इलेक्ट्रिक स्कूटर बना जान का दुश्मन, एक बार फिर आग का गोला बनी बैटरी वाली स्कूटी

fire in electric Sccoter

भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर ब्लास्ट होने के बाद मौत के मामले बढ़ते जा रहे हैं। नया मामला आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा से सामने आया है। यहां शनिवार को एक Corbett 14 इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने के बाद एक व्यक्ति की मौत हो गई। इसके अलावा घर में मौजूद परिवार के तीन सदस्यों को भी इस आग ने बुरी तरह घायल कर दिया। हादसे में जिस व्यक्ति की मौत हुई है, उसका नाम शिवकुमार बताया जा रहा है। परिवार के सदस्यों में उनकी पत्नी और दो बच्चे भी इस हादसे में घायल हुए हैं। गंभीर हादसे के होने के बाद पड़ोसियों की मदद से सभी घायलों को अस्पताल ले जाया गया था, जहां पति शिव कुमार की मौत हो गई और पत्नी और बच्चे घायल अवस्था में भर्ती हैं। बता दें कि शिवकुमार ने एक दिन पहले ही स्कूटर खरीदा था, पर उन्हें अनुमान भी नहीं होगा की एक दिन बाद ही यह स्कूटर उनकी जान का दुश्मन बन जाएगा। आगे जानें कैसे हुआ ये हादसा और सरकार इन जानलेवा इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए क्या कदम उठाएगी।

यह भी पढ़ेंः Oppo K10 5G सीरीज हुई लॉन्च, गेमिंग का मिलेगा मारक मजा

कैसा हुआ हादसा

मामला आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा का है, जहां शिवकुमार ने रात 10:00 बजे इलेक्ट्रिक स्कूटर को अपने बेडरूम के पास चार्ज होने के लिए लगा दिया था। रात करीब 3:00 बजे ई-स्कूटर में आग लगी और धुआं होने के चलते पूरे घर में घबराहट का माहौल पैदा हो गया। इस दौरान शिवकुमार बुरी तरह झुलस गए और उन्होंने दम तोड़ दिया। वहीं परिवार के दूसरे सदस्य भी बचाओ के लिए आए, जहां उन्होंने बचाव की कोशिश की और वे भी बुरी तरह घायल हो गए। फिलहाल पुरे परिवार और देश में इस घटना को लेकर मातम का माहौल है। बड़ी बात यह है कि, इलेक्ट्रिक स्कूटरओं को लेकर अब सभी के मन में दहशत फैलती जा रही है। इसे लेकर सरकार भी अब कड़े कदम उठाना चाहती है।

जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले भी कई बार इलेक्ट्रिक स्कूटरओं में आग लग चुकी है। कुछ 4 दिन पहले ही तेलंगाना में PureEV इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने के बाद 80 वर्षीय बुजुर्ग की जान चली गई थी। इस दौरान भी रात को इलेक्ट्रिक स्कूटर चार्ज करने के लिए लगाई गई थी। जहां सुबह 4:00 बजे विस्फोट होने के बाद यह बड़ा हादसा हुआ था। बता दें की हादसे में बुजुर्ग की मौत के साथ ही परिवार के सदस्य भी घायल हो गए थे।
इसके अलावा ओला स्कूटर, ओकिनावा स्कूटर और जितेंद्र इलेक्ट्रिक स्कूटर में भी आग लगने के मामले सामने आ चुके हैं।

यह भी पढ़ेंः भारत में लॉन्च हुआ Samsung Galaxy M53 5G, मिलेगा 108MP कैमरा, दमदार Dimensity 900 SoC प्रोसेसर और कई खूबियां

क्या करेगी सरकार

इन मामलों को देखते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी एक्शन में आ गए हैं। उन्होंने कहा कि, इस तरह की घटनाओं की जांच के लिए एक विशेष पैनल तैयार किया जाएगा। यह पैनल घटनाओं की जांच करेगा और जांच की रिपोर्ट सामने आने के बाद सरकार द्वारा कार्रवाई की जाएगी।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर भी नितिन गडकरी ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने लिखा है कि, हम जल्द ही इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए क्वालिटी सेंट्रिक गाइडलाइंस जारी करने वाले हैं। अगर कंपनी इन नियमों का पालन नहीं करती, तो उन पर जुर्माना लगाया जाएगा और सभी खराब वाहनों को वापस बुलाने का आदेश दिया जाएगा।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।