Covid-19 vaccine के लिए रजिस्ट्रेशन हुआ शुरू, जानें CoWinपोर्टल, Aarogya Setu app से कैसे करें रजिस्ट्रेशन

फ्रंटलाइन वर्क्स को टीका लगाने के बाद भारत सरकार ने कोविड -19 वैक्सीनेशन (Covid-19 vaccine) के अगले चरण की शुरुआत की है। अब वरिष्ठ नागरिक (60 वर्ष से अधिक) और 45 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोग भी वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन से संबंधित गाइडलाइन केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (Union Ministry of Health & Family Welfare) और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (National Health Authority) की वेबसाइट्स पर अपलोड की गई हैं।

यहां एक गाइड है, जिसका अनुसरण कर बुजुर्ग अपने घर पर ही टीका लगवा सकते हैं। इसके अलावा, कुछ स्टेप्स की मदद से वैक्सीन के लिए आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। टीकाकरण के लिए http://www.cowin.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा या फिर आयोग्य सेतु (Aarogya Setu) ऐप के जरिए भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं, जहां CoWIN app इंटीग्रेटेड है। फिलहाल रजिस्ट्रेशन के लिए CoWIN app गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद नहीं है। यह ऐप अभी एडमिनिस्ट्रेटर्स के लिए ही है। रजिस्ट्रेशन 1 मार्च से सुबह 9 बजे से हर दिन दोपहर 3 बजे तक खुले रहेंगे।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

  • रजिस्ट्रेशन के लिए Aarogya Setu या फिर Cowin.gov.in वेबसाइट को ओपन करें।
  • अपना मोबाइल नंबर (mobile number) दर्ज करने के बाद ओटीपी (One Time Password) पर क्लिक करें। इसके बाद मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को दर्ज करें और वैरिफाई बटन पर क्लिक करें।
  • आरोग्य सेतु ( Aarogya Setu) ऐप में कोविन टैब ( CoWin tab) पर जाएं और वैक्सीनेशन टैब (Vaccination tab) पर टैप करें। इसके बाद प्रॉसिड पर टैप कर आगे बढ़ें।
  • अब एक रजिस्ट्रेशन पेज (Registration page) दिखाई देगा, जहां आपको फोटो आईडी , नंबर और अपना पूरा नाम दर्ज करना होगा। इसके साथ आपको लिंग और आयु भी दर्ज करना होगा। उदाहरण के लिए आप फोटो आईडी प्रूफ के रूप में ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License), आधार कार्ड (Aadhaar Card)आदि का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप वरिष्ठ नागरिक ( senior citizen)के तौर पर रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं, तो रजिस्टर बटन पर क्लिक करें। यदि आप कोमॉर्बिडिटीज (comorbidities)के साथ रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं, तो तब आपके पूछा जा सकता है कि क्या पहले से कोई बीमारी है। आपको ‘हां’ पर क्लिक करना होगा । जो व्यक्ति 45 वर्ष से 60 वर्ष के बीच हैं, उन्हें अप्वाइनमेंट के समय मेडिकल सर्टिफिकेट ( medical certificate) लेकर जाना होगा। एक बार रजिस्ट्रेशन होने के बाद कंफर्मेशन मैसेज रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।
  • रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के बाद सिस्टम अकाउंट डिटेल शो करेगा। एक व्यक्ति पहले दर्ज किए गए मोबाइल नंबर से जुड़े चार और लोगों को जोड़ सकते हैं। आप Add button पर क्लिक कर दूसरे व्यक्ति का डिटेल दर्ज कर उन्हें भी रजिस्टर कर सकते हैं।
  • रजिस्टर्ड नेम अकाउंट डिटेल के सामने एक कॉलम दिखाई देगा, जिसका नाम है -एक्शन (Action)। इसके नीचे आपको एक कैलेंडर आइकन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद अप्वाइनमेंट को शेड्यूल कर पाएंगे।
  • अब आपको Book Appointment for Vaccination पेज पर ले जाया जाएगा। यहां पर State/UT, District, Block और Pincode जैसे विवरण को दर्ज करना होगा। इन सभी विवरणों को दर्ज करने के बाद सर्च बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपके लोकेशन के आधार पर वैक्सीनेशन सेंटर (vaccination centres) की सूची दिखाई देगी। आप उनमें से किसी एक को चुन सकते हैं और फिर इन केंद्रों पर उपलब्ध टीकाकरण तिथियों को देख सकते हैं। यदि स्लॉट और तारीखों के विकल्प उपलब्ध हैं, तो आप अपनी सुविधानुसार एक का चयन कर सकते हैं। आप अगले सप्ताह से तारीखें भी चुन सकते हैं और फिर बुक विकल्प पर क्लिक करें।
  • आपको Appointment Confirmation पेज पर बुकिंग की डिटेल दिखाई देगी। यदि जानकारी सही है तो आप कंफर्म पर क्लिक कर सकते हैं या कुछ चेंज करना है, तो फिर बैक पर क्लिक कर सकते हैं।
  • अंत में Appointment Successful पेज पर सभी विवरण दिखाई देंगे। आप वैक्सीनेशन डिटेल को सेव या फिर डाउनलोड भी कर सकते हैं।
  • यदि आप कुछ अप्रत्याशित कारणों से अप्वाइनमेंट को रीशेड्यूल करना चाहते हैं, फिर अपने मोबाइल नंबर से लॉगइन कर सकते हैं। ओटीपी दर्ज करें। अब एक्शन कॉलम के नीचे एडिट आइकन (edit icon) पर क्लिक करें। इसके बाद इसमें बदलाव कर सकते हैं। यदि आपको किसी दूसरे शहर जाना है, तो आप निकटतम टीकाकरण केंद्र (vaccination centre) को खोजने के लिए भी बदलाव कर सकते हैं।