अब कार में जरूरी होंगे Dual Airbags, नए नियम के बाद इतनी महंगी हो सकती हैं कारें

लोगों की सेफ्टी को देखते हुए सरकार ने फोर व्हीलर्स की आगे की सीट के एयर बैग अनिवार्य किया था। लेकिन अब ड्राइवर के साथ बैठे पैसेंजर के लिए भी एयर बैग अनिवार्य कर दिया गया है, यानी कि अब कारों में डबल एयरबैग्स आने लगेंगे। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि वाहनों में आगे ड्राइवर की सीट के साथ बैठने वाले पैसेंजर के लिए अब एयरबैग को अनिवार्य करने के संबंध में गजट अधिसूचना जारी कर दी गई है. सेफ्टी के लिहाज से यह अब बेहद जरूरी है। उच्चतम न्यायालय की सड़क सुरक्षा पर समिति ने इसके बारे में सुझाव दिया था।

मंत्रालय ने कहा कि इस साल देश में अप्रैल, 2021 के पहले दिन या उसके बाद विनिर्मित नए वाहनों में आगे की सीट (पैसेंजर सीट) के लिए भी एयरबैग अनिवार्य होगा। जबकि पुराने वाहनों को 31 अगस्त, 2021 से मौजूदा मॉडलों में आगे की ड्राइवर की सीट के साथ एयरबैग लगाना अनिवार्य होगा।ऐसे में एक बार फिर गाड़ियों के दाम बढ़ेंगे, क्योंकी जब आगे की तरफ एक और एयरबैग लगाया जायेगा तब कॉस्ट बढ़ जायेगी, माना जा रहा है कि इससे एक कार की कीमत में करीब 5,000 रुपये या इससे ज्यादा की बढ़ोतरी हो सकती है।

इसलिए जरूरी है एयरबैग्स

कारों में एयरबैग्स दुर्घटना में ड्राईवर और बगल में बैठे पैसेंजर की जान बचाने का काम करते हैं।जैसे ही गाड़ी की टक्कर लगती है, ये गुब्बारे की तरह खुल जाते हैं और जिससे कार में बैठे लोग कार के डैशबोर्ड या स्टेयरिंग से टकरा नहीं पाते और जान बाच जाती है। एयरबैग्स को खुलने के लिए एक सेकंड से भी कम समय (लगभग 1/20 सेकंड) लगता है और इसके खुलने की रफ़्तार करीब 300 km/h होती है।लेकिन याद रहे सेफ्टी के लिए हमेशा सीट बेल्ट जरूर पहने, क्योंकि इससे काफी हद तक आपकी सुरक्षा होती है।