बंद हुआ BSNL का ये सबसे सस्ता ब्रॉडबैंड प्लान, अब केवल 6 स्टेट्स में रहेगी पकड़

अब BSNL के इस प्लान को केवल Karnataka, Andhra Pradesh, Kerala, Telangana, Uttarakhand और Lakshadweep UT तक ही सीमित रखा गया है।

BSNL
BSNL

भारतीय ग्राहकों को सबसे सस्ते दामों में टेलीकॉम और BSNL Broadband सेवाओं की पेशकश करने वाली Bharat Sanchar Nigam Limited ने अपने सस्ते ब्रॉडबैंड प्लान को सीमित कर दिया है। जानकारी के मुताबिक, BSNL का सबसे सस्ता ब्रॉडबैंड प्लान जिसकी कीमत 329 रुपये है, अब केवल 6 स्टेट्स में ही लागू है। बता दें कि यह प्लान भारतीय ग्राहकों के लिए सबसे कम कीमत में शानदार इंटरनेट स्पीड और फ्री कॉलिंग के साथ आता था। प्लान के बंद हो जाने के बाद वे ग्राहक मायूस हो सकते हैं, जो इस सस्ते प्लान को लेने का मन बना रहे थे। बताया जा रहा है कि अब इस प्लान को केवल Karnataka, Andhra Pradesh, Kerala, Telangana, Uttarakhand और Lakshadweep UT तक ही सीमित रखा गया है। खास बात यह है कि इनमें से ज्यादातर स्टेटस दक्षिण भारत के हैं। इन सर्कल के अलावा यह प्लान सभी जगह पर बंद कर दिया गया है। अब सवाल यह उठता है कि इस प्लान की जगह पर ग्राहक कौन सा प्लान इस्तेमाल करेंगे। आइये, आपको इस पोस्ट में 329 वाले ब्रॉडबैंड प्लान के सही ऑप्शन के बारे में विस्तार से बताते हैं।

क्या थे 329 वाले ब्रॉडबैंड प्लान के बेनिफिट्स

यूजर्स को बीएसएनएल के BSNL Rs 329 broadband plan में महीने भर के लिए 20 एमबीपीएस की स्पीड और 1000 जीबी डाटा दिया जाता था। 1000 जीबी डाटा खत्म होने के बाद 2 एमबीपीएस की स्पीड जारी रहती थी। इसके अलावा इस प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा भी मिलती थी। वहीं प्लान में 90 प्रतिशत का डिस्काउंट यानी कि प्लान के पहले बिल में 500 रुपये तक की छूट दी जाती थी।

यह भी पढ़ें: 50MP कैमरा, Dimensity 700 प्रोसेसर के साथ Vivo Y30 5G हुआ लॉन्च, जानें कीमत

क्या हैं नए ऑप्शन

अगर इस प्लान के विकल्प की बात करें तो ग्राहक अब 399 रुपये का प्लान खरीद सकते हैं। यह प्लान भी भारत के चुनिंदा शहरों में 28 जुलाई तक उपलब्ध होगा।  इस प्लान में 30 एमबीपीएस की स्पीड और 1000 जीबी डाटा दिया जाता है, बाकी सभी बेनिफिट्स 329 रुपये वाले ब्रॉडबैंड प्लान की तरह ही मिलते हैं।

इसके अलावा यूजर्स बीएसएनएल के 449 रुपये वाले प्लान की तरफ भी रुख कर सकते है। इस प्लान में 30 एमबीपीएस की स्पीड मिलती है, साथ ही प्लान में 3300 जीबी डाटा दिया जाता है। यह प्लान अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ आता है, इस प्लान में भी यूजर्स को 90 प्रतिशत का डिस्काउंट यानी महीने के पहले बिल में करीब 500 रुपये तक का डिस्काउंट दिया जाता है। अगर आप भी बीएसएनल के 329 रुपये वाला ब्रॉडबैंड प्लान के बंद हो जाने के बाद अच्छे ऑप्शन को देख रहे हैं, तो इन दोनों प्लांस में से किसी एक प्लान को चुन सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: 5G स्पेक्ट्रम के बारे में यहां जानें सबकुछ, जल्द मिलेगी सबसे तेज इंटरनेट स्पीड


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।