Ducati XDiavel Black Star और XDiavel Dark भारत में हुई लॉन्च, कीमत जानकर होश उड़ जायेंगे

इटली की बड़ी टू-व्हीलर कंपनी Ducati ने भारत में अपनी नई बाइक Ducati XDiavel को लॉन्च किया है। कंपनी ने इस बाइक को कुल दो वेरिएंट्स में पेश किया गया है। इस बाइक की सबसे बड़ी खूबी इसका डिजाइन माना जा रहा है जोकि किसी को भी अपनी तरह आकर्षित कर सकता है। इतना ही नहीं इस में लगा दमदार इंजन और इसकी कीमत आपके होश उड़ा देगी । जीहां  Ducati XDiavel के ब्लैक स्टार एडिशन की कीमत 22.6 लाख रुपये और XDiavel डार्क एडिशन की कीमत 18 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, पैन इंडिया) तय की गई है।

Ducati ने इन दोनों वेरिएंट्स में कंपनी ने एक ही इंजन का इस्तेमाल किया है, लेकिन इनको अलग-अलग कलस स्कीम और कुछ बदलावों  के साथ उतारा गया है। कुछ दिनों पहले ही कंपनी ने सोशल मीडिया पर इस बाइक का एक टीजर भी जारी किया था। डुकाटी XDiavel दिखने में काफी हद तक Diavel 1260 से मिलती-जुलती है और दोनों बाइक्स को देखकर आपको भी भ्रम हो सकता है।  

इंजन की बात करें तो इन दोनों बाइक्स में 1,262 सीसी का टेस्टास्ट्रेटा DVT इंजन इस्तेमाल किया है। जो कि 158 bhp की पावर और 127 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है, जो स्लीपर क्लच टेक्नोलॉजी से लैस है। इसके दोनों वेरिएंट्स में सबसे बड़ा अंतर इसके सस्पेंशन और ब्रेकिंग में देखने को मिलता है।

हालांकि, दोनों मोटरसाइकिलें एक दूसरे से काफी भिन्न हैं, जहां Diavel 1260 एक मैक्सी नेकेड बाइक है, वहीं XDiavel एक मसल क्रूजर है। इसका मतलब यह है कि XDiavel अधिक आरामदेह सफर प्रदान करता है। पावर और परफॉर्मेंस का ये एक बेजोड़ नमूना है। जैसा कि हमने पहले बताया कि, XDiavel के दोनों वेरिएंट में एक ही डिज़ाइन दिया गया है, जो हेक्सागोनल एलईडी हेडलैंप द्वारा उल्टे यू-आकार के LED डीआरएल, एक मस्कुलर टैंक, एक शॉर्ट टेल के साथ सिंगल पीस सैडल दिया गया है।

डुकाटी XDiavel में कंपनी ने एडवांस फीचर्स और तकनीक का इस्तेमाल किया है। इस बाइक में 3.5-इंच का TFT स्क्रीन, दो राइडिंग मोड, बॉश इनर्टियल मेजरमेंट यूनिट, कॉर्नरिंग ABS, डुकाटी ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम, क्रूज़ कंट्रोल, डुकाटी पावर लॉन्च जैसे फीचर्स मिलते हैं। वहीं ब्लैक स्टार एडिशन में कंपनी ने मल्टीमीडिया सिस्टम भी दिया है।

बाइक का डिजाइन बेहद स्पोर्टी है और इस तरह का डिजाइन काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। डुकाटी XDiavel कई मायनों में ऐसे राइडर्स को टारगेट करती है जोकि फन राइड के साथ स्टाइल का भी आनंद लेना चाहते हैं, इस बाइक का 1200 सीसी इंजन हाइवे पर रफ़्तार पकड़ने के लिए काफी है, साथ ही इसमें कई सेफ्टी फीचर्स को शामिल किया है जोकि आपकी राइड को सेफ बनाते हैं। इस बाइक के सस्पेंशन काफी खास हैं और इसका प्लस पॉइंट भी है। खराब रास्तों पर यह बाइक बेहतर राइड का अनुभव देगी।  

लेकिन बाइक राइड करते समय सेफ्टी का भी पूरा ध्यान रखना जरूरी है, इस तरह की बाइक्स के लिए राइडिंग गियर्स की जरूरत पड़ती है। बिना सेफ्टी टूल्स के इस तरह की बाइक्स की राइड करना सेफ नहीं रहता।