120km की रेंज के साथ EeVe Soul इलेक्ट्रिक स्कूटर हुआ लॉन्च, जानें खूबियां

EeVe Soul electric scooter

भुवनेश्वर स्थित इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर स्टार्टअप ईवी इंडिया (EeVe India)ने नया EeVe Soul इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में लॉन्च किया है। EeVe Soul electric scooter को भारत में 1.40 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में लॉन्च किया गया है। हालांकि कंपनी ने अभी यह खुलासा नहीं किया है कि इस स्टिकर कीमत में FAME II सब्सिडी और अन्य राज्य सरकार की सब्सिडी शामिल होगी या नहीं। अगले साल की शुरुआत में भारतीय सड़कों पर उतरने के लिए पूरी तरह से तैयार है।
यह भी पढ़ेंः Maruti Ignis को बदल सकते हैं इलेक्ट्रिक कार में, जानें कितना आएगा खर्च

EeVe Soul के स्पेक्स

EeVe Soul electric scooter के स्पेक्स की बात करें, तो इसमें एक नहीं, बल्कि दो एडवांस लीथियम फेरस फॉस्फेट (LFP) बैटरियां हैं, जो इसकी सीट के नीचे होती हैं। ये बैटरियां स्वैपेबल और डिटेचेबल हैं यानी यूजर्स के पास यह सुविधा होगी कि वे बैटरी को आसानी से घर पर ही चार्ज कर सकते हैं।

ई-स्कूटर को 0 से 100 फीसदी तक फुल चार्ज होने में 3-4 घंटे का समय लगने का दावा किया गया है। ईवी का कहना है कि सोल इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 60 km प्रति घंटा है और यह एक बार चार्ज करने पर 120km तक चल सकती है।

हालांकि यह भी दावा किया गया 120 km की सीमा पहले (इको) मोड में हासिल की गई है, जहां टॉप स्पीड 40 km प्रति घंटे तक सीमित है। धीरे-धीरे जैसे-जैसे आप इसकी 60km प्रति घंटे की टॉप स्पीड तक पहुंचेंगी, सीमा और भी कम होती जाएगी।
यह भी पढ़ेंः BMW iX Electric SUV को 1.15 करोड़ रु. में किया गया लॉन्च, जानें 611 KM रेंज वाली इस कार के बारे में सबकुछ

EeVe Soul के स्मार्ट फीचर्स

ईवीई सोल के स्मार्ट कनेक्टिविटी विकल्पों की बात करें, तो यह आईओटी फंक्शंस, एंटी-थेफ्ट लॉक सिस्टम, जीपीएस नेविगेशन, यूएसबी पोर्ट, रिवर्स मोड, जियो-टैगिंग, जियो-फेंसिंग आदि से लैस है। इसमें आपको तीन साल की वारंटी मिलती है।

ईवी के लॉन्च पर बोलते हुए ईवी इंडिया के सह-संस्थापक और निदेशक हर्षवर्धन डिडवानिया ने कहा कि ईवी इंडिया (EeVe India) भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी अनुभव में क्रांति लाने के लिए काम कर रहा है, जो पर्यावरण को लेकर बढ़ती चिंताओं का समाधान पेश कर सकता है।

भविष्य के लिए स्वच्छ, सुरक्षित और टिकाऊ होने के लिए हम पर्यावरण के अनुकूल इलेक्ट्रिक स्कूटर ला रहे हैं, जो सर्वोत्तम टिकाऊ समाधानों से संचालित हैं। हमारा नवीनतम ईवीई इलेक्ट्रिक स्कूटर कार्बन फुटप्रिंट और लगातार बढ़ती ईंधन कीमतों के बोझ को कम करने में मदद करने के लिए हाई स्पीड, स्टाइलिश और परेशानी से मुक्त है।
यह भी पढ़ेंः Reliance Jio लाया 119 रुपये का प्रीपेड रिचार्ज प्लान, 14 दिनों के लिए 1.5 GB हाई-स्पीड डेली डेटा के साथ