BSNL ने बंद किए ये 3 सस्ते ब्रॉडबैंड प्लान, जानें क्या है वजह

यह तीनों BSNL Broadband Plan खास तौर पर कुछ समय के लिए लाए गए थे।

BSNL Broadband
BSNL Broadband

भारत की सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL ने अपने तीन सस्ते ब्रॉडबैंड प्लान को बंद करने का फैसला कर लिया है। दरअसल Bharat Sanchar Nigam Limited, बीएसएनएल भारत फाइबर (BSNL Bharat Fibre) नाम से ब्रॉडबैंड प्लान चलाती है। जहां इस सेवा में मिलने वाले तीन Broadband plans को आज से बंद कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि यह तीनों BSNL Broadband Plan खास तौर पर कुछ समय के लिए लाए गए थे और ऑफर की अवधि खत्म होते ही कंपनी इन्हें बंद करने वाली है। यानी कि अगर आप इन ब्रॉडबैंड प्लान को यूज करना चाहते हैं तो केवल आज तक के लिए कर सकते हैं, क्योंकि आज रात तक यह प्लान बंद किए जा सकते हैं। आइए, आगे आपको बंद होने वाले बीएसएनएल प्लान की डिटेल जानकारी देते है।

BSNL 275 Plans

सबसे पहले आपको बता दें कि बीएसएनएल ने अपने दो 275 रुपये वाले ब्रॉडबैंड ब्रॉडबैंड प्लान को बंद कर दिया है। बीएसएनएल की ऑफिशियल वेबसाइट पर देखा जा सकता है कि कंपनी अब 275 के भारत फाइबर प्लांस को बंद करने वाली है। अब आज यानी कि 15 नवंबर के बाद यूजर्स इन क्लांस का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। वहीं, अगर इन प्लान के फीचर्स की बात करें तो इसमें यूजर्स को 3.3 TB मंथली डाटा मिलता था। इसमें डाटा खत्म होने के बाद 2 एमबीपीएस की स्पीड दी जाती थी। इसके साथ ही प्लान में फ्री वॉइस कॉलिंग की सुविधा थी।  

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 275 रुपये के इन दोनों प्लान में क्या अंतर है, एक प्लान में यूजर्स को 30 एमबीपीएस की स्पीड मिलती थी और एक प्लान में 60 एमबीपीएस की स्पीड दी जाती थी। जबकि प्लान में यूजर्स को पूरे 75 दिनों की सर्विस वैलिडिटी ऑफर की जाती थी।

BSNL fiber broadband plan

यह भी पढ़े:500 रुपये से कम में बड़े पसंद आएंगे Jio, Airtel, Vi और BSNL के ये प्रीपेड प्लान, यहां देखें लिस्ट

BSNL 775 Plan

अगर बीएसएनल के 775 रुपये वाले प्लान की बात करें तो इसे भी कंपनी ने आज से बंद कर दिया है। इस प्लान में यूजर्स को दो TB मंथली डाटा दिया जाता था, 2TB डाटा खत्म होने के बाद इस प्लान में स्पीड 10MBPS रह जाती थी। यह प्लान भी 75 दिनों की सर्विस वैलिडिटी के साथ आता था। प्लान में यूजर्स को 150 एमबीपीएस की स्पीड ऑफर होती थी। खास बात यह है कि इस प्लान में OTT सब्सक्रिप्शन भी मिलता था। यानी बीएसएनल यूजर्स को Disney+ Hotstar, Lionsgate, Hungama, SonyLIV, ZEE5, Voot और YuppTV जैसे ऐप्स इस्तेमाल करने का मौका दिया गया था। इसके अलावा इस प्लान में यूजर्स को 500 रु तक का डिस्काउंट भी मिलता था, यह डिस्काउंट केवल बिल के पहले महीने में ऑफर किया जाता था।

यह भी पढ़े:BSNL दे रहा है सस्ते में 90 दिनों की वैलिडिटी और 2GB डाटा, जानें नए Prepaid Plans की पूरी डिटेल्स


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।