहर को प्रमुख तौर पर शामिल किया गया था। अब लग रहा है कि कंपनी इस काम में और भी ज्यादा वक्त ले सकती है। यह भी कहा जा रहा है कि कंपनी साल के अंत तक 4G सर्विस शुरू कर सकती है। 

BSNL 4G
BSNL 4G

यह भी पढ़े: Airtel के इन रिचार्ज प्लांस में मिलेगा फ्री Netflix, जानें डिटेल

कब आएगा बीएसएनएल 4G 

Bharat Sanchar Nigam Limited (BSNL) के 4G लॉन्च पर यह भी कहा गया है कि कंपनी साल के अंत तक भी पूरी तरह 4जी सेवाएं शुरू नहीं कर पाएगी। यानी कि साल 2023 तक 4G लॉन्च होगा। इस धीमी चाल की सबसे बड़ी वजह यही बताई गई है कि कंपनी के पास जरूरी सुविधाएं उपलब्ध नहीं है। बता दें कि कंपनी को सरकार द्वारा रिलीफ पैकेज भी दिया गया था, लेकिन फिर भी सेवाएं शुरू नहीं हो पाई हैं। इन हालातों को देखकर यही लगता है कि कंपनी साल 2024 से 2025 तक पूरे भारत में 4G सेवा दे पाएगी।

BSNL
BSNL

बता दें कि अगर सरकार और कंपनी सही तौर पर काम कर रही होती तो बीएसएनएल 4G साल 2020 में ही लॉन्च किया जा सकता था। हालांकि फिलहाल भारत में कुछ जगहों पर बीएसएनल का 4G उपलब्ध है। इसमें छत्तीसगढ़ का बिलासपुर शहर शामिल है। वहीं, अगर बीएसएनल को अपना वर्चस्व बचाना है तो कंपनी को जल्द से जल्द कुछ नए फैसले और 4जी सेवाएं जल्द शुरू करनी होंगी।

यह भी पढ़े:200 रु में Jio, Airtel और Vodafone Idea के ये रिचार्ज प्लांस, मिलेगा 2GB डाटा, फ्री कॉलिंग सहित बहुत कुछ


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।