मैन्युअल गियर वाली कार चलाते समय अक्सर लोग करते हैं ये 5 बड़ी गलतियां, आप भी जानें

इस समय भारतीय कार बाजार में कई ऑटोमेटिक गियरबॉक्स वाली कारें मौजूद हैं, ड्राइव को इजी और आरामदायक बनाने के लिए कंपनियां AMT, CVT और AT गियरबॉक्स वाली कारें मार्केट में मौजूद हैं। लेकिन अभी भी मैन्युअल गियर वाली कारों का क्रेज भी कम नहीं है, लेकिन अक्सर लोग मैन्युअल गियर वाली गाड़ी चलाते समय 5 ऐसी गलतियां करते हैं, जिनकी वजह से गियरबॉक्स और इंजन को काफी नुकसान पहुंच सकता है। इस रिपोर्ट में हम आपको बता रहे हैं वो 5 बड़ी गलतियां जो आपको मैन्युअल गियरबॉक्स वाली कार चलाने समय कभी नहीं करना चाहिए।

1. क्लच का सही इस्तेमाल ऐसे करें

मैन्युअल गियरबॉक्स वाली कार ड्राइव करते समय क्लच का सही इस्तेमाल करें, अक्सर लोग गाड़ी चलाते समय क्लच पर पैर रखकर, या फिर हाफ क्लच दबाकर गाड़ी चलाते हैं, जोकि बिलकुल भी सही नहीं है। इससे गाड़ी की क्लच प्लेट्स जल्दी खराब होती हैं और बाद में इसका असर आपकी जेब पर भी पड़ता है।

2. गियर बदलते वक्त ऐसा न करें

अक्सर देखने में आता है कि ड्राइविंग के दौरान लोग एक हाथ स्टेयरिंग पर और दूसरा हाथ गियरलीवर पर रखते हैं, जोकि सरासर गलत है। ऐसा करने से गियर लीवर पर हाथ रखने से सेलेक्टर फॉर्क रोटेटिंग कॉलर के संपर्क में आ सकता है और गियर बदलने की संभावना बनी रहती है। इसलिए जब गियर बदलना हो तभी गियर लीवर को हाथ लगायें और दोनों हाथ स्टेयरिंग पर होने जरूरी हैं।

3. इंजन पर पड़ता है दबाव

अक्सर देखने में आता है कि लोग मैन्युअल गियरबॉक्स वाली कार चलाते समय गियर बदलना भूल जाते हैं, हाई स्पीड में भी लोग 2nd और 3rd गियर में ड्राइव करते हैं जिससे  इंजन पर काफी दबाव पड़ता है और गियरबॉक्स को काफी नुकसान होने की संभावना बन जाती है। इसलिए स्पीड के हिसाब से गियर बदलने चाहिये, ऐसा करने से गियरबॉक्स को नुकसान कभी नहीं होगा।

4. सिग्नल पर ऐसा करने से बचें

अक्सर देखने में आता है कि लोग रेड लाइट पर इंजन बंद नहीं करते, इतना ही नहीं काफी लोग ऐसे भी हैं जोकि गियर में ही गाड़ी खड़ी करके रखते हैं।  ऐसा करने से इंजन और गियरबॉक्स तो तो नुकसान होता ही है साथ ही फ्यूल की खपत भी बढ़ जाती है. इसलिए अगर 20 सेकंड्स से ज्यादा रुकना पड़े तो इंजन को बंद करें।

5. पहाड़ी इलाकों पर रखें सावधानी

वैसे पहाड़ी इलाकों पर सबसे बेस्ट मैन्युअल गियरबॉक्स वाली कारें ही रहता है, लेकिन अक्सर पहाड़ी रास्तों पर गाड़ी चलाते समय लोग क्लच दबाए रखते हैं, जोकि सही नहीं है और ऐसा करने से से कार बिना गियर के हो जाती है, और कार पीछे की तरफ जाने लगती है। इसलिए कार को चढ़ाते वक्त गियर में ही रखें और क्लच का इस्तेमाल सिर्फ गियर बदलते समय करें।