कार में ज्यादा AC चलाने से माइलेज पर कितना असर पड़ता है ? जानिए

गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है, और बिना AC (air conditioner) के कार में सफ़र करना आसान नहीं होता। मई-जून के महीने में जब गर्मी और भी ज्यादा भीषण हो जाती है तब तो कार में बैठना मुश्किल हो जाता है। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि लोग कार में AC को बार-बार ऑन और ऑफ कर देते हैं, उन्हें ऐसा लगता है कि ऐसा करने से फ्यूल की खपत कम होती है और माइलेज में इजाफा होता है। क्या वाकई कार में AC के ज्यादा इस्तेमाल से माइलेज पर बहुत बड़ा फर्क पड़ता है ? आइये जानते हैं इस रिपोर्ट में।

क्या कार में AC चलाने से माइलेज पर फर्क पड़ता है ?

देश के जाने-माने ऑटो एक्सपर्ट्स टू-टू धवन बताते हैं कि यही आप कार में ज्यादा AC का इस्तेमाल करते हैं तो इससे माइलेज पर सिर्फ 5 से 7 फीसदी तक का ही असर पड़ता है । इसलिए जब भी जरूरत हो तो कार में AC का इस्तेमाल करने में कोई खास दिक्कत  नहीं है, लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि AC को बार-बार ऑन या ऑफ न करें इससे इसमें खराबी आ सकती है जो आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है। इसलिए आप अपनी जरूरत और सहूलियत के हिसाब से AC का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस रिपोर्ट में आगे हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसा खास टिप्स जिनकी मदद से आपकी कार का AC बेहतर कूलिंग दे सकता है, यानी यहां हम आपको AC का सही इस्तेमाल कैसे करते हैं उसके बारे में कुछ जानकारी दे रहे हैं।

शुरुआत में AC को कम रखें

जब भी कार में AC ऑन करें तो शुरुआत में AC को कम पर रखें, यानी की बहुत तेज न चलायें, कुछ देर बार AC की स्पीड बढ़ा सकते हैं, ऐसा करने से आपकी कार जल्दी ठंडी तो होगी ही साथ ही देर तक ठंडक बनी रहेगी, फिर आप चाहें तो AC को बंद भी कर सकते हैं।

ऐसे गर्म हवा को AC बाहर निकाल देगा

गर्मी में अगर कार में हवा ना होने से कैबिन गर्म होने लगता है। इसलिए गर्म हवा को कम करने लिए कार कि विंडो को थोड़ा सा  खोल दें। ऐसा करने से कार में मौजूदा गर्म हवा को AC बाहर निकाल देगा और कार अच्छी तरह ठंडी हो जाएगी।

विंडो खुली रखें

अगर आप धूप में कार से कहीं जा रहे हैं तो कार के AC को हाई स्पीड पर चला दें. इसके साथ ही कुछ समय के लिए खिड़कियों को खुला ही रहने दें।इससे गर्म हवा बाहर निकल जायेगी, इसके बाद सभी विंडो बंद कर दें और AC को चला लें इससे कूलिंग बेहतर होगी।

रिसर्कुलेशन मोड करें बंद

कार स्टार्ट करते ही रिसर्कुलेशन मोड बंद कर दें, जिससे गर्म वहा वेंटिलेशन से निकल जाएगी। बाद में हवा ठंडी हो जाने पर रिसर्कुलेशन मोड ऑन कर दें, इससे कार के कैबिन की ठंडी हवा ही सर्कुलेट होती रहेगी और ज्यादा देर तक कूलिंग भी बनी रहेगी।

मेंटेनेंस है जरूरी

गर्मी शुरू हो चुकी है इसलिए आज ही अपने कार के AC का चेकअप भी करवा लें, इसके कम्प्रेशर की भी जांच जरूर करवाएं. अगर आप नियमित रूप से AC की मेंटेनेंस करवाते रहेंगे तो AC बिना टेंशन के आपको बेहतर कूलिंग देगा।