ई-स्कूटर की सेल में कमी के बाद भी Ather कंपनी ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, जानें कैसे

Despite the decrease in the sale of e-scooter, Ather company made a big record, know how
Electric Scooter sale

जहां पूरे देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड बढ़ने की खबर जोरों पर है, इसी बीच एक अजीब आंकड़ा सामने आ रहा है। बताया जा रहा है कि, देश की प्रमुख 8 इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने वाली कंपनियों की सेल में काफी गिरावट देखने को मिली है। बता दें कि, इन सभी इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माताओं ने करीब 95% का मार्केट कैप्चर करके रखा है, जिसकी सेल मई के महीने में करीब 24 प्रतिशत की दर से घट गई है। यह आंकड़े सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के वाहन डाटा, माधयम से सामने आए हैं। इन आंकड़ों के मुताबिक, सभी इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर निर्माताओं ने करीब 32,680 इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचे हैं, जो कि अप्रैल के मुकाबले काफी कम है, अप्रैल में कंपनियों ने 43,098 इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचे थे।

यह भी पढ़ेंः 7 जून को भारत में एंट्री करेगा Motorola Moto G82 5G, जानें कैसा होगा फोन

इस अजब-गजब आंकड़े के सामने आने के बाद इस क्षेत्र के जानकारों के मुताबिक इस गिरती हुई सेल के कई कारण हो सकते हैं। एक विशेषज्ञ ने इसे लेकर बताया कि, लंबी बुकिंग के चलते भी सेल में गिरावट देखने को मिली है। आने वाले समय में इसमें बदलाव भी देखा जा सकता है। इसके साथ ही सेल में बढ़ती गिरावट के पीछे इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने के मामलों का भी बड़ा हाथ है। इसके अलावा चिप की कमी और सप्लाई और डिमांड से जुड़े मसले भी काफी अहमियत रखते हैं। आइये, आगे आपको इस पोस्ट में प्रमुख कंपनियों की सेल से जुड़ी खास जानकारी विस्तार से बताते हैं।

कैसी रही EV की सेल

Ola Electric ने मई में अपना पहला स्थान गवां दिया है। नए आंकड़ों के मुताबिक अब Okinawa आगे निकल गया है। ओला ईवी ने मई में 8,704 वाहन सेल किए हैं, जो अप्रैल से लगभग 31 प्रतिशत तक कम हैं। जबकि ओकिनावा ने 8,894 ईवी सेल किए हैं, जो अप्रैल से 19 प्रतिशत तक कम हैं। वहीं, हीरो इलेक्ट्रिक के शेयर में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। बजाज ऑटो और टीवीएस, वाहन वेबसाइट पर डाटा शेयर नहीं करती हैं, जिसके चलते इन कंपनियों की सेल के बारे में कोई जानकारी साफ नहीं है।

Ather कंपनी रही अव्वल

एथर ने पिछले महीने के मुकाबले मई में 26 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। रशलेन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने अप्रैल 2022 में 3,779 यूनिट्स की जगह पर मई 2022 में 3,787 यूनिट्स सेल की हैं। देखा जाए तो पिछले महीने की तुलना में कुल 8 यूनिट ज्यादा बिकी हैं, लेकिन एथर फिर भी अव्वल रहा है। इसके साथ ही कंपनी ने टीवीएस को भी पछाड़ दिया है, आंकड़ों के अनुसार मई 2022 में टीवीएस आईक्यूब की सेल केवल 2,637 की ही रही थी।

यह भी पढ़ेंः गेमिंग के लिए आ रहा है जबरदस्त Asus ROG Phone 6, जानें क्या है तारीख

इसे लेकर एथर एनर्जी के मुख्य व्यवसाय अधिकारी, रवनीत एस. फोकेला ने कहा है कि, हमने मई 2022 में ग्राहकों को 3787 स्कूटर बेचे हैं। हमने मई में अब तक की सबसे अच्छी सेल की है। इसे से साफ है कि, ग्राहकों को हमारे ऊपर विश्वास बढ़ा है। फंडिंग के नए दौर के साथ, हम हीरो मोटोकॉर्प के साथ NIIF (नेशनल इन्वेस्टमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर फंड) को लेकर उत्साहित हैं, जो हमारे कारोबार में नए सिरे से निवेश करना जारी रखेंगे। नई फंडिंग की मदद से हम मैन्युफैक्चरिंग सुविधाओं के विस्तार, अनुसंधान एवं विकास में निवेश, बुनियादी ढांचे को सही करने, सप्लाई चैन को मजबूत करने और रिटेल नेटवर्क को बढ़ाने पर ध्यान देंगे।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।