प्रेग्नेंसी के दौरान कार चलाते समय इन जरूरी बातों का रखें बिलकुल ध्यान, नहीं होगी दिक्कत

प्रेग्नेंसी (pregnancy) के दौरान शुरूआती दिनों में जब किसी महिला को काम से कार चलानी पड़े तो कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, ऐसे में कार चलाते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी होता है। इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ ऐसे जरूरी टिप्स बता रहे हैं जो प्रेग्नेंसी के समय कार ड्राइव करने में आपकी मदद करेंगे।

ऐसे लगाएं सीट बेल्ट

प्रेग्नेंसी के दौरान अगर आपको कार ड्राइव करनी पड़े या फिर बगल वाली सीट पर बैठना पड़ जाए तो सीट बेल्ट को सही तरीके से लगाना बेहद जरूरी होता है। सीट बेल्ट को एब्डॉमिनल से नीचे होना चाहिए जबकि कंधो के बगल से गुजरने वाला सीट बेल्ट सीने के बीच निकालें।

स्टीयरिंग व्हील से दूरी बनाएं

कार चलाते समय स्टेरिंग व्हील से थोड़ी दूरी बनाये रखें, ताकि कार चलाते समय पेट पर किसी तरह का दबाव न हो। इतना ही नहीं आप अपनी सहूलियत के हिसाब सीट को आगे-पीछे भी कर सकते है। ऐसे में यदि कोई हादसा हो भी जाए तो एअरबैग खुलते समय आपको चोट नहीं लगेगी और उसका सीधा दबाव आपके पेट पर नहीं आएगा।

बैक सपोर्ट है जरूरी

हम सभी जानते हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान अक्सर महिलाओं को कमर का दर्द परेशान करता है, ऐसे में अगर ड्राइविंग करने की नौबत आ जाए तो कोशिश करें कि कमर को सपोर्ट जरूर दें, इसके लिए आप एक तकिया लगा सकते हैं। इसलिए कार में एक छोटा तकिया जरूर साथ लेकर चलें।

लंबी यात्रा न करें

प्रेग्नेंसी के दौरान लंबी यात्रा करने से बचें, खासकर जब डिलिवरी का समय करीब हो। यदि शुरूआती दिनों में अगर जाना बेहद जरूरी भी हो तो बीच-बीच में ब्रेक जरूर लें, साथ ही पैरों को फैलाएं, ऐंकल को घुमाएं और पैर के अंगूठे को हिलाएं, ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा और कोई दिक्कत नहीं होगी।

साफ़ पानी साथ लेकर चलें

गर्मी का मौसम शुरू हो गया है और कुछ दिनों बाद गर्मी और भी तेज होगी। ऐसे में साफ़ पानी अपने साथ लेकर चलें, लेकिन ध्यान रहे कि पानी की बोतल प्लाटिक की न हो। आप ग्लास या स्टील की बोतल का ही इस्तेमाल करें। घर का उबला हुआ पानी ही लेकर जायें, बाहर का पानी पीने से बचें, इसके अलावा बहुत ठंडा पानी न पियें।