फेसबुक की डिजाइन बदली, हटा दिया लाइक का बटन, दिए ये नए फीचर्स

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक नए साल में कुछ नए बदलाव के साथ आपको देखने के लिए मिलेगा। दरअसल कंपनी ने फेसबुक के डिजाइन को लेकर एक बड़ा एलान किया है। फेसबुक ने नई अपडेटेड डिजाइन में फेसबुक पब्लिक पेज से लाइक का बटन हटा दिया है। आपने गौर किया होगा कि जब किसी पब्लिक फिगर, कलाकार, नेता और किसी संस्थान का फेसबुक पेज होता है तो उसमें फॉलो के साथ ही एक लाइक बटन भी मिलता है। लेकिन अब नए अपडेट के बाद लाइक का बटन नहीं मिलेगा। 

नए अपडेट के बाद अब किसी के भी फेसबुक पेज पर आपको सिर्फ फॉलो का बटन दिखेगा। इस नए अपडेट से जुड़ी जानकारी फेसबुक ने बुधवार को अपने एक ब्लॉग में दी है। फेसबुक ने कहा कि लाइक बटन इसलिए हटाया गया है क्योंकि फॉलोअर्स किसी पब्लिक फिगर का फैन बेस बेहतर दिखाते हैं। इसके साथ ही किसी पोस्ट पर पब्लिक फिगर्स की तरफ से किए गए कमेंट्स अब ऊपर ही दिख जाएंगे, इससे पब्लिक फिगर्स को आसानी से पहचान मिल सकेगी।

फीचर्स
नए अपडेट में एक और फीचर्स मिल जाएगा जिसमें आप अलग-अलग लेवल पर एडमिन एक्सेस दे सकेंगे। इसमें इनसाइट्स, विज्ञापन, कंटेंट और कम्युनिटी एक्टिविटी और मैसेजेस शामिल हैं। इससे पेज पहले के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित होंगे। आसान भाषा में कहें तो फेसबुक पेज से जितने तरह के काम होते हैं उसके हिसाब से आप अलग-अलग व्यक्ति खास उसी काम के लिए एक्सेस देगें। उससे ज्यादा वह आपके पेज के साथ कुछ नहीं कर सकता है। यदि कोई आपके पेज पर विज्ञापन से जुड़ा काम संभालता है तो वह सिर्फ विज्ञापन का ही एक्सेस पा सकेगा, बाकी वह कोई काम नहीं कर पाएगा।

दूसरी तरफ फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप की नई सेवा शर्तें भी 8 फरवरी 2021 से लागू हो रही हैं। जिसके मुताबिक यदि आपको WhatsApp इस्तेमाल करना है तो आपको उसकी सेवा शर्तें को पूरी तरह से स्वीकार करना होगा, वरना आप चाहें तो अपना व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट कर सकते हैं। नई शर्तों के साथ फेसबुक आपके व्हाट्सएप डाटा का इस्तेमाल अपने बिजनेस के लिए करेगा।

नोटिफिकेशन के स्क्रीनशॉट के मुताबिक नई शर्तों में साफ तौर पर लिखा गया है कि यदि किसी यूजर्स को हमारी शर्तें मंजूर नहीं हैं तो वह अपने व्हाट्सएप अकाउंट को डिलीट कर सकता है। व्हाट्सएप की नई शर्तों में यह भी बताया गया है कि नए साल में फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सएप यूजर्स के डाटा का इस्तेमाल किस तरीके से करेगा।