ढ़ीला पड़ा व्हाट्सएप, अब 8 फरवरी को नहीं डिलीट करेगा किसी का अकाउंट

अपनी नई सेवा शर्तों को लेकर पूरी दुनिया में जबरदस्त फजीहत झेलने के बाद व्हाट्सएप (WhatsApp) थोड़ा नरम होते हुए अब यू-टर्न लेता हुआ दिख रहा है। अब व्हाट्सएप ने अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी और सेवा शर्तों को स्वीकार करने के समय को बढ़ाते हुए अगले 3 महीने के लिए टाल दिया है। व्हाट्सएप की इस नई योजना के तहत जिन लोगों ने व्हाट्सएप की नई शर्तों को स्वीकार नहीं किया है अब उनका व्हाट्सएप 8 फरवरी को डिलीट नहीं होगा।

अब व्हाट्सएप ने अपने एक ब्लॉग के जरिए कहा कि हमने यूजर्स से नई पॉलिसी के जरिए कहा था कि नई सेवा शर्त स्वीकार नहीं करने पर 8 फरवरी को अकाउंट डिलीट कर दिए जाएंगे, लेकिन अब हम अपनी नई शर्तों को अगले तीन महीने के लिए टाल रहे हैं। ऐसे में किसी भी यूजर्स का अकाउंट डिलीट नहीं होगा। इस बात की जानकारी व्हाट्सएप ने ट्वीट के जरिए दी है।

व्हाट्सएप ने अपनी सफाई में कहा है कि हम चाहते हैं कि यूजर्स को नई शर्तों को पढ़ने और समझने का पूरा वक्त मिले। हम नई शर्तों को लेकर सभी तरह की दुविधाओं और अफवाहों को दूर करने की कोशिश कर रहे हैं।

इससे पहले व्हाट्सएप ने एक ब्लॉग में व्हाट्सएप के जरिए सफाई देते हुए कहा था कि हम यूजर्स के निजी चैट को नहीं पढ़ते हैं और ना ही आपकी कॉल को रिकॉर्ड करते हैं और न ही कॉल को सुनते हैं।

खुद व्हाट्सएप ने कहा था कि अब वह यूजर्स का और ज्यादा डाटा अपनी मुख्य कंपनी फेसबुक के साथ शेयर करेगी जिसका इस्तेमाल विज्ञापन के लिए किया जाएगा। लेकिन अब व्हाट्सएप ने सफाई में कहा कि वह फेसबुक या किसी अन्य कंपनी के साथ यूजर्स का डाटा शेयर नहीं करती है। यूजर्स के डाटा पूरी तरह से एंड-टू-एंड एंक्रिप्टेड हैं।

यहां से हुई शुरुआत
दरअसल व्हाट्सएप ने नई प्राइवेसी पॉलिसी लाते ही साफ शब्दों में यूजर्स को अपनी शर्त बता दी थी कि 8 फरवरी तक जो भी व्हाट्सएप यूजर्स उसकी नई शर्तों को स्वीकार नहीं करेंगे तो उनका अकाउंट डिलीट कर दिया जाएगा।

बड़ी कंपनियों और बिजनेसमैन ने डिलीट किया व्हाट्सएप अकाउंट
आपको बता दें कि व्हाट्सएप की नई पॉलिसी आने के बाद व्हाट्सएप की नई पॉलिसी से नाराज लोग व्हाट्सएप को डिलीट कर टेलीग्राम और सिग्नल एप की तरफ तेजी से बढ़ रहे हैं। सिग्नल एप की डाउनलोडिंग में तो काफी तेजी देखी गई है। यहां तक की कई बड़े बिजनेसमैन और बड़ी कंपनियों ने भी अपने व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट कर दिए हैं और टेलीग्राम और सिग्नल में सिफ्ट कर गए हैं।