यहां 22,000 से भी कम में मिल रहा है Honda Activa, जानिये कैसे खरीदें

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर

आजकल एक नया स्कूटर खरीदना भी अब काफी महंगा हो गया है, क्योंकि हर साल कंपनियां इनके दाम जो बढ़ा देती हैं। अब देश के सबसे ज्यादा बिकने वाले स्कूटर होंडा एक्टिवा (Honda Activa) की ही करें तो यह भी अब आपको 80 से 85 हजार तक की कीमत में मिलेगा। अब ऐसे में सेकंड-हैंड स्कूटर को खरीदने के बारे में आप विचार कर सकते हैं। कुछ ऐसी जगह और वेबसाइट हैं जहां पर आपको बहुत ही कम कीमत में होंडा एक्टिवा स्कूटर मिल जाएगा। अगर आप एक अच्छा सेकंड हैंड ( used scooter) खरीदने की सोच रहे है तो यहां हम आपको 22 हजार रुपये से भी कम में मिलने वाले कुछ अच्छे मॉडल्स की जानकारियां दे रहे हैं, साथ ही आपको यह भी बतायेंगे कि एक पुराना वाहन खरीदते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिये।   

Honda Activa Dlx (20,900 रुपये में)

CREDR जोकि एक ऐसा पोर्टल है जहां पर नए और पुराने टू-व्हीलर्स की बिक्री और खरीद होती है। यहां पर इस समय एक सेकंड हैंड Honda Activa Dlx उपलब्ध है, जोकि साल 2013का मॉडल है। यह स्कूटर कुल 3,275 किलोमीटर तक चला है।यह सफ़ेद कलर में आपको मिलेगा। यह 1st ओनर स्कूटर है इसका रजिस्ट्रेशन हरियाणा का है, और इसकी डिमांड इस समय 20,900 रुपये है। वेबसाइट पर इस स्कूटर से जुडी सभी जानकारियां आपको मिल जायेगी और साथ ही फोटो भी। यह भी पढ़े: Kia Carens Review: क्या यह वाकई एक शानदार 7 सीटर फैमिली कार है, जानिये

Honda Activa STD (20,000 रुपये में)

bike dekho पर एक ग्रे कलर ने सेकंड हैंड Honda Activa STD उपलब्ध है। यह 2012 का मॉडल है। यह स्कूटर 23,000 किलोमीटर चला है इसकी कंडीशन साफ़ सुथरी है। यह फर्स्ट ओनर स्कूटर है और इस स्कूटर की डिमांड 20 हजार रुपये बताई जा रही है। वेबसाइट पर आपको इस स्कूटर से जुड़ी सभी जानकारियां मिल जायेगी। एक्टिवा स्कूटर अपने सेगमेंट का सबसे सफल स्कूटर है और भरोसमंद भी है। आपकी फैमिली के लिए भी यह एक अच्छा स्कूटर है।

इन बातों का रखें ध्यान जब खरीदने जा रहे हो पुराना वाहन

सेकंड हैंड वाहन खरीदते समय आपको पूरे पेपर्स की भी जांच करनी चाहिए। इसके अलावा वाहन को एक बार चला कर जरूर देखें अगर इंजन से कोई आवाज़ आये तो ऐसी डील करने से बचना चाहिए। इसके अलावा गाड़ी की बॉडी को ठीक से देख लें कि कहीं कोई जंग तो नहीं लगी, कई बार पुराने वाहनों की बॉडी गल जाती है जिसे रिपेयर कराने की जगह लोग उसे छुपा लेते हैं। पूरे वाहन को ठीक से चेक करें। यह भी चेक करें की कोई एक्सीडेंट मॉडल तो नहीं है। यह भी चेक करें की कोई एक्सीडेंटल केस तो नहीं हैक्योंकि अक्सर लोग ऐसी बातें छुपा लेते हैं। संभव हो तो अपने साथ किसी जानकार मकेनिक को साथ लेकर जाए क्योंकि जो  बातें मकेनिक आपको बता सकता है वो कोई और नहीं बता पायेगा। मोल भाव जरूर करें क्योंकि ऐसा करने से कीमत थोड़ी कम हो सकती है और आपको बेस्ट डील मिल जायेगी। पूरी तस्सली करने के बाद ही सौदा पक्का करें।