शुरू हुआ साल का पहला और बड़ा टेक शो CES 2021, दिखेगी लेटेस्ट टेक्नॉलॉजी की झलक

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो – 2021 (CES 2021-Consumer Electronics Show) की शुरुआत हो गई है। ये साल का पहला बड़ा टेक इवेंट है और कोरोना के चलते पहली बार ये डिजिटल तरीके से ऑर्गनाइज किया जा रहा है। 11 जनवरी 2021 से शुरू होने वाला यह शो 14 जनवरी तक चलेगा। हर साल इस शो को लास वेगस में आयोजित किया जाता था जहां इलेक्ट्रॉनिक्स और टेक्नॉलॉजी में रुचि रखने वालों भी काफी भीड़ होती थी लेकिन इस शो को के शुरू होने के 52 सालों बाद ऐसा हो रहा है जब भीड़ देखने को नहीं मिलेगी और यह शो वर्चुअल देखा जाएगा। उम्मीद है कि वर्चुअल तरीके से भी इस शो में हजारों लोग हिस्सा लेंगे।

2021 के इस टेक इवेंट में हर साल की तरह सोनी, सैमसंग, एलजी, माइक्रोसॉफ्ट, इंटेल, क्वालकॉम, हुवेई, आसुस जैसी बड़ी कंपनियां हिस्सा लेंगी। बड़े टेक इवेंट से पहले ही कंपनियां कई बड़ी घोषणाएं करती हैं जहां टेक कंपनियां अपने फ्यूचर प्रॉडक्ट्स, भविष्य की टेक्नॉलॉजी के बारे में जानकारी देती हैं और फिर CES के दौरान अपने इनोवेशन और फ्यूचर प्रॉडक्ट को पेश करती हैं। सीईएस (CES-2021) की ऑफिशियल वेबसाइट पर इस इवेंट्स और ब्रीफिंग की एक पूरी लिस्ट देखी जा सकती है। शो को ऑनलाइन देखने के लिए आपको CES 2021 की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना होगा।

इवेंट्स
आज शाम 6:30 बजे एलजी का इवेंट और उसके एक घंटे बाद सैमसंग का इवेंट है। भारतीय मार्केट में इन दोनों कंपनियों की जबरदस्त पकड़ है ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि भारत को देखते हुए इन कंपनियों की क्या तैयारी है।

कल सुबह 3 बजे भारतीय समयानुसार LG का इवेंट शुरू होगा। इसके बाद रात 9.30 बजे से AMD, Nidia, Intel और Asus सभी अपने कार्यक्रमों को एक-एक घंटे के अंतराल पर शुरू करेंगे।

13 जनवरी को भारतीय समयानुसार 12:15 बजे सोनी, माइक्रोसॉफ्ट और आसुस के इवेंट्स शुरू होंगे।

CES 2021 के संभावित एनाउंसमेंट
इस शो में बड़ा एनाउंसमेंट टेलिविजन सेंगमेंट से आएगा। इवेंट से पहले ही LG ने दुनिया के पहले आंखों के लिए सुरक्षित EYE-SAFE डिस्प्ले के बारे में बताया था। इस टीवी डिस्प्ले को एलजी इस शो में पेश कर सकता है। दरअसल मोबाइल, टैबलेट और टीवी स्क्रीन से निकलने वाली ब्लू लाइट आंखों के लिए खतरनाक मानी जाती है।

इस इवेंट में सैमसंग अपने नए टीवी मॉडल्स Neo QLED and MicroLED TV को पेश करेगा। कंपनी ने दावा किया है कि इन टीवी मॉडल्स में टीवी देखने का पहले से ज्यादा बेहतर होगा। सैमसंग का यह भी कहना है कि उसके नए टीवी अगली पीढ़ी के एक्सेसिबिलिटी के साथ आएंगे। साइन लैंग्वेज ज़ूम और मल्टी-आउटपुट ऑडियो जैसी सुविधाओं के ये लैस रहेंगे। इवेंट में दिखाए जाने वाले टीवी में Neo QLED काफी दिलचस्प होने वाला है।

इसके अलावा सोनी, आसुस, माइक्रोसॉफ्ट, इंटेल जैसी दिग्गज टेक कंपनियां भी भविष्य की टेक्नॉलॉजी और फ्यूचर प्रॉडक्ट पेश कर सकती हैं और बड़ी घोषणाएं कर सकती हैं। इससे आने वाले समय के प्रॉडक्ट्स और उनके फीचर्स का अंदाजा भी लगाया जा सकता है।