IndiGo की फ्लाइट में सवार यात्री के फोन में लगी आग, स्टाफ की सूझ-बूझ से टला बड़ा हादसा

Phone catches fire in Indigo Flight
Phone catches fire in Indigo Flight

हवाई यात्रा के दौरान अक्सर लोग वैसे ही डरे सहमे रहते हैं। सबके दिमाग में कही न कही डर बना रहता है कि, उनकी मंजिल आने से पहले प्लेन क्रैश ना हो जाए। तो सोचिए, अगर प्लेन में किसी कारण आग लगने का मामला सामने आ जाए तो दहशत का मंजर क्या होगा। गुरुवार को ऐसा ही एक मामला सामने आया, जहां IndiGo की फ्लाइट में किसी पैसेंजर के फोन आग लग गई।
इंडिगो की यह फ्लाइट Dibrugarh से Delhi की ओर जा रही थी। इस दौरान यात्री के पास रखें मोबाइल में अचानक आग लग गई। मामले को देखते हुए स्टाफ मेंबर्स ने इस आग को बुझाकर हादसे पर काबू पाया। बताया जा रहा है कि, इस मामले में किसी को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।

यह भी पढ़ें: iQOO का सबसे तेज स्मार्टफोन iQOO Z6 Pro, 27 अप्रैल को होगा भारत में लॉन्च, जानें क्या है इसमें खास

कैसे लगी आग 

मामले की जांच कर रहे DGCA के बयान के मुताबिक फोन की बैटरी गर्म होने के चलते फोन में आग लग गई थी। फोन के हिट होने के चलते कई बार फोन जलने और फटने के मामले सामने आ चुके हैं। यह घटना फ्लाइट 6E 2037 में होने की बात सामने आई है। घटना तब हुई जब विमान दिल्ली के लिए उड़ान भर चुका था। घटना होने के बाद स्टाफ मेंबर्स की सूझबूझ के चलते आग बुझा ली गई। साथ ही विमान बिना किसी समस्या के सही समय पर दिल्ली पहुंच गया।

इंडिगो का बयान

मामले के तूल पकड़ने से पहले इंडिगो द्वारा बयान जारी किया गया है। जिसमें बताया गया है कि, दिल्ली जाने वाली फ्लाइट 6E 2037 में यात्री के मोबाइल में आग लग गई थी। यह हादसा मोबाइल की बैटरी के गर्म हो जाने के चलते हुआ था। हमारे द्वारा स्टाफ मेंबर्स को इन घटनाओं से निपटने के लिए ट्रेनिंग दी जाती है। सभी स्टाफ मेंबर्स ने स्थिति को संभालते हुए आग पर काबू पा लिया था। इस हादसे के बाद सभी यात्री और फ्लाइट में मौजूद सामान को कोई नुकसान नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ें: OnePlus 10R और Nord CE 2 Lite 5G भारत में लॉन्च होने को तैयार, जानें क्या है तारीख

बताते चलें कि, इससे पहले भी फोन में आग लगने और फोन फट जाने के कई मामले सामने आ चुके हैं। पिछले साल अगस्त में सैमसंग गैलेक्सी A21 में आग लग जाने की बात सामने आई थी। यह घटना अलास्का एयरलाइंस के विमान में हुई थी। जहां विमान के यात्रियों को इमरजेंसी एग्जिट से बहार निकला गया था।
अगर आप इस तरह के मामलों से बचना चाहते हैं, तो फोन के हिट होने पर हमेशा सावधान रहें। यात्रा के दौरान फोन हिट होने पर इसका इस्तेमाल तुरंत बंद कर देने में ही भलाई है।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।