फिर लगी इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग, मुश्किल से बची चालक की जान

Bhopal electric scooter catches fire
Bhopal electric scooter catches fire

इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। एक बार फिर मध्य प्रदेश की राजधानी Bhopal और तमिलनाडु में इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने के मामले सामने आए हैं। दोनों ही मामलों ने फिर से इलेक्ट्रिक स्कूटरों को लेकर सनसनी मचा दी है। भोपाल में हुए मामले में इलेक्ट्रिक स्कूटर में चार्जिंग के दौरान आग लग गई और स्कूटर बुरी तरह जलकर खाक हो गया। वहीं तमिलनाडु में जब इलेक्ट्रिक स्कूटर मालिक अपने दफ्तर जा रहे थे इस दौरान उन्हें कुछ जलने का एहसास हुआ। उन्होंने जब अपनी गाड़ी की सीट को खोल कर देखी तो वहां धुआं और आग लग चुकी थी। आइए, आपको आगे विस्तार से बताते हैं इन दोनों घटनाओं में आखिर कैसे इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग लगी।

यह भी पढ़ेंः Vivo X80, Vivo X80 Pro भारत में 18 मई को लॉन्च होने के संकेत, जानें क्या है सच्चाई

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल का मामला

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार भोपाल में यह हादसा कॉन्स्टेबल राहुल गुरु और उनके परिवार के साथ बीती रात हुआ। उन्होंने अपना OKAYA इलेक्ट्रिक स्कूटर 2 महीने पहले ही खरीदा था, स्कूटर से उनकी बेटी अक्सर कोचिंग जाया करती थी, शनिवार रात करीब 10:00 बजे उन्होंने घर की पार्किंग में अपना EV चार्ज पर लगाया था। कुछ देर बाद जब अचानक पार्किंग में तेज धमाका हुआ, परिवार के सभी लोग डर गए। सभी ने पार्किंग में देखा तो स्कूटर जलकर खाक हो चुका था, घटना की सूचना पर फायर ब्रिगेड ने आग पर काबू तो पाया, लेकिन स्कूटर का पुर्जा-पुर्जा जल चुका था। फिलहाल पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

तमिलनाडु का मामला

तमिलनाडु में यह मामला सतीश नाम के शख्स के साथ हुआ है, उन्होंने पिछले साल ही Okinawa इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदा था। वह इस स्कूटर से अक्सर ऑफिस जाया करते थे, शनिवार की सुबह जब उन्होंने स्कूटर चालू की और वह दफ्तर की तरफ बढ़ रहे थे, तो उन्हें कुछ धुआँ होने का एहसास हुआ।

उन्होंने जैसे ही अपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर की सीट को उठाकर देखी तो, वहां हल्की आग लग चुकी थी, यह आग कुछ देर में और तेज हो गई। कुछ लोगों की मौजूदगी में उन्होंने आग पर काबू पाया, लेकिन आग इतनी तेज लगी कि पूरी तरह स्कूटर जलकर खाक हो गया। इस मामले पर भी जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ेंः Vodafone Idea ने की नए प्रीपेड प्लान की घोषणा, प्लान सिर्फ 29 रु से शुरू

इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने के मामले धड़ल्ले से सामने आ रहे हैं। सरकार ने भी इसको देखते हुए कुछ कदम उठाएं हैं। कुछ दिन पूर्व परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने नए इलेक्ट्रिक वाहनों के लॉन्च पर रोक लगा दी थी, लेकिन जिस तरह मामले बढ़ रहे हैं, प्रशासन की आंखें जल्दी खुलना बेहद जरूरी है। अगर इस तरह के मामलों पर अंकुश नहीं लगाया जाता, तो इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर दहशत और भी बढ़ जाएगी और जहां इसमें काफी अच्छा भविष्य देखा जा रहा है, लोग इससे डरकर दूर भागने लगेगें।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।