दुनिया का सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में हुआ लॉन्च, फुल चार्ज में चलेगा इतना

फ्यूल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए अब लोग इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ अपना मन बना रहे हैं, टू-व्हीलर्स हो या फोर व्हीलर्स अब महंगे फ्यूल की वजह से वाहन चलाना जेब पर असर डाल रहा है। एक्सपर्ट की मानें तो इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री अब रफ़्तार पकड़ सकती है, ऐसे में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माता Detel (डीटल) ने भारत में अपना नया Detel Easy Plus इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च कर दिया है, जिसकी कीमत 39,999 रुपये रखी गई है।  इस कीमत के साथ यह स्कूटर दुनिया का सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक टू व्हीलर (कंपनी के मुताबिक) बन गया है।

अगर आप भी Detel Easy Plus इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदने की सोच रहे हैं तो आप इसकी बुकिंग ऑनलाइन कर सकते हैं। इसके लिए आपको 2,000 रुपये का टोकन अमाउंट देना होगा। आप इस स्कूटर को कंपनी की ऑफिशल वेबसाइट से खरीद सकते हैं।

परफॉरमेंस के लिए इस स्कूटर में 250W की इलेक्ट्रिक मोटर और 48V 12AH LiFeP04 (लीथियम आयन फास्फेट) बैटरी लगी है। इस वाहन को फुल चार्ज होने में 6 से 7 घंटे का समय लगता है। कंपनी की तरफ से इस स्कूटर पर 2 साल/40,000 किलोमीटर की स्टैंडर्ड वॉरंटी मिल रही है।  यह स्कूटर प्रीपेड रोडसाइड असिस्टेंस पैकेज और फ्री हेलमेट की खूबियों के साथ मिलता है।

फुल चार्ज होने के बाद यह स्कूटर 60 किलोमीटर  की दूरी तय करेगा। इस स्कूटर की टॉप स्पीड 25kmph है। स्कूटर का ग्राउंड क्लियरेंस 170mm है, ऐसे में आप इसे आसानी से खराब रास्तों पर भी लेकर जा सकते हैं क्योंकि इसे सस्पेंशन भी बेहतर हैं। स्कूटर की लोड कैपेसिटी 170 किलोग्राम है। कंपनी ने इस यह स्कूटर को 5 कलर ऑप्शन में उतारा है, जिसमे मेटैलिक ब्लैक, मेटैलिक रेड, मेटैलिक येलो, गनमेटल और पर्ल वाइट कलर शामिल हैं। इस स्कूटर के आ जाने से अब ग्राहकों के पास ज्यादा ऑप्शन आ गये हैं, अब देखना होगा इसे कितनी कामयाबी मिलती है।