अर्थ एनर्जी की इलेक्ट्रिक स्कूटर Glyde SX और Glyde SX+ जल्द आएगी बाजार में, फुल चार्ज में मिलेगी 150km तक की रेंज

Earth Energy Glyde-SX Electric Scooter

अर्थ एनर्जी की Glyde SX और Glyde SX+ इलेक्ट्रिक स्कूटर TVS iCube और Bajaj Chetak की तुलना में अधिक किफायती हैं। वैसे, भारतीय बाजार में Hero Electric, Okinawa Scooters, Ampere Vehicles, Ather Energy और Revolt Motors इलेक्ट्रिक टू व्हीलर सेगमेंट में टॉप खिलाड़ी हैं। कई स्टार्टअप मैदान में प्रवेश कर रहे हैं।

ऐसे ही एक इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्टअप अर्थ एनर्जी ने पहले दो ई-स्कूटर ग्लाइड एसएक्स (Glyde SX) और ग्लाइड एसएक्स+ (Glyde SX+) के साथ इस सेगमेंट में प्रवेश किया था। अर्थ एनर्जी (Earth Energy) ईवी ग्लाइड एसएक्स इलेक्ट्रिक स्कूटर की प्री-बुकिंग कंपनी की वेबसाइट के माध्यम से 1,000 रुपये के डाउन पेमेंट पर शुरू हुई। जनवरी 2022 के पहले सप्ताह में कंपनी प्लांट से रिटेल रोलआउट शुरू होगा।
यह भी पढ़ेंः Harley-Davidson लॉन्च करेगी ‘एरो’ प्लेटफॉर्म पर आधारित सस्ती e-bikes, जानें क्या होंगी खूबियां

Glyde SX और Glyde SX+ की कीमत

कंपनी ने अब दोनों Glyde SX और Glyde SX+ इलेक्ट्रिक स्कूटरों के कीमत की घोषणा की है, जो राज्य-वार भिन्न हैं। भारत के 7 राज्यों में पेश किए गए SX और SX+ की कीमत आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में क्रमश: 79,000 रुपये और 97,000 रुपये है। गुजरात में कीमतें 73,000 रुपये और 97,000 रुपये हैं, जबकि केरल में ग्लाइड एसएक्स और एसएक्स+ की कीमत 74,000 रुपये और 97,000 रुपये होगी।

अर्थ एनर्जी ग्लाइड एसएक्स इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत महाराष्ट्र में क्रमशः 74,000 रुपये और 95,000 रुपये और कर्नाटक में ग्लाइड एसएक्स और एसएक्स+ की कीमत 79,999 रुपये और 98,175 रुपये होगी। कीमतें तमिलनाडु राज्य में सबसे अधिक 78,000 रुपये और 1,00,000 रुपये होंगी।

कंपनी ने इनमें से प्रत्येक राज्य और छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और उड़ीसा में भी डीलरशिप नियुक्त किए हैं, जहां बिक्री बाद में शुरू होगी।
यह भी पढ़ेंः लॉन्च से पहले Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर सड़कों पर दिखा, जानें कीमत, स्पेसिफिकेशंस

Glyde SX और SX+ की तकनीकी विशेषताएं

Earth Energy के Glyde SX और SX+ ई-स्कूटर 12 प्रतिशत ग्रेड-क्षमता के साथ 3.9 kW बैटरी पैक द्वारा संचालित होंगे। 74 NM टॉर्क वाला एसएक्स स्कूटर फुल चार्ज में 150 km की रेंज प्रदान करेगी। इसकी टॉप स्पीड 25 km/ घंटा में सक्षम होगा। SX वर्जन के लिए लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन इसकी उच्च क्षमता और टॉप स्पीड के कारण SX+ ई-स्कूटर के लिए आवश्यक होगा।

अर्थ एनर्जी ग्लाइड एसएक्स इलेक्ट्रिक स्कूटर 140 NM टॉर्क के साथ एसएक्स+ वैरियंट की ड्राइविंग रेंज 100 km प्रति चार्ज होगी और यह 90 km/घंटा की टॉप स्पीड में सक्षम होगी। फास्ट चार्जर से चार्जिंग का समय 40 मिनट में और सामान्य 3 पिन प्लग के जरिए 2 घंटे 30 मिनट में होगा।

ग्लाइड एसएक्स+ के फीचर्स की बात करें, तो एलईडी लाइटिंग और बैटरी चार्ज, स्पीड और रेंज दिखाने वाला 5 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर शामिल होगा। नेविगेशन के साथ लाइव लोकेशन, व्हीकल ट्रैकिंग और थेफ्ट प्रोटेक्शन जैसे फीचर्स भी होंगे। सीबीएस को मानक के रूप में आगे और पीछे डिस्क ब्रेक के साथ पेश किया जाएगा।
यह भी पढ़ेंः Bajaj Chetak या TVS iQube, जानें किस इलेक्ट्रिक स्कूटर ने मारी बाजी