CES 2022: मर्सिडीज बेंज ने 1,000km की रेंज के साथ Vision EQXX Concept किया पेश

mercedes-vision-eqxx-concept

Mercedes Benz (मर्सिडीज बेंज) ने वर्चुअल CES 2022 में अपनी नई शानदार Vision EQXX Concept कार के साथ कार्यवाही शुरू कर दी है। कंपनी का दावा है कि एक बार चार्ज करने पर 1,000 km की दूरी तय करती है। यह क्षमता यह उसी आकार की बैटरी से प्राप्त करती है, जो EQS के साथ आती है।

यह न केवल बहुत aerodynamic दिखती है, बल्कि यह दुनिया की सबसे aerodynamic कार बन जाती है, जो 0.17 के drag coefficient के साथ EQS को पछाड़ देती है।

अभी यह कॉन्सेप्ट कार के रूप में है। लेकिन यह उत्पादन के लिए तैयार होने के करीब है। यह इलेक्ट्रिक कारों के युग में मर्सिडीज बेंज वाहनों के लिए एक नई डिजाइन की शुरुआत करता है, जिसमें इसकी प्रतिष्ठित मर्सिडीज ग्रिल नहीं मिलती है। यह कार 100 km की रेंज के लिए 10kWh ऊर्जा की खपत करती है। इसका अर्थ पेट्रोल कारों के मामले में प्रति लीटर 100 km की दक्षता के समान है।
यह भी पढ़ेंः 2022 Yamaha FZS-Fi DLX भारत में हुआ लॉन्च, जानें कीमत और खूबियां

यह नए जमाने की तकनीकों को भी प्रदर्शित करेगी। यह एक नए मॉड्यूलर ईवी आर्किटेक्चर का लाभ उठाता है जिसे मर्सिडीज ने विकसित किया है और इसे ए-क्लास में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। एक चीज जो इस कार को इतना कुशल बनाती है, वह है इसका वजन, जो 1,750 kg है।

यह इसे बहुत हल्का बनाता है। इतना ही नहीं, EQXX की छत पर सोलर पैनल भी लगे होंगे, जो इसकी रेंज को 25 km तक बढ़ा देते हैं। लेकिन जहां तक ​​प्रदर्शन की बात है, तो यह सबसे तेज ईवी नहीं है। यह केवल 201 bhp के साथ आता है, जो इसे ईक्यूएस से भी धीमा बनाता है।

इसमें एक नई हाइपर स्क्रीन दी गई है। हॉरिजॉन्टल सिंगल पीस 47.5-इंच 8K OLED तकनीक से लैस है, जिसमें हाई-एंड स्मार्ट टीवी तकनीक भी मिलती है। यूजर इंटरफेस बेहतर है, जो अधिक गहरा और अधिक पावर इफिशियंट है। 3D मैपिंग सिस्टम, जैसे नए UI एलिमेंट्स, जिन्हें NAVIS ऑटोमोटिव सिस्टम के साथ साझेदारी में विकसित किया गया है।
यह भी पढ़ेंः Factory-Fitted CNG Unit के साथ आती हैं ये कारें, जानिए इनकी खूबियां और कीमत