नई Force Gurkha की भारत में हुई शानदार एंट्री, कीमत 13.59 लाख रुपये से शुरू

फोर्स मोटर्स (2021 Force)  ने अपनी नई गुरखा गोरखा (Gurkha) को भारत में लॉन्च कर दिया है, एक लम्बे समय से इस गाड़ी का इंतजार भारत में लंबे समय से किया जा रहा था। आपको बता दें कि नई Gurkha को कंपनी की वेबसाइट या डीलरशिप से बुक कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे इसकी डिलीवरी दशहरे के आसपास शुरू होने की उम्मीद है। नया मॉडल एक दम नई चेसिस पर बेस्ड है और यह एकदम नया मॉडल है जोकि कई नया आधारित बिल्कुल नया मॉडल है।

कीमत की बात करें तो नई गुरखा (Gurkha) कीमत 13.59 लाख (एक्स-शोरूम, भारत), जानकारी के लिए आपको बता दें कि ऑटो एक्सपो 2020 में गुरखा पेश किया गया था, लेकिन कोविड-19 के चलते इसकी लांचिंग को कई बार टाला गया है। नई Gurkha में न सिर्फ अपडेटेड डिज़ाइन दिया गया है बल्कि नई के साथ एडवांस्ड फेक्सह्र्स का भी तड़का लगाया गया है।

इंजन और पॉवर

बात इंजन की करें तो नई Force Gurkha में Mercedes वाला इंजन लगाया है, यह 2.6-लीटर टर्बो डीजल इंजन है, जोकि  90 bhp की पावर और 250 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है। इतना ही नहीं  पहले की तरह इसे ऑफरोडिंग को ध्यान में रखते हए बनाया हैं, नई Gurkha  खास ऑफ-रोडिंग को ध्यान में रखना रखते हुए डिजाइन किया गया है। इसमें 4×4 हाई और 4×4 लो लीवर के साथ आता है। कंपनी का दावा है कि यह अपनी सेग्मेंट की अकेली ऐसी एसयूवी है जिसके दोनों एक्सल पर मैकेनिकली डिफरेंशियल लॉक है। आपको बता दें कि फ़ोर्स मोटर्स ने गुरखा को बीते ऑटो एक्सपो में पहली बार दिखाया था।

डायमेंशन की बात करें तो  नई Gurkha  की लंबाई 4,116mm, चौड़ाई 1,812mm और उंचाई 2,075mm है। इसके अलावा इसका व्हीलबेस 2,400mm का है। साइज़ में की वजह से गाड़ी में काफी अच्छा स्पेस आपको मिल जाएगा। डिजाइन की बात करें तो  इसके फ्रंट और रियर में ब्लैक-क्लैडेड बंपर के साथ-साथ बड़े फ्लेयर्ड व्हील आर्क दिए गए हैं जिसमें 16 इंच के स्टील व्हील, ब्लैक आउट साइड रियर व्यू मिरर (ORVM’s) और स्नोर्कल, ब्लैक आउट रूफ रेल भी दिया गया है। डिजाइन के मामले में यह काफी बेहतर नज़र आ रही है।

कंपनी का दावा है कि, नई Gurkha  को गहरे पानी में भी आसानी से निकाला जा सकता है।साथ ही फ्रैश एयर कम्ब्यूशन भी सुनिश्चित करता है। नई गोरखा एक नए इंटीरियर लेआउट के साथ आती है, और इसमें एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ सात इंच की टचस्क्रीन, चार स्पीकर, पावर विंडो, सेंट्रल लॉकिंग, एसी, कॉर्नरिंग लैंप और फॉलो-मी जैसे फीचर्स मिलते हैं।

सेफ़्टी के लिए नई Gurkha में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), डुअल फ्रंट एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, लेन-चेंज इंडिकेटर, टायर प्रेशन मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

डिजाइन की बात करें तो नई Gurkha पहले से थोड़ी लंबी हो गई है लेकिन खास बात यह भी है कि इसका व्हीलबेस पहले जैसा ही है। नई गुरखा के LOGO के साथ एक नया ग्रिल, नया फ्रंट बम्पर, एलईडी डीआरएल के साथ एलईडी हेडलाइट्स, फेंडर-माउंटेड एलईडी इंडिकेटर, दोबारा से डिज़ाइन किया गया टेल लाइट और पीछे की सीट के लिए एक पैनोरमिक विंडो दी गई है।