BSNL के इस प्लान में मिलेगा हर दिन 5GB डेटा, रोजाना खर्च करना होगा करीब 7 रुपये

BSNL's 4G service will start soon in Pune
BSNL prepaid plan

अगर आपको प्रति दिन ज्यादा डेटा की जरूरत पड़ती है, तो फिर बीएसएनएल (BSNL) के पास कई बेहतरीन प्रीपेड प्लान्स मौजूद हैं। अच्छी बात यह है कि भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) अभी भी यूजर्स को किफायती रेंज में बेहतरीन प्रीपेड प्लान (prepaid plan) पेश करता है। यदि आप हैवी डेटा यूजर्स हैं और ऑनलाइन कंटेंट स्ट्रीम करना पसंद करते हैं, तो आइए जान लेते हैं बीएसएनएल द्वारा पेश किए जाने वाले बेहतरीन डेटा प्लान के बारे में, जो आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं।
यह भी पढ़ेंः पावरफुल इंजन के साथ जल्द लॉन्च होगी Mahindra XUV300 Sportz, जानें इसकी खूबियां

BSNL Rs 599 prepaid plan
हैवी डेटा यूजर्स के लिए बीएसएनएल का 599 रुपये वाला प्रीपेड प्लान (prepaid plan) एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। यह बीएसएनएल का बेहद लोकप्रिय प्लान है। आपको बता दें कि इस तरह का प्लान किसी अन्य टेलीकॉम कंपनी के पास नहीं है। बीएसएनएल के 599 रुपये के प्रीपेड प्लान में यूजर्स को अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग, 100 SMS/दिन और 5GB दैनिक डेटा मिलता है। इस प्लान की अवधि 84 दिनों की है। ध्यान दें कि कोई भी प्राइवेट ऑपरेटर 5GB दैनिक डेटा वाला प्रीपेड प्लान नहीं पेश करता है।

आप किसी भी प्राइवेट ऑपरेटर के साथ अधिकतम 3GB दैनिक डेटा ही प्राप्त कर सकते हैं। इस प्लान के साथ 5GB डेटा खपत कर लेने के बाद स्पीड घटकर 80 kbps हो जाएगी। केवल इतना ही नहीं, अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं, जो रात में जागना पसंद करते हैं, तो यह प्लान आपके लिए एक सुपर ट्रीट की तरह हो सकता है। बीएसएनएल (BSNL) हर रात 12 बजे से सुबह 5 बजे के बीच पूरी तरह से मुफ्त असीमित डेटा प्रदान करता है।

इस अवधि के दौरान उपयोग किए गए डेटा यूजर्स की दिन के लिए FUP (fair-usage-policy) डेटा सीमा प्रभावित नहीं होगी। बता दें कि इस प्लान की वैलिडिटी 84 दिनों की है। यूजर्स को जिंग की मुफ्त सदस्यता भी मिलती है, लेकिन इस योजना के साथ कोई बड़ा ओटीटी (Over-the-top) लाभ नहीं मिलता है।
यह भी पढ़ेंः Amazon Monsoon Carnival: खरीदारी का बढ़िया है मौका, स्मार्टफोन, टीवी पर उठाएं 60 प्रतिशत तक छूट का लाभ


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।