BSNL 5G लॉन्च डेट कंफर्म, 15 अगस्त 2023 को शुरू होगी सुपर फास्ट सर्विस

टेलीकॉम मिनिस्टर Ashwini Vaishnaw ने कंफर्म किया है कि भारत की दिग्गज सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल अगले साल BSNL 5G Service की शुरुआत करेगी।

BSNL 5G launch Date
BSNL 5G

भारत में 1 अक्टूबर 2022 से 5G  की शुरुआत हो चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चार दिवसीय India Mobile Congress  (IMC 2022) इवेंट के दौरान 5G की लॉन्चिंग की थी। इस खास मौके पर Airtel ने अपने 5G को कुछ चुनिंदा शहरों में शुरू किया है। जबकि Reliance Jio ने भी अपने 5G लॉन्चिंग को इसी महीना के लिए कंफर्म कर दिया है। वहीं, Vodafone-idea ने फिलहाल अपनी 5G लॉन्चिंग की डेट फिक्स नहीं की है, लेकिन एक खास बात जो निकल कर सामने आ रही है वह यह है कि BSNL ने 5G लॉन्चिंग की डेट पेश कर दी है। दरअसल टेलीकॉम मिनिस्टर Ashwini Vaishnaw ने कंफर्म किया है कि भारत की दिग्गज सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल अगले साल BSNL 5G Service की शुरुआत करेगी।

BSNL 5G Launch

दिल्ली के प्रगति मैदान में चल रहे IMC 2022 के भव्य आयोजन में BSNL 5G लॉन्चिंग की खबर सामने आई है। टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने कंफर्म किया है कि साल 2023 के 15 अगस्त पर बीएसएनएल की 5जी सर्विस शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने इसके साथ ही यह भी कंफर्म कर दिया है कि बीएसएनएल की 5G सेवा पूरी तरह स्वदेशी होगी यानी कि सेवाओं के लिए किसी भी तरह की विदेशी मदद नहीं ली जाएगी।

यह भी पढ़ें:केवल 15,000 रु में आ रहा Jio Laptop, 4G कनेक्टिविटी के साथ मिलेंगे ये तगड़े फीचर्स

भारत के कोने-कोने में मिलेगा सुपर फास्ट इंटरनेट

आपको बता दें कि बीएसएनएल का नेटवर्क भारत के कोने-कोने में फैला हुआ है जिसकी मदद से आने वाले समय में 5जी को भी सभी जगहों तक पहुंचाया जाएगा। हालांकि बीएसएनएल फिलहाल निजी टेलीकॉम कंपनियों से थोड़ा पीछे चल रहा है लेकिन जल्द ही 5G आने के बाद कंपनी निजी टेलीकॉम कंपनियों की बराबरी कर सकती है। वहीं, बीएसएनएल 4G की तुलना में 5G को ज्यादा तेजी से लॉन्च करेगी। बता दें कि BSNL को 4G की सेवाएं शुरू करने में लगभग 10 साल लग गए थे। जहां एयरटेल ने भारत में अपनी 4G सेवा 2012 में शुरू की थी। वहीं, बीएसएनएल ने 4G सेवा का अपग्रेड इसी साल की शुरुआत में हासिल किया है। अब आने वाले समय में देखना यह है कि बीएसएनएल 5G रोलआउट में कितनी जल्दी भारत के कोने-कोने में पहुंच पाता है।

टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने आगे कहा कि भारत में टेलीकॉम ऑपरेटरों की 5G सेवाएं 200 से अधिक शहरों में शुरू होंगी। सरकार और टेलीकॉम कंपनियों ने आने वाले 2 सालों में 80 से 90 प्रतिशत जगहों पर 5G सेवाएं देने का लक्ष्य रखा है। वहीं एक खास बात यह है कि Jio ने आने वाले साल 2023 के दिसंबर तक 5G सेवाओं को पूरे भारत में फैलाने की बात कही है।

यह भी पढ़ें:Airtel ने सबसे पहले शुरू किया 5G, इन 8 शहरों में मिलेगा सुपर फास्ट नेटवर्क


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।