BSNL 5G का लॉन्च आ रहा नजदीक, क्या बदल जाएगा इंटरनेट का बाजार

affordable BSNL prepaid plan
affordable BSNL prepaid plan

भारत में 5G सेवाओं को लेकर खबरें जोर पकड़ रही है। जहां पिछले कुछ महीनों से निजी टेलीकॉम कंपनियां 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी का इंतजार कर रही हैं, वहीं बीएसएनएल भी पीछे नहीं है, बीएसएनएल भी आने वाले साल में 5G सेवा शुरू कर सकता है। रिपोर्ट में सामने आया है कि, बीएसएनएल की 5जी सर्विस भारतीय ग्राहकों को साल 2023 में मिल सकती हैं। बता दें कि, सरकार ने अभी तक 5G स्पेक्ट्रम को लेकर तारीख घोषित नहीं की है, लेकिन 5जी सेवाओं के शुरू होने को लेकर बेताबी बढ़ती जा रही है। कई निजी कंपनियां इसी साल 5G सेवाओं की शुरुआत करने पर डटी हुई है।

समाचार पत्र पीटीआई के सूत्र ने जानकारी देते हुए बताया कि, जहां निजी टेलीकॉम कंपनियां 5G की सेवाएं इसी वर्ष शुरू करने वाली हैं। भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) यह सेवा साल 2023 में शुरू करेगा। बता दें कि, बीएसएनएल फिलहाल 4G नेटवर्क शुरू करने के लिए पूरी तैयारी कर चुका है। कंपनी ने इसे लेकर भारत की जानी-मानी टेक्नोलॉजी कंपनी टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज और सेंटर ऑफ डेवलपमेंट टेलीमेटिक्स, C-Dot के साथ हाथ मिला लिया है।

यह भी पढ़ेंः Google Pixel 6a स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, भारत में भी जल्द होगा पेश,जानें क्या है खास

बीएसएनएल देगा देशी 5जी सेवा

जहां भारत में मौजूद निजी टेलीकॉम कंपनियां विदेशी सर्विसेज की मदद से 5G देने की पेशकश कर रही हैं,  यह बात साफ है कि, बीएसएनएल भारत में देशी 5G सेवाओं की पेशकश करेगा। बीएसएनएल ने इसे लेकर काम भी शुरू कर दिया है। खास बात यह है कि, सरकार 5जी स्पेक्ट्रम में बीएसएनएल को निजी कंपनियों की होड़ के चलते कितनी हिस्सेदारी देती है यह देखने वाली बात होगी।

बता दें कि बीएसएनएल की 4जी सेवा के शुरू होने के बाद ही बीएसएनएल 5G सेवा शुरू कर पाएगा, यानी कि सबसे पहले बीएसएनएल 4G सेवा शुरू करेगा। जिसके बाद 4G कोर नेटवर्क पर 5G एनएसए तकनीक की मदद से 5G सेवा शुरू की जाएंगी।

यह भी पढ़ेंः Google का बड़ा सरप्राइज, Apple को चुनौती देने के लिए पेश की दमदार Pixel 7 सीरीज

5G देने के लिए जल्द करना होगा 4G सफल

बीएसएनएल को 5G सेवा में उतरने के लिए सबसे पहले 4G नेटवर्क की शुरुआत करनी होगी। कंपनी इस पर जोर-शोर से काम कर रही है, कुछ दिन पूर्व कंपनी के  4G नेटवर्क शुरू होने की खबर भी सामने आई थी। बताया गया था कि, साल के अंत तक 4G नेटवर्क पुणे महाराष्ट्र, केरल जैसे राज्यों में शुरू होने की उम्मीद है। कंपनी ने इसे अलावा भी कई राज्यों में 4G नेटवर्क की टेस्टिंग शुरू कर दी है। 

आखिर में बताते चलें कि, बीएसएनएल द्वारा इस बारे में अभी तक कोई साफ जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन आने वाले कुछ महीनों में काफी कुछ सामने आने की उम्मीद है। फिलहाल सभी टेलीकॉम कंपनियों का बड़ा मुद्दा 5 स्पेक्ट्रम की नीलामी है, जिसको लेकर सभी उत्सुक हैं।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।