BSNL के 5G नेटवर्क के लिए नहीं करना होगा ज्यादा इंतजार, जानें क्या है तैयारी

affordable BSNL prepaid plan
affordable BSNL prepaid plan

भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) की 4G सेवा शुरू होने के बाद 5G के लिए आपको ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। आपको बता दें कि 5G NSA के लिए एक 4G कोर की आवश्यकता होती है और हो सकता है कि बीएसएनएल केवल उसी पर ध्यान दे रहा हो। बीएसएनएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) प्रवीण कुमार पुरवार ने कहा कि BSNL की 4G सेवा अगस्त 2022 में छोटे स्तर पर शुरू की जाएगी, लेकिन साल के अंत तक बीएसएनएल देश के कई हिस्सों में अपने 4G नेटवर्क का विस्तार कर चुकी होगी।

देखा जाए, तो बीएसएनएल (BSNL) के साथ अब तक समस्या यह रही है कि टेल्को व्यवसाय करने में बहुत प्रतिस्पर्धी नहीं है। जबकि अन्य टेलीकॉम ऑपरेटर 5G में शिफ्ट हो रहे हैं और बीएसएनएल अभी भी 2G और 3G सेवाएं बेच रही हैं।
यह भी पढ़ेंः Rolls-Royce Boat Tail: खूबसूरती ऐसी की नजर नहीं हटेगी, कीमत सोच से भी ज्यादा

बीएसएनएल ने 4G के लिए 6400 टावरों का ऑर्डर दिया
बीएसएनएल को सरकार से 4G सेवाएं प्रदान करने के लिए स्पेक्ट्रम प्राप्त हुआ है और टेल्को ने 4G लॉन्च करने के लिए 6400 टावरों का भी ऑर्डर दिया है। NewIndiaExpress की एक रिपोर्ट के अनुसार, बीएसएनएल अगले 15 से 20 दिनों में 6000 और टावरों का ऑर्डर देगा। पुरवार ने कहा कि 2022 के अंत तक बीएसएनएल देश भर में 1.5 लाख 4G साइट स्थापित कर लेगा। 4G को रोल आउट करने के बाद बीएसएनएल 5G को रोल आउट करने की प्रक्रिया शुरू कर देगा। खबरों की मानें, तो हम बीएसएनएल के 5G को 2023 की शुरुआत में देख सकते थे।

दूरसंचार विभाग (DoT) ने भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) को बीएसएनएल के लिए भी कुछ 5G स्पेक्ट्रम आरक्षित करने का निर्देश दिया था। अगर बीएसएनएल के लिए चीजें सही रहती हैं, तो इसका 4G लॉन्च इस साल के अंत तक व्यापक पैमाने पर होना चाहिए और 5G लॉन्च 2023 तक हो सकता है। यह भारत के दूरसंचार क्षेत्र को भी काफी बढ़ावा देगा और बाजार में प्रतिस्पर्धा को बढ़ाएगा, जिसका फायदा ग्राहकों को ही मिलेगा। बीएसएनएल ने पहले ही पुष्टि कर दी है कि पुणे और केरल को इस साल के अंत तक 4G नेटवर्क मिल जाएगा।
यह भी पढ़ेंः सबसे सस्ती हैं ये Electric Cars, जिन्हें अभी खरीद सकते हैं, जानें कीमत से लेकर फीचर तक