सिंगल चार्ज में 140 किलोमीटर की रेंज देने वाली इस बाइक बुकिंग हुई शुरू, जाने फीचर्स

पेट्रोल और डीजल की कीमतें जब से 100 के पार हुई हैं तब से भारत के इलेक्ट्रिक वाहनों की माग तेजी से बढ़ रही है। जिसे देखते हुए नए-नए मॉडल्स लॉन्च हो रहे हैं। लोग  भी अब तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों पर शिफ्ट हो रहे हैं। टू-व्हीलर स्टार्टअप, एनिग्मा ऑटोमोबाइल्स (Enigma Automobiles) प्राइवेट लिमिटेड ने हाल ही में भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल – ‘कैफे रेसर’ (Cafe Racer) लॉन्च करने की घोषणा की। मोटरसाइकिल पांच रंगों- अर्ल ग्रे, मिलिट्री ग्रीन, थंडर व्हाइट, आरएमएस रेड और लॉग ऑरेंज में लॉन्च होगी। इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को भारत में डिजाइन, विकसित और निर्मित किया गया है। नई एनिग्मा इलेक्ट्रिक ‘कैफे रेसर’ मोटरसाइकिल की प्री-बुकिंग 25 अक्टूबर 2021 से अधिकृत डीलरशिप और कंपनी की वेबसाइट पर शुरू होगी। मोटरसाइकिल के दिवाली से पहले लॉन्च होने की उम्मीद है।

कैफे रेसर रेंज को 72V 50 Ah LifePo4 (लिथियम फेरो फॉस्फेट) बैटरी सेल द्वारा संचालित किया जाएगा, जिसमें सिटी मोड पर सिंगल चार्ज में लगभग 140 KM के माइलेज के साथ 5000 साइकिल तक की पेशकश करने की क्षमता है। शीर्ष गति लगभग 136 किमी प्रति घंटे होगी, और सवारी का अनुभव इसके आईसी इंजन समकक्षों के बराबर होगा। एक हब मोटर इसे 5.6 किलोवाट की अधिकतम शक्ति के साथ शक्ति प्रदान करेगा। 0-80 फीसदी  चार्ज के लिए 3 घंटे लगते हैं जबकि  फुल चार्ज के लिए 4 घंटे का समय लगता है। मोटरसाइकिल के स्पोक व्हील 3 साल से अधिक की टायर वारंटी के साथ आएंगे, जबकि बैटरी असीमित किमी के साथ 5 साल की वारंटी के साथ आएगी।

इस अवसर पर एनिग्मा ऑटोमोबाइल्स के संस्थापक और सीईओ अनमोल बोहरे ने कहा, “जब हमने अपनी मोटरसाइकिल को डिजाइन करना शुरू किया, तो हमारी महत्वाकांक्षा एक ऐसी मोटरबाइक बनाने की थी जो एक शक्तिशाली अन्वेषण उपकरण के रूप में काम करेगी, लेकिन बैंक को तोड़े बिना रोजमर्रा के आवागमन को भी संतुलित करेगी। इसे ध्यान में रखते हुए, हम अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल – कैफे रेसर को लॉन्च करते हुए बेहद रोमांचित और प्रसन्न हैं, जो उन्नत और सक्षम है। विंटेज-प्रेरित मशीन एक सरल और किफायती पैकेज में ऑफ-रोड क्षमताओं के साथ कम्यूटर की सुविधा प्रदान करेगी। हमारी इलेक्ट्रिक कैफे रेसर मोटरसाइकिलें रखरखाव में कम हैं, शक्ति में उच्च हैं और यथा संभव सरल हैं। ”

Enigma बाइक्स का निर्माण कंपनी की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट, भोपाल, मंडीदीप और उप्पल हैदराबाद में किया जाता है। मोटरसाइकिलों को पैन इंडिया स्तर पर लॉन्च किया जाएगा। कंपनी 2022 तक 100फीसदी स्थानीयकरण हासिल करने की योजना बना रही है और एक घरेलू लिथियम-आयन बैटरी इकाई पर भी काम कर रही है।