फिर जलकर राख हुआ इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें कैसे लगी ये आग

electric scooter catches fire in mangaluru
electric scooter catches fire in mangaluru

पिछले कुछ महीनों से इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने के मामले बढ़ते जा रहे हैं। नया मामला मंगलुरु से सामने आया है, जहां एक इलेक्ट्रिक स्कूटर में चार्जिंग के दौरान आग लग गई। बताया जा रहा है कि, इलेक्ट्रिक स्कूटर मालिक ने यह स्कूटर कुछ दिन पहले ही खरीदा था। आग लग जाने की खबर सुनने के बाद आसपास के इलाके में भी दहशत का माहौल बन गया और अड़ोसी -पड़ोसी आग लगने से काफी दहशत में हैं। साथ ही पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। आइये, आगे आपको इस मामले के बारे में विस्तार से बताते हैं।

यह भी पढ़ेंः जून में लॉन्च होंगी ये 4 नई SUV, जानें इनकी खूबियां और कीमत

कैसे लगी आग 

इलेक्ट्रिक स्कूटर जलने के मामले तो भारत के कई इलाकों से सामने आए हैं, लेकिन यह मामला मंगलुरु का है, जहां किसी जयाराम नाम के शख्स के इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लग है। उन्होंने यह स्कूटर चार्जिंग पर लगाया था। कुछ देर अच्छी तरह चार्ज होने के बाद एक धमाके की आवाज आई। धमाके की आवाज सुनकर इलेक्ट्रिक स्कूटर मालिक और आजू-बाजू के लोग जब वहां पहुंचे तो यह स्कूटर बुरी तरह जल चुका था। बताया जा रहा है कि, स्कूटर में इतनी गहरी आग लगी थी की स्कूटर पूरी तरह जलकर राख हो गया। गनीमत यह रही कि, इस हादसे के दौरान किसी भी व्यक्ति को कोई हानि नहीं हुई है। आसपास के लोगों ने यह भी बताया कि, इस स्कूटर के पास एक कार भी खड़ी थी उस कार को भी हल्की-फुल्की हानि पहुंची है।

इलेक्ट्रिक स्कूटर मालिक से बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि Komaki कंपनी का यह स्कूटर उन्होंने कुछ महीने पहले ही खरीदी था। उन्होंने स्कूटर को चार्जिंग पर लगाया और कुछ घंटों बाद इसमें ब्लास्ट हुआ। ब्लास्ट के बाद कई लोग इकट्ठा हो गए। सभी ने मिलकर आसपास खड़ी गाड़ियों को दूर कर लिया। किसी को भी कोई चोट नहीं आई है।  
मामले की खबर मिलते ही आग पर काबू पाने की कोशिश की गई और इमरजेंसी सर्विस के अधिकारियों को बुलाया गया। मामले की जांच भी पुलिस द्वारा की जा रही है। 

यह भी पढ़ेंः 20,000 रु से कम में खरीदें वनप्लस, सैमसंग और शाओमी के ये धांसू स्मार्टफोन

आपको बता दें कि, यह पहला मामला नहीं है जब इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लग हो।  इससे पहले भी कई इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने के मामले सामने आ चुके हैं। इस तरह के मामले सामने आने के बाद सरकार भी हरकत में आ गई थी और सभी कंपनियों को इलेक्ट्रिक वाहनों में जांच के निर्देश दिए थे। अब देखना यह है कि, इस मामले के बाद आगे Komaki कंपनी के मालिक और सर्विस टीम क्या कदम उठाती है।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।

No posts to display